अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एलन मस्क छोड़ेंगे नौकरी? और भारत में सिर्फ इतने में उपलब्ध होगा मोटो जी51 5जी स्मार्टफोन

एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि वह अपनी नौकरी छोड़ कर फुलटाईम इंफ्लुएंसर बनने की योजना बना रहे हैं। लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ने शुक्रवार को एक नया स्मार्टफोन मोटो जी51 5जी भारतीय यूजर्स के लिए 14,999 रुपये में लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हुआवेई 23 दिसंबर को 'वॉच डी' को कर सकती है लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज हुआवेई 23 दिसंबर को एक नई स्मार्टवॉच हुआवेई वॉच डी लॉन्च कर सकती है। इसमें ब्लड प्रेशर मॉनिटर की सुविधा होगी। एंड्रॉइड कम्युनिटी के अनुसार, आगामी हुआवेई वॉच डी ब्लड प्रेशर मॉनिटर के साथ हुआवेई हेल्थ ऐप के साथ आएगी, जहां उपयोगकर्ता अपने बीपी परिणामों के इतिहास सहित जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ऐप पर उपयोगकर्ता सुधार के लिए अपने परिणामों की निगरानी कर सकते हैं। यह फीचर सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 में उपलब्ध फीचर जैसा ही लगता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बीपी फीचर का परीक्षण किया जा रहा है और कहा जाता है कि यह एक अच्छी सटीकता दर प्रदान करता है।

शाओमी-पोको इंडिया की बाजार हिस्सेदारी एक साथ जुड़कर सामने आई, रियलमी ने ट्वीट करके दी जानकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सबसे तेजी से विकसित होने वाले स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने शुक्रवार को एक क्रिएटिव ट्वीट किया, जिसमें एक प्रमुख वैश्विक शोध फर्म से अक्टूबर महीने के लिए भारत के डेटा को पेश किया गया। इसमें ब्रांड को शीर्ष स्थान पर ले जाने के लिए शाओमी के स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी को इसके स्वतंत्र ब्रांड पोको के साथ जोड़ा गया है।

ट्वीट में, रियलमी ने काउंटरपॉइंट रिसर्च के मासिक मोबाइल ट्रैकर डेटा का खुलासा किया, जिसने अक्टूबर में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शाओमी को शीर्ष स्थान पर दिखाया (अपने स्वतंत्र ब्रांड पोको के शेयर के साथ) जबकि रियलमी को 18 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर दिखाया गया है।


जोमैटो का लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट 1,380 करोड़ रुपये की फंडिंग के साथ सबसे आगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लॉजिस्टिक्स टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट ने शुक्रवार को कहा कि उसने जोमैटो, टेमासेक और लाइटरॉक इंडिया के सह-नेतृत्व में 185 मिलियन डॉलर (1,380 करोड़ रुपये) सीरीज ई फंडिंग राउंड के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 2021 में शिपरॉकेट के तीसरे दौर की फंडिंग का प्रतीक है, जिससे कुल फंड 280 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

शिपरॉकेट भारत भर के विक्रेताओं और उपभोक्ताओं के लिए डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स में अमेजन प्राइम जैसा शिपिंग अनुभव प्रदान करने पर केंद्रित है।

शिपरॉकेट के सीईओ और सह-संस्थापक, साहिल गोयल ने कहा, "हम उस विशाल, अप्रयुक्त अवसर के बारे में उत्साहित हैं जो डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स स्पेस में खरीद के बाद प्रौद्योगिकी सक्षमता में निहित है। यह धन पिछले 4 वर्षों में पूरी शिपरॉकेट टीम द्वारा की गई कड़ी मेहनत का एक सत्यापन है।"

भारत में 14,999 रुपये में उपलब्ध होगा मोटो जी51 5जी स्मार्टफोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ने शुक्रवार को एक नया स्मार्टफोन मोटो जी51 5जी भारतीय यूजर्स के लिए 14,999 रुपये में लॉन्च किया। मोटो जी51 5जी में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 480 प्लस 5जी मोबाइल प्लेटफॉर्म है जो 12 5जी बैंड को सपोर्ट करता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "आसानी से कनेक्ट करें, बनाएं और सहयोग करें। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 प्लस प्रोसेसर के साथ, जो पिछली पीढ़ी की तुलना में दोगुना तेज है, आप फोटो एडिटिंग से लेकर मल्टीटास्किंग और हर चीज में सहज, प्रतिक्रियाशील प्रदर्शन का आनंद लेंगे।"

स्मार्टफोन 6.8 इंच के फुल एचडी प्लस डिस्प्ले और 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट से लैस है।


नौकरी छोड़ने की सोच रहा हूं : एलन मस्क

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि वह अपनी नौकरी छोड़ कर फुलटाईम इंफ्लुएंसर बनने की योजना बना रहे हैं। मस्क ने ट्वीट में कहा, "अपनी नौकरी छोड़ने और फुलटाईम इंफ्लुएंसर (आप क्या सोचते हैं) बनने के बारे में सोच रहा हूं।"

टेस्ला और स्पेसएक्स प्रमुख के नए ट्वीट ने मिनटों में सोशल मीडिया यूजर्स से हजारों प्रतिक्रियाएं प्राप्त कीं। मस्क के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देने वालों में अमेरिकी यूट्यूबर मिस्टर बीस्ट थे। उन्होंने कहा कि वह टेस्ला के सीईओ को यूट्यूब पर व्यूज कैसे प्राप्त करें, उसका तरीका बताएंगे। मिस्टर बीस्ट ने ट्वीट किया 'मैं आपको यूट्यूब पर व्यूज पाने के तरीके के बारे में बताऊंगा!' मस्क ने इसका जबाव हाथ जोड़ने वाले इमोजी के साथ दिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia