झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, रांची में छह नक्सली गिरफ्तार, लोहरदगा में बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद

नक्सलियों के खिलाफ अभियान में बुधवार को झारखंड पुलिस को दो बड़ी सफलताएं मिली हैं। रांची शहर के तुपुदाना इलाके से प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयदीय उर्फ जैना सहित छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नक्सलियों के खिलाफ अभियान में बुधवार को झारखंड पुलिस को दो बड़ी सफलताएं मिली हैं। रांची शहर के तुपुदाना इलाके से प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयदीय उर्फ जैना सहित छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। दूसरी तरफ लोहरदगा जिले में सर्च ऑपरेशन के दौरान छह आईईडी बम और 421 राउंड कारतूस सहित विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होनेवाले कई सामान बरामद किये गये हैं। रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने शहर में क्राइम की बड़ी घटनाओं में कार्रवाई के लिए स्पेशल टीम गठित की है। इसी टीम को सूचना मिली थी कि रांची के तुपुदाना में एक स्थान पर पीएलएफआई के नक्सली जमा हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उनके ठिकाने पर छापामारी कर छह नक्सलियों को पकड़ा। पुलिस के अनुसार पिछले एक हफ्तेमें पीएलएफआई के नक्सलियों ने कई लोगों को धमकी देकर उनसे रंगदारी वसूली थी। दो व्यवसायियों ने नक्सलियों की धमकी को लेकर पुलिस में सूचना भी दर्ज करायी थी। गिरफ्तार नक्सलियों की निशादेही पर पुलिस कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

गिरफ्तार नक्सलियों में एरिया कुंवर उरांव के खिलाफ रांची के नगड़ी, इटकी, लापुंग और खूंटी जिले के कर्रा थाने में डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा मामले दर्ज हैं। उसपर रांची के नगड़ी इलाके में कोयला व्यवसायी बाबू खान और लापुंग में सम्राट गिरोह के दिलीप साहू की गोली मारकर हत्या का भी आरोप है। कुंवर उरांव को पुलिस ने पहले भी कई बार गिरफ्तार कर चुंकी है। उसे जून 2021 में खरसीदाग ओपी क्षेत्र स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क के नजदीक से पुलिस ने पकड़ा था। एक माह पूर्व ही जेल से निकला था और एक बार फिर व्यवसायियों से उगाही में जुट गया था।


इधर लोहरदगा में सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के चपाल, जुड़नी और गुनी के जंगल में सुरक्षाबलों और पुलिस के संयुक्त सर्च ऑपरेशन के दौरान माओवादी नक्सलियों के छह आईईडी बम और 421 राउंड कारतूस सहित विस्फोटक बनाने में काम आने वाले सामान बरामद किये हैं। लोहरदगा एसपी आर रामकुमार ने बताया कि ये विस्फोटक सामान नक्सलियों ने पुलिस के खिलाफ इस्तेमाल के लिए जंगली इलाके में जमा कर रखे थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Jun 2022, 5:14 PM