झारखंड के चाईबासा में नक्सलियों ने लूटा विस्फोटकों का जखीरा, सड़कों पर पर्चे छोड़कर दी धमकी

नक्सलियों ने गुरुवार को रामनवमी की शोभायात्रा में सुरक्षा के लिए पुलिस बलों की तैनाती का फायदा उठाते हुए विस्फोटकों की लूट की घटना को अंजाम दिया है। नक्सलियों ने 5000 से अधिक डेटोनेटर, सैकड़ों इलेक्ट्रिकल डेटोनेटर और सैकड़ों मीटर कोडेक्स वायर लूट लिए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम (चाईबासा) जिले में भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों ने माइनिंग कार्य के लिए विस्फोटकों की सप्लाई करने वाली कंपनी के मैगजीन पर बीती रात धावा बोलकर विस्फोटकों का जखीरा लूट लिया है। इस घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने सड़क पर कई पर्चे छोड़ कर गंभीर परिणाम की धमकी भी दी है।

करीब एक सौ से भी ज्यादा हथियारबंद नक्सलियों ने देर रात बड़ाजामदा थाना के परमबालजोड़ी गांव के पास जंगल में स्थित डीके घोष कंपनी के मैगजीन पर हमला कर दिया। यहां सुरक्षा में तैनात प्राइवेट गार्डस को हथियारों का भय दिखाकर कब्जे में ले लिया और इसके बाद वहां रखे 5000 से अधिक डेटोनेटर, सैकड़ों इलेक्ट्रिकल डेटोनेटर और सैकड़ों मीटर कोडेक्स वायर लूट लिए।


वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने सड़कों पर कई पर्चे छोड़कर गंभीर परिणाम की धमकी दी है, जिनमें लिखा है- सावधान, तुरंत यहीं रुक जाएं, आगे रोड पर बारूदी सुरंग लगा हुआ है, कोई भी ग्रामीण आगे नहीं बढ़ें, वापस यहीं से चले जाएं। इन पर्चों से इलाके में दहशत है। जिन सड़कों पर पर्चे फेंके गए हैं, वहां आवागमन लगभग ठप है। नक्सलियों ने बड़ाजामदा ओपी थाना क्षेत्र के परमबाल जोड़ी गांव के जंगल जाने वाले रास्ते पर एक लाल रंग का कपड़ा लपेट कर एक बॉक्स सड़क पर छोड़ दिया है।

जिस स्थान से लूट हुई है, वहां विस्फोटकों के खाली कार्टून बड़ी संख्या में बिखरे पड़े हैं। चाईबासा के एसपी आशुतोष शेखर ने विस्फोटकों की लूट की घटना की पुष्टि की है।
उन्होंने कहा कि पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई है। नक्सलियों की गिरफ्तारी और विस्फोटकों की बरामदगी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी भी शुरू की गई है।


बताया जा रहा है कि गुरुवार को पुलिस बलों की तैनाती रामनवमी की शोभायात्राओं में सुरक्षा व्यवस्था के लिए की गई थी। नक्सलियों ने इसका फायदा उठाते हुए विस्फोटकों की लूट की घटना को अंजाम दिया। जिस कंपनी के भंडार पर धावा बोलकर विस्फोटकों की लूट हुई है, वह आयरन ओर की खदानों में माइनिंग कार्य के लिए विस्फोटक की सप्लाई करती है। कंपनी के पास इसका लाइसेंस भी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;