ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा का पता बताने वाले को अमेरिका देगा 7 करोड़ रुपए तक का ईनाम

अमेरिकी सुरक्षा विभाग द्वारा ओसामा बिन लादेन के बेटे और अल-कायदा के सदस्य हमजा लादेन के ठिकाने का पता बताने वाले को 10 लाख अमेरिकी डॉलर तक का इनाम दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनियाभर में आतंक फैलाने वाला आतंकी समूह अल-कायदा एक बार फिर अमेरिका के सामने बड़ी चुनौती बनता दिखाई दे रहा है। ओसामा बिन लादेन के बाद अब उसके बेटे हमजा बिन लादेन ने अमेरिका की परेशानियों को बढ़ा दिया है। अमेरिका हमजा की तलाश कर रहा है और उसका पता बताने वाले को 7 करोड़ रुपए तक का ईनाम देने का भी ऐलान कर चुका है। हमजा को वैश्विक स्तर पर आतंकवाद का उभरता चेहरा माना जा रहा है। अमेरिकी सुरक्षा विभाग के अस्सिस्टेंट सेक्रेटरी एमटी इवानोफ ने कहा है कि अमेरिका के “रिवॉर्ड फॉर जस्टिस” प्रोग्राम के तहत ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा लादेन के ठिकाने का पता बताने वाले को 10 लाख अमेरिकी डॉलर तक का इनाम दिया जाएगा।

दुनियाभर में क्राउन प्रिंस ऑफ जिहाद के नाम से प्रसिद्ध हमजा के पकिस्तान, सीरिया, ईराक या ईरान जैसे अरब देशों में छुपे होने के कयास लगाये जा रहे हैं। हमजा को अल-कायदा के प्रमुख अल-जवाहीरी ने करीब डेढ़ साल पहले समूह का आधिकारिक सदस्य घोषित किया था।

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने साल 2011 में ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के एटबाबाद में खत्म कर दिया था जिसके बाद से हमजा इस आतंकी समूह का प्रचारक बन गया था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार साल 2016 में हमजा लादेन का एक ऑडियो टेप जारी किया गया था जिसमें हमजा द्वारा अमेरिका से अपने पिता की मौत का बदला लेने का जिक्र किया गया था। इस टेप में हमजा ने अमेरिकी लोगों को चेतावनी दी थी कि अमेरिका और विदेशों में उनके लोगों को निशाना बनाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक हाल ही में हमजा ने मिस्त्र की एक लड़की से शादी की थी और अल-कायदा में उसे ऊंचा पद मिल चुका है।

लोकप्रिय
next