अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: Omicron खतरे के बीच 31 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर रोक और आईफोन का उत्पादन बंद!

केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध को 31 जनवरी 2022 तक बढ़ा दिया है। अक्टूबर में चीन में चल रहे बिजली प्रतिबंध के कारण एप्पल को 10 से अधिक वर्षों में पहली बार कई दिनों के लिए अपनी असेंबली लाइन को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अक्टूबर में कई दिनों के लिए आईफोन का उत्पादन हो गया था बंद:रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सप्लाई चेन की मुश्किलों और अक्टूबर में चीन में चल रहे बिजली प्रतिबंध के कारण एप्पल को 10 से अधिक वर्षों में पहली बार कई दिनों के लिए अपनी असेंबली लाइन को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज का शुरूआती लक्ष्य 2021 में 95 मिलियन आईफोन 13 मॉडल बनाना था, लेकिन दिसंबर की शुरूआत में यह संख्या घटकर 83-85 मिलियन हो गई।

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सीमित घटकों और चिप्स के कारण, छुट्टियों पर ओवरटाइम काम करने और फ्रंट-लाइन श्रमिकों के लिए अतिरिक्त वेतन देने का कोई मतलब नहीं था। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में गोल्डन वीक की छुट्टियों में आमतौर पर फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन जैसे ऐप्पल के आपूर्तिकर्ता दिन में 24 घंटे उत्पादन बढ़ाते हैं। इस साल, यह बिल्कुल विपरीत था।

डीजल, पेट्रोल की कीमतें गुरुवार को स्थिर रहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी प्रमुख भारतीय शहरों में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। इस हिसाब से दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमत क्रमश: 86.67 रुपये प्रति लीटर और 95.41 रुपये प्रति लीटर थी। वित्तीय राजधानी मुंबई में कीमतें क्रमश: 94.14 रुपये और 109.98 रुपये पर अपरिवर्तित रहीं। कोलकाता में भी कीमतें क्रमश: 89.79 रुपये और 104.67 रुपये पर स्थिर रहीं। चेन्नई में भी यह क्रमश: 91.43 रुपये और 101.40 रुपये पर स्थिर रहा।


उच्चत्तम न्यायालय ने राजनयिक संरक्षण के दावे संबंधी एयरसेल संस्थापक शिवशंकरन की याचिका को खारिज किया

उच्चत्तम न्यायालय ने धन शोधन मामले में एयरसेल संस्थापक सी शिवशंकरन की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें अदालती कार्यवाही में राजनयिक संरक्षण दिए जाने का दावा किया गया था। लाइव लॉ ने यह जानकारी दी है।

उच्चत्तम न्यायालय के न्यायाधीश ए एम खानविलकर , न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी और न्यायाधीश सी टी रविकुमार की खंडपीठ ने वर्ष 2019 में दायर शिवशंकरन की वह याचिका खारिज कर दी है जिसमें दावा किया गया है कि वह सेशेल्स गणराज्य के राजदूत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खंडपीठ ने इस तथ्य को भी ध्यान में लिया कि मद्रास उच्च न्यायालय ने राजनयिक संरक्षण प्रदान किए जाने संबंधी उनकी इसी तरह की याचिका को 2019 में खारिज कर दिया था और उन्होंने उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दिए बगैर इसी तरह की याचिका उच्चत्तम न्यायालय में भी दायर की है।

1000 गेमिंग स्टेशनों के साथ लग्जरी और मनोरंजन का बेहतरीन मिश्रण प्रदान कर रहा डेल्टिन रोयाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशिया का सबसे बड़ा और सबसे समकालीन ऑफशोर गेमिंग डेस्टिनेशन डेल्टिन रोयाल 50,000 वर्ग फुट में फैले अपने 1,000 गेमिंग स्टेशनों के साथ बेहतरीन गेमिंग अनुभव, लाइव मनोरंजन और स्वादिष्ट बुफे भोजन के अविश्वसनीय मिश्रण के साथ लोगों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विश्व स्तरीय अनुभव सुनिश्चित करते हुए, डेल्टिन अमेरिकन रूले, इंडियन फ्लश, एंडार बहार, ब्लैकजैक, बैकारेट और टेक्सास होल्डम पोकर सहित अन्य खेलों की मेजबानी करता है।

इसके अलावा, शानदार बॉलीवुड सुपरस्टार और प्रसिद्ध सेलेब्स इन्फ्लूएंसर्स की नियमित उपस्थिति पूरे साल डेल्टिन के लिए एक मिलनसार चर्चा सुनिश्चित करती है। सभी के लिए बनाया गया, यह स्थान लाइव मनोरंजन और मनोरम प्रदर्शनों से गुलजार है और पेश किए गए अभूतपूर्व माहौल में डूबकर समय बिताने का अवसर प्रदान करता है।


अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़ाया गया

केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध को 31 जनवरी 2022 तक बढ़ा दिया है। कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए देश में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर 31 जनवरी 2022 तक रोक लगाने का फैसला किया गया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से यह जानकारी दी गई है। इसके अलावा चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत उड़ानें जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू होनी थीं, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से सरकार ने योजना में बदलाव करने का फैसला लिया है। पिछले साल 23 मार्च को कोविड-19 महामारी की वजह से सभी शेड्यूल्ड अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधित लगा दिया गया था, जो अब भी जारी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Dec 2021, 7:33 PM