उत्तर प्रदेशः कैराना में अवैध पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट, चार लोगों की मौत, दर्जन भर लोग घायल

धमाका इतना तेज था कि वहां मौजूद बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए। अभी भी मलबे में दबे लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है। हादसे के तुरंत बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। सूचना मिलने पर डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

फोटोः ANI
फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कैराना में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट होने से चार लोगों की मौके पर मौत हो गई है। इस धमाके में करीब एक दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कहा जा रहा है कि जहां पर विस्फोट हुआ है, वह अचार की फैक्ट्री थी। ऐसे में आशंका है कि फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखे बनाए जा रहे थे।

मिली जानकारी के अनुसार कैराना के रजवाहे के पास स्थित फैक्ट्री में शाम करीब पौने पांच बजे भयंकर विस्फोट हुआ। बताया जा रहा है कि धमाका इतना तेज था कि वहां मौजूद बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए। अभी भी मलबे में दबे लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है। हादसे के तुरंत बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। सूचना मिलने पर डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस फैक्ट्री में कई लोग काम करते थे, लेकिन आज शुक्रवार होने की वजह से कई लोग काम पर नहीं आए थे। आसपास के लोगों ने बताया कि धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि काफी दूर तक सुनाई दी। कहा जा रहा है कि जहां पर विस्फोट हुआ है, वह अचार की फैक्ट्री थी। ऐसे में आशंका है कि फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखे बनाए जा रहे होंगे।

इससे पहले भी आसपास कई धमाके हो चुके हैं। पिछले साल कांधला में एक पटाखा फैक्ट्री में बड़ा हादसा हुआ था। हाल ही में करनाल की एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था। नगला चौक के पास स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में बारूद और कैमिकल मिलाते समय जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई थी। इस दौरान मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia