अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: राहत की तीसरी किस्त किसानों पर रही केंद्रित और भारत में इस दिन लॉन्च होगा रियलमी टीवी-स्मार्टवॉच 

निर्मला सीतारमण का तीसरा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस पूरी तरह किसान केंद्रित था। इस दौरान इसमें 8 फैसले कृषि और इंफ्रा से जुड़े थे जबकि 3 फैसले गवर्नेंस और रिफॉर्म के हैं और चीनी स्मार्टफोन निर्माता रियलमी ने शुक्रवार को भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित टीवी और स्मार्टवॉच को 25 मई को लॉन्च करने की घोषणा की।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहत की तीसरी किस्त! वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र के लिए किए 11 ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के बारे में जानकारी दे रही हैं। निर्मला सीतारमण का ये तीसरा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस पूरी तरह किसान केंद्रित था। इस दौरान इसमें 8 फैसले कृषि और इंफ्रा से जुड़े थे जबकि 3 फैसले गवर्नेंस और रिफॉर्म के हैं। वित्त मंत्री ने फूड एंटरप्राइजेज माइक्रो साइज के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने सरकार की तरफ से पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निधि की घोषणा की। इसके तहत डेयरी प्रोसेसिंग, मूल्य संवर्धन और पशु चारे से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर में निजी निवेश का समर्थन करने के लिए 15,000 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे को रफ्तार देने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी, कृषि अवसंरचना परियोजनाओं को इसका लाभ मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये दिया जाएंगे, जिसमें फॉर्म गेट के तहत जिसमें कृषि से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे। इसके अलावा एग्रीग्रेटर्स जैसे प्राइमरी एग्रीकल्चर कॉआपरेटिव सोसाइटी (PACS), फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (एफपीओ), एग्रीकल्चर एन्टरप्रेन्योर्स और स्टार्ट अप आदि के लिए होगा।

रियलमी टीवी, स्मार्टवॉच भारत में 25 मई को होंगे लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता रियलमी ने शुक्रवार को भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित टीवी और स्मार्टवॉच को 25 मई को लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी के अनुसार, वह एक ऑनलाइन कार्यक्रम की मेजबानी करेगी, जिसे रियलमी के यूट्यूब चैनल के साथ-साथ इसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी स्ट्रीम किया जाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा, आखिर इंतजार खत्म हो गया है। रियलमी के साथ पार्टी शुरू होने वाली है! हम अपने परिवार के नए सदस्यों रियलमी टीवी और रियलमी वॉच के साथ अन्य सामान पेश करने के लिए तैयार हैं। रियलमी टीवी श्याओमी टीवी को टक्कर देगी, जिसके पास पहले से ही वन प्लस टीवी के साथ देश में कई सफल टीवी मॉडल हैं। रियलमी ने 25 मई को चीन में एक कार्यक्रम की मेजबानी करने की भी घोषणा की है, जहां उसने आठ नए उत्पादों का अनावरण करने की योजना बनाई है। कंपनी ने हालांकि इसकी जानकारी नहीं दी है कि वास्तव में वह अनावरण करने जा रही है, लेकिन चीनी फोन निर्माता द्वारा वीबो पर साझा किए गए पोस्टर में एक स्मार्टफोन, एक पावर बैंक और एक ट्रयू वायरलेस ईयरबड शामिल हैं।

सीएलडब्ल्यू ने काम बहाली बाद 3 दिन में पहला रेल-इंजन बनाया

चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्‍स (सीएलडब्ल्यू) ने सोमवार को अपनी उत्पादन इकाई में सीमित कर्मचारियों के साथ काम शुरू किया था, और तीन दिनों में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पहला रेल इंजन तैयार कर डिस्पैच कर दिया। इसकी जानकारी अधिकारियों शुक्रवार को दी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "सीएलडब्ल्यू ने कारखाना में वित्तीय वर्ष 2020-21 के पहले इंजन को तैयार किया, जो कोरोनावायरस महामारी लॉकडाउन के कारण 49 दिनों के बाद 11 मई को सीमित कर्मचारियों के साथ फिर से खोला गया था।" अधिकारी ने कहा, "कर्मचारियों और अधिकारियों के समर्पण के साथ काम को फिर से शुरू होने के तीन दिनों के भीतर साल के पहले इंजन को भेजना संभव हो पाया है।" उन्होंने कहा कि सीएलडब्ल्यू ने पिछले वित्त वर्ष में 431 इंजनों का उत्पादन किया, और इसके जरिए 2018-19 में 402 इंजन बनाने के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

देश में इस साल खाद्यान्नों का रिकॉर्ड 29.57 करोड़ टन उत्पादन

भारत में इस साल खाद्यान्नों का उत्पादन रिकॉर्ड करीब 29.57 करोड़ टन होने की उम्मीद है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी फसल वर्ष 2019-20 के तीसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार, देश में इस साल खाद्यान्नों का उत्पादन 29.567 करोड़ टन से ज्यादा हो सकता है जोकि पिछले साल के उत्पादन 28.52 करोड़ टन से 104.6 लाख टन अधिक है। वहीं बीते पांच साल के खाद्यान्न उत्पादन की औसत से तुलना करें तो इस औसत से 2019.20 में खाद्यान्नों का उत्पादन 258.9 लाख टन ज्यादा है। भारत की सबसे प्रमुख खाद्यान्न फसल चावल का उत्पादन 2019-20 में 11.79 करोड़ टन होने का अनुमान है। गेहूं का उत्पादन इस साल करीब 10.72 कोड़ टन होने का अनुमान है जोकि पिछले साल से 358 लाख टन अधिक है। वहीं गेहूं के पिछले पांच साल के औसत 961.6 लाख टन के मुकाबले इस साल उत्पादन में 110.2 लाख टन वृद्धि का अनुमान है।

जेफ बेजोस 2026 तक बन सकते हैं विश्व के पहले खरबपति

एक शोध के अनुसार, अमेजान के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस संभवत: साल 2026 की शुरुआत में दुनिया के पहले खरबपति बन सकते हैं। तब उनकी उम्र 62 साल होगी। कंपेरिसन द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि अपने हालिया तलाक के कारण अनुमानित 3800 करोड़ डॉलर गंवाने के बावजूद, बेजोस अभी भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी कुल संपत्ति पिछले पांच वर्षों में औसतन 34 प्रतिशत बढ़ी है। कंपेरिसन एक ऐसी कंपनी है, जो संगठनों को विभिन्न व्यावसायिक उत्पादों की तुलना करने में मदद करती है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग बेजोस की तुलना में लगभग एक दशक बाद खरबपति का दर्जा हासिल कर सकेंगे। शोध में कहा गया है कि हालांकि जुकरबर्ग की मौजूदा वृद्धि दर के मद्देनजर 51 साल की उम्र में उनकी संपत्ति 10,0000 करोड़ डॉलर की होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next