कश्मीर में सेना को बड़ी कामयाबी, मारा गया जाकिर मूसा का उत्तराधिकारी आतंकी ललहारी

मंगलवार को त्राल इलाके में तीन आतंकियों को मार गिराया गया। मारे गए आतंकियों में गजवत-उल-हिंद का सरगना हामिद लल्हारी भी शामिल था। 2016 में एक्टिव हुए लल्हारी ने जाकिर मूसा के बाद इस ग्रुप की कमान संभाली थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर में सेना और पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। मंगलवार को त्राल इलाके में तीन आतंकियों को मार गिराया गया। मारे गए आतंकियों में गजवत-उल-हिंद का सरगना हामिद लल्हारी भी शामिल था। 2016 में एक्टिव हुए लल्हारी ने जाकिर मूसा के बाद इस ग्रुप की कमान संभाली थी।

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुलिस DGP दिलबाग सिंह इस एनकाउंटर के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि त्राल के एनकाउंटर में तीन आतंकी मारे गए जो तीनों ही लोकल आतंकी थे। इनमें हामिद लल्हारी भी शामिल था।

आपको बता दें कि इसी साल 23 मई को जाकिर मूसा को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया था। जिसके बाद अब्दुल हमीद ललहारी को अंसार गजवात उल हिंद की कमान सौंपी गई थी। कश्मीर में अल-कायदा की पहचान बने एजीएच के प्रवक्ता अबु उबैदा ने ऑडियो संदेश जारी कर हमीद ललहारी को कश्मीर का कमांडर बनाए जाने की पुष्टि की थी। इसके साथ ही उसने गाजी इब्राहिम खालिद को डिप्टी चीफ बनाने का एलान भी किया था।

कौन था आतंकी हमीद ललहारी

जाकिर मूसा के द्वारा बनाए गए गजवत-उल-हिंद आतंकी संगठन की कमान इस वक्त हामिद लल्हारी के हाथ में ही थी। जाकिर मूसा के मारे जाने के बाद उसने इस संगठन को फिर से खड़ा किया और कश्मीरी युवाओं को आतंक के रास्ते पर लाने का काम किया।

हामिद लल्हारी 2016 में एक्टिव हुआ था, वह काकापोरा में आतंकी हमला, पुलिस अफसर फैयाज़ अहमद की हत्या और नागरिकों पर कई हमलों में शामिल रहा था। हामिद लल्हारी मुख्य रूप से अवंतिपोरा और पुलवामा में एक्टिव था।

हामिद लल्हारी से पहले जाकिर मूसा कश्मीर में अलकायदा की कमान संभालता था, 2017 में वह कश्मीर आतंकी संगठन का हेड बना था। मई 2019 में एक एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था।

लोकप्रिय