अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ग्लोबल टेक इनोवेशन में बेंगलुरु को 8वां स्थान और बायजू ने ग्रेट लर्निंग का किया अधिग्रहण

बेंगलुरु अगले चार वर्षों में सिलिकॉन वैली, सैन फ्रांसिस्को के बाहर ग्लोबल टेक इनोवेशन केंद्रों में टॉप 10 शहरों की सूची में आठवें स्थान पर है। बायजूज ने 600 मिलियन डॉलर में पेशेवर और उच्च शैक्षिक स्टार्टअप, ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लॉजिटेक ने भारतीय बाजार में पेश किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला व्हाइटबोर्ड कैमरा

दूर-दराज के प्रतिभागियों के लिए अधिक न्यायसंगत बैठक अनुभव बनाने के उद्देश्य से, लॉजिटेक ने सोमवार को भारतीय बाजार में एआई-संचालित व्हाइटबोर्ड कैमरा, लॉजिटेक स्क्राइब पेश किया है। लॉजिटेक स्क्राइब प्रमुख चैनल पार्टनर्स के साथ 184,995 रुपये की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट टीमों और जू़म जैसी प्रमुख सेवाओं के साथ संगत लॉजिटेक स्क्राइब, व्हाइटबोर्ड सामग्री को वीडियो मीटिंग में प्रसारित करता है। लॉजिटेक वीडियो कोलैबोरेशन के महाप्रबंधक और उपाध्यक्ष स्कॉट व्हार्टन ने एक बयान में कहा, लॉजिटेक स्क्राइब काम करता है क्योंकि यह उन लोगों का फायदा उठाता है जो पहले से ही जानते हैं कि कैसे करना है: एक मार्कर उठाएं और एक व्हाइटबोर्ड पर ड्रा करें।

ग्लोबल टेक इनोवेशन में बेंगलुरु को मिला आठवां स्थान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु अगले चार वर्षों में सिलिकॉन वैली, सैन फ्रांसिस्को के बाहर ग्लोबल टेक इनोवेशन केंद्रों में टॉप 10 शहरों की सूची में आठवें स्थान पर है। जिसने भारत को सूची में तीसरा स्थान दिया है। टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब्स शीर्षक वाली वार्षिक रिपोर्ट ने 800 से अधिक उद्योग जगत के नेताओं का सर्वेक्षण किया और दिखाया कि कोविड -19 में तेजी से काम करने के नए तरीकों को तेज कर दिया है, लेकिन दुनिया के 'प्रौद्योगिकी केंद्र' यहां रहने के लिए हैं, हालांकि वे सिलिकॉन में नहीं हो सकते हैं।

सत्य ईश्वरन, पार्टनर और हेड- टेक्नोलॉजी, मीडिया एंड टेलीकॉम, केपीएमजी इन इंडिया, ने एक बयान में कहा, विघटनकारी प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार दूसरे वर्ष शीर्ष तीन देशों में भारत की उपस्थिति चौतरफा आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सुव्यवस्थित प्रौद्योगिकी केंद्रों को विकसित करने पर देश के जबरदस्त जोर को साबित करती है। महामारी के बावजूद, भारत की सिलिकॉन वैली - बेंगलुरु ने शीर्ष दस विश्व स्तरीय तकनीकी केंद्रों की सूची में आठवें स्थान पर है।


बायजजू ने 600 मिलियन डॉलर में सिंगापुर स्थित ग्रेट लर्निंग का किया अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बायजूज ने 600 मिलियन डॉलर में पेशेवर और उच्च शैक्षिक स्टार्टअप, ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण कर लिया है। साझेदारी 1 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ व्यावसायिक और उच्च शिक्षा खंड में बायजूज के प्रवेश को चिह्न्ति करती है।

यह कदम शिक्षा प्रौद्योगिकी और सामग्री में बायजूज के नेतृत्व को छात्रों और पेशेवरों के लिए अपस्किलिंग में ग्रेट लर्निंग की विशेषज्ञता के साथ जोड़ता है। ग्रेट लर्निंग अपने संस्थापकों, मोहन लखमराजू, हरि नायर और अर्जुन नायर के नेतृत्व में अपने वर्तमान नेतृत्व में काम करना जारी रखेगी। दुनिया की अग्रणी एडटेक कंपनी बायजूज ने अपने फ्लैगशिप लर्निंग ऐप पर 100 मिलियन पंजीकृत छात्रों के साथ आज सिंगापुर मुख्यालय ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया, जो पेशेवर और उच्च शिक्षा खंड में एक अग्रणी वैश्विक संस्थान है।

सैमसंग, पेटीएम, टीसीएस, माइक्रोसाफ्ट, अडानी ग्रुप तथा हल्दीराम ने नोएडा में किया निवेश, मिलेगा रोजगार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश तथा विदेश के 855 बड़े निवेशको का नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण से औद्योगिक प्लाट खरीदकर 20,560 करोड़ रुपए का निवेश कर अपना उद्यम स्थापित कर रहे है, जिसमें 1,47,703 लोगों को स्थायी रोजगार मिलेगा। निवेश करने वालों में सैमसंग, पेटीएम, टीसीएस, माइक्रोसाफ्ट, अडानी ग्रुप, केंट आरओ तथा हल्दीराम जैसे बड़े निवेशक हैं। नोएडा में तो अब यह भी चर्चा भी होने लगी है कि जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य तेज होते ही यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) में अपना उद्यम स्थापित करने वाले निवेशकों की संख्या में इजाफा होगा। इसका लाभ नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण को भी होगा। यहां उद्योग लगाने वाले निवेशकों की संख्या में और इजाफा होगा। नोएडा के बड़े निवेशकों के बीच शुरू हुई यह चर्चा में अकारण नहीं है।


प्रीमियम घड़ी बनाने वाली कंपनी सूंटो ने 3स्मार्टवॉच लॉन्च करने के साथ ही भारतीय बाजार में रखा कदम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिनलैंड स्थित प्रीमियम घड़ी निर्माता सूंटो ने सोमवार को घोषणा की कि उसने लक्षित उपभोक्ताओं के लिए तीन प्रीमियम स्पोर्ट्स घड़ियों के लॉन्च के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया है। नए स्मार्टवॉच को 3 अलग-अलग वैरिएंट में उपलब्ध पेश किया है, -सूंटो 5, सूंटो 7 और सूंटो 9 - और इनकी कीमत 29,999 रुपये, 36,999 रुपये और 54,999 रुपये से शुरू होती है। यह एमाजॉन इंडिया और सूंटो के ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध किया गया है।

सूंटो के एशिया प्रमुख शर्मिन फोटोग्राफर ने एक बयान में कहा, भारत के लिए महत्वाकांक्षा प्रीमियम प्रदर्शन पहनने योग्य स्पोर्ट्स घड़ियों के लिए लोगों की पसंद के रूप में सूनतो को स्थापित करना है। फोटोग्राफर ने कहा, सूंटो में हम मानते हैं कि रोमांच एक कौशल से अधिक एक मानसिकता है - यह दिनचर्या को तोड़ने, अज्ञात के बारे में उत्सुक होने और हमेशा खुद को चुनौती देने के बारे में है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia