गजब! यूपी में दो बड़े माफिया पर जारी कर दिया गया डाक टिकट, एमपी में हत्या के आरोपी का जेल में मना जन्मदिन का जश्न

उत्तर प्रदेश में जहां अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट बनाए गए हैं। तो वहीं मध्य प्रदेश की दतिया जिले के अनुभाग सेवड़ा में जेल में बंद एक हत्यारोपी का जन्मदिन मनाए जाने का मामला सामने आया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

रवि प्रकाश

मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की विज्ञापन है जिसमें कहा जाता है कि, 'एमपी अजब, सबसे गजब है।' लेकिन यह विज्ञापन सिर्फ एमपी पर ही नहीं यूपी (उत्तर प्रदेश) पर भी सटीक बैठता है। दरअसल, दोनों बीजेपी शासित राज्यों से कुछ ऐसी खबरें आई हैं, जिसे पढ़कर आप भी कहेंगे कि सच में एमपी औप यूपी दोनों अजब है! उत्तर प्रदेश में जहां अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट बनाए गए हैं। तो वहीं मध्य प्रदेश की दतिया जिले के अनुभाग सेवड़ा में जेल में बंद एक हत्यारोपी का जन्मदिन मनाए जाने का मामला सामने आया है।

‘हिन्दुस्तान’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां के पोस्ट ऑफिस ने गैंगस्टर के डाक टिकट जारी किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट बनाए गए हैं। डाक टिकट का इस्तेमाल चिट्ठी भेजने के लिए किया जाता है।

‘हिन्दुस्तान’ की खबर के मुताबिक भारतीय डाक विभाग की ‘माई स्टैंप’ योजना के तहत छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए गए। पांच रुपए वाले 12 डाक टिकट छोटा राजन और 12 मुन्ना बजरंगी के हैं। डाक विभाग को इसके लिए निर्धारित 600 रुपए फीस अदा की गई। हैरानी की बात यह है कि योजना के तहत टिकट छापने से पहले न फोटो की पड़ताल की गई न किसी तरह का प्रमाणपत्र मांगा गया।


बता दें कि ‘माई स्टैंप’ योजना 2017 में शुरू की गई थी। इसके तहत 300 रुपये शुल्क जमा करके आप अपनी या अपने परिजनों की तस्वीरों वाले 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह मान्य होते हैं। इन डाक टिकटों को चिपका कर आप देश के किसी भी कोने में डाक भेज सकते हैं।

अब चलते हैं मध्य प्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहते हैं कि 'माफिया मध्य प्रदेश छोड़ दे नहीं तो उन्हें 10 फीट नीचे गाड़ दूंगा'। लेकिन उनके ही राज्य में जेल में बंद एक हत्यारोपी का जन्मदिन मनाने का मामला सामने आया है। जनसत्ता की खबर के मुताबिक घटना दतिया जिले की है जहां सेवड़ा में जेल में बंद एक हत्यारोपी का जन्मदिन मनाए जाने का मामला सामने आया है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थाना इंदरगढ़ के गांव भरौली का रहने वाला साहिल गुर्जर हत्या के आरोप में जेल में बंद है। साहिल पर आरोप है कि कुछ माह पहले उसने अपने गांव में संजीव गुर्जर नामक व्यक्ति की निर्मम हत्या कर दी थी। जिसके बाद से ही वह सेवड़ा जेल में बंद है।


शनिवार को हत्यारोपी साहिल गुर्जर का जन्मदिन था। इस दौरान साहिल के साथी उसका जन्मदिन मनाने के लिए जेल पहुंच गए और वहां सारे नियम-कायदों को ताक पर रखकर धूमधाम से हत्यारोपी का जन्मदिन मनाया गया। बर्थडे सेलिब्रेशन के दौरान हत्या आरोपी साहिल के दोस्तों ने जमकर डांस किया और हुड़दंग किया। साहिल ने कई केक काटे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia