बैंकों के विलय का विरोध, 4 ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल का किया ऐलान, 4 दिन बैंक रहेंगे बंद

देश में बैंकों के होने वाले विलय के खिलाफ बैंकिंग सेक्टर के ट्रेड यूनियन हड़ताल करेंगे। चार ट्रेड यूनियन ने 25 सितंबर से 27 सितंबर तक हड़ताल पर जाने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बैंकों के विलय के खिलाफ बैंकिंग सेक्टर की ट्रेड यूनियनों ने प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। चार ट्रेड यूनियन ने 25 सितंबर से 27 सितंबर तक हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारियों के हड़ताल के कारण इस महिने चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही यूनियन इस निर्णय के खिलाफ नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का मन बना रही है। बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने एक साथ 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था।

बैंकों के बंद होने से लोगों को दिक्कतें होने वाली है। 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में बैंक अधिकारियों की 4 यूनियनों ने 26 सितंबर से दो दिन की हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। इसके अलावा महिने का अंतिम शनिवार 28 सितंबर को है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेगी और 29 सितंबर को बैंक में रविवार की छुट्टी रहेगी।

बता दें कि सरकार ने 10 सरकारी बैंकों (पीएसबी) को मिलाकर चार बैंक बनाने की घोषणा कर चुकी है। इसमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में मिला दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, केनरा बैंक और सिंडीकेट बैंक का विलय किया जाएगा, जबकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को मिलाकर एक बैंक बनाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: बैंकों के विलय से अगर सुधरनी होती अर्थव्यवस्था तो 6 साल के निचले स्तर पर नहीं पहुंचती जीडीपी

सरकार के विलय के ऐलान के बाद हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के खुद में विलय को मंजूरी दे दी है। इससे पहले 5 सितंबर को पीएनबी के निदेशक मंडल ने भी ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का उसके साथ विलय किए जाने को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे दी थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय