अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयरटेल ने 5G नेटवर्क पर गेमिंग का किया परीक्षण और दूरसंचार मंत्री से मिले कुमार मंगलम बिड़ला

एयरटेल ने भारत में पहली बार 5जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने के करीब एक महीने बाद कुमार मंगलम बिड़ला ने केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एयरटेल ने 5 जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग अनुभव का किया परीक्षण

एयरटेल ने भारत में पहली बार 5जी नेटवर्क पर क्लाउड गेमिंग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग कर के चल रहे 5जी परीक्षणों के हिस्से के रूप में मानेसर (गुरुग्राम) में प्रदर्शन किया गया है।

भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, क्लाउड गेमिंग 5जी के सबसे बड़े उपयोग के मामलों में से एक होगा,जो उच्च गति और कम विलंबता के संयोजन के लिए धन्यवाद। नेटवर्क पर परीक्षण करने के बाद भारत का पहला 5जी डेमो है।

एप्पल ने नेटफ्लिक्स, स्पॉटिफाई जैसे एप्स के लिए भुगतान नियमों में किया बदलाव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने घोषणा की है कि जापान फेयर ट्रेड कमिशन (जेएफटीसी) अपने एप स्टोर की जांच को बंद करने के लिए सहमत हो गया है, ताकि रीडर एप नेटफ्लिक्स, स्पॉटिफाई और अमेजॅन के किंडल एप के डेवलपर्स को सीधे अपने ग्राहकों को उनके साथ लिंक करने की अनुमति दी जा सके। खुद की साइन-अप वेबसाइट, जहां वे एप्पल की इन-ऐप भुगतान प्रणाली को ड्रॉप कर सकते हैं। जबकि जेएफटीसी के साथ समझौता किया गया था, ऐप्पल इस बदलाव को स्टोर पर सभी रीडर ऐप पर विश्व स्तर पर लागू करेगा। रीडर ऐप्स डिजिटल पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, पुस्तकों, ऑडियो, संगीत और वीडियो के लिए पहले खरीदी गई कंटेंट या कंटेंट सब्सक्रिप्शन प्रदान करते हैं।

ऐप्पल ने कहा कि यह लोगों के लिए अपनी गोपनीयता की रक्षा करते हुए और अपने विश्वास को बनाए रखते हुए अपने ऐप और सेवाओं को स्थापित करना और प्रबंधित करना आसान बना रहे हैं।


भारत का जुलाई साल-दर-साल घरेलू हवाई यात्री यातायात बढ़ा : आईएटीए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

त्वरित टीकाकरण अभियान के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों की उच्च दर ने साल-दर-साल आधार पर जुलाई 2021 में भारत के घरेलू हवाई यात्री यातायात में इजाफा किया है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के अनुसार, भारत का घरेलू हवाई यात्री वॉल्यूम - राजस्व यात्री किलोमीटर (आरपीके) में मापा जाता है। भारत चीन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, जापान और अमेरिका जैसे प्रमुख विमानन बाजारों में से एक है।

भारत में आरपीके की वृद्धि जुलाई में 123 प्रतिशत बढ़ी, जब 2020 की समान अवधि के स्तरों की तुलना में। देश की घरेलू उपलब्ध यात्री क्षमता उपलब्ध सीट किलोमीटर (एएसके) में मापी गई 96.1 प्रतिशत से अधिक थी। हालांकि, 2019 के स्तर की तुलना में आरपीके (माइनस) 59.4 फीसदी नीचे था। इसके अलावा, एएसके 2019 की इसी अवधि की तुलना में जुलाई में (माइनस) 47.1 प्रतिशत कम था।

टेलीकॉम कंपनियों को राहत की बात के बीच कुमार मंगलम बिड़ला ने की दूरसंचार मंत्री से मुलाकात

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने के करीब एक महीने बाद कुमार मंगलम बिड़ला ने केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब सरकार पूरी तरह से तनावग्रस्त दूरसंचार क्षेत्र के लिए कुछ राहत उपायों के साथ बातचीत कर रही है।

जानकार लोगों के मुताबिक बुधवार को हुई बैठक के दौरान बिड़ला और वैष्णव ने सेक्टर की सेहत और सरकारी हस्तक्षेप की तत्काल जरूरत पर चर्चा की।

4 अगस्त को, वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने बोर्ड के गैर-कार्यकारी निदेशक और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के लिए बिड़ला के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।


मोरपेन लेबोरेटरीज के शेयरों में 11 फीसदी की वृद्धि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मोरपेन लेबोरेटरीज के शेयरों में 11 फीसदी की तेजी आई, जब कंपनी ने अपने चिकित्सा उपकरणों के कारोबार को एक पूर्ण स्वामित्व वाले सहायक कंपनी को ट्रांसफर करने की घोषणा की है। शुरूआती कारोबार के दौरान इसके शेयर 56.95 रुपये प्रति शेयर के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

दोपहर करीब 12.55 बजे, बीएसई पर कंपनी के शेयरों में 55.00 रुपये की तेजी आई, जो पिछले बंद से 3.65 रुपये या 7.11 प्रतिशत अधिक है। एक बयान में कंपनी ने कहा, वह बड़े तेजी से बढ़ते व्यवसाय के संचालन के पैमाने और पॉइंट-ऑफ-केयर (पीओसी) व्यवसाय की अनूठी विशेषताओं के प्रबंधन के लिए टीमों के निर्माण के लिए व्यवसाय को एक अलग पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने की योजना बना रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia