दुनिया की 5 बड़ी खबरें: फ्रांस में प्रदर्शन हुआ हिंसक, 18 गिरफ्तार और इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता का भूंकप

पेरिस में पुलिस हिरासत में 2016 में हुई एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के खिलाफ रातोंरात भड़का एक अनाधिकृत प्रदर्शन हिंसक हो गया। इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 : वैश्विक आंकड़ा 64 लाख के पार, 3.85 लाख से अधिक मौतें

कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा बढ़कर 64 लाख के पार पहुंच चुका है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 3 लाख 85 हजार से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, "दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 64 लाख 29 हजार 453 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 85 हजार 873 रही।"

सीएसएसई ने कहा कि दुनिया में महामारी से संक्रमित हुए और इससे मरने वालों लोगों की संख्या अमेरिका में सबसे अधिक है। कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 1 लाख 7 हजार 148 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 18 लाख 51 हजार 530 मामले दर्ज किए गए हैं।

फ्रांस : गैरकानूनी प्रदर्शन हुआ हिंसक, 18 गिरफ्तार

पेरिस में पुलिस हिरासत में 2016 में हुई एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के खिलाफ रातोंरात भड़का एक अनाधिकृत प्रदर्शन हिंसक हो गया। इसके चलते फ्रांसीसी रॉइट पुलिस ने 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार शाम को राजधानी के उत्तर में रिंग रोड के पास करीब 20 हजार लोगों ने पेरिस कोर्ट के सामने प्रदर्शन किया।

ये लोग एडमा ट्रेवरे के लिए न्याय की गुहार लगा रहे थे, जिसे एक विवाद के चलते गिरफ्तार किया गया था और हिरासत में उसकी मौत हो गई थी।

प्रदर्शन के दौरान तब हिंसा भड़क गई जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने प्रोजेक्टाइल को आग लगा दी, इसके बाद आग और तोड़फोड़ से संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। फिर पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी।

कोविड-19 : ब्रिटेन में 359 नई मौतें, अब तक 39 हजार से अधिक की गई जान

ब्रिटेने में कोरोनावायरस महामारी के कारण मंगलवार दोपहर तक 359 नई मौतों के बाद से देश में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 39 हजार 728 हो गया। डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डिपार्टमेंट के हवाले से कहा, "जारी आंकड़ों में हॉस्पिटल, केयर होम्स और व्यापक समुदाय सहित सभी सरकारी सेटिंग्स में हुई मौतें शामिल हैं।"

1 हजार 871 की दैनिक वृद्धि के साथ बुधवार सुबह तक ब्रिटेन में 2 लाख 79 हजार 856 लोग महामारी से संक्रमित हुए।

पाकिस्तान ने हवाई यात्रियों के लिए 2 दिनी क्वारंटाइन नियम खत्म किया

पाकिस्तान सरकार का कहना है कि उसने हवाई यात्रियों के लिए 48 घंटे की क्वारंटाइन नियम को खत्म कर दिया है और अब यात्रियों को हवाईअड्डों पर मेडिकल जांच और परीक्षण के बाद उनके घर भेजा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि सरकार ने देश में लॉकडाउन में ढील देने और कोरोनावायरस के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंधों को कम करने के साथ अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को बदल दिया है। यह जानकारी द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने गुरुवार को दी।

इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता का भूंकप, सुनामी की चेतावनी नहीं

इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया। मीटिरियोलॉजी एंड जियोफिजिक्स एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुआ कहा कि फिलहाल उसने सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एजेंसी में ऑफिशयल इनचार्ज वाहयु कुर्नियावान के हवाले से कहा कि एजेंसी ने शुरुआत में रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के भूकंप को लेकर चेताया। हालांकि, बाद में इसे कम कर के 6.8 का करार दिया। अधिकारी ने आगे कहा, "दोपहर 3.49 बजे आए भूकंप का केंद्र पुलाऊ मरोटई जिले के उत्तर-पश्चिम दारुबा गांव से 89 किलोमीटर दूर और समुद्र तल के नीचे 112 किलोमीटर की गहराई में था।" उन्होंने आगे कहा, "भूकंप के मद्देनजर हमने सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय