अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: चीनी कंपनी पर बाजार विरोधी नीतियों के आरोप और बदली गई एयर इंडिया की इन-फ्लाइट स्वागत घोषणा

सीएआईटी ने चीनी ई- कामॅर्स कंपनी शोपी के बहुत कम कीमतों पर उत्पादों की ब्रिकी किए जाने के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को पत्र लिखकर विरोध दर्ज कराया है। आज से एयर इंडिया की फ्लाइट में पायलट ने एक अलग घोषणा के साथ स्वागत करना शुरू कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीनी कंपनी शोपी की बाजार विरोधी नीतियों के खिलाफ सीएआईटी ने सीसीआई को लिखा पत्र

अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (सीएआईटी) ने चीनी ई- कामॅर्स कंपनी शोपी के बहुत कम कीमतों पर उत्पादों की ब्रिकी किए जाने के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को पत्र लिखकर विरोध दर्ज कराया है।

सीएआईटी के अध्यक्ष प्रवीण खंडेलवाल ने सीसीआई को लिखे पत्र में कंपनी के गैर व्यापारिक रवैये की आलोचना करते हुए कहा कि चीनी कंपनी विभिन्न उत्पादों को बहुत ही कम कीमतों पर बेच रही है। यह प्रक्रिया अन्य कंपनियों की वृद्धि को प्रभावित कर रही है। इससे भारतीय बाजार भी तबाह हो सकता है।

श्री खंडेलवाल ने गुरूवार को लिखे इस पत्र में कहा कि देश में पारंपरिक और छोटे पैमाने के व्यवसायों को खत्म करने के लिए गलत मूल्य निर्धारण एक सोची समझी साजिश के तहत किया जा रहा है। इस प्रकार यह कंपनी प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए भारत में अपना कारोबार कर रही है।

एप्पल ने बग चार्ज करने के लिए फिक्स के साथ वॉचओएस 8.4 जारी किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने वॉचओएस 8.4 जारी किया है, जो सितंबर में लॉन्च किए गए वॉचओएस 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का तीसरा बड़ा अपडेट है। एप्पल के रिलीज नोट्स के अनुसार, वॉचओएस 8.4 एक बग को ठीक करता है जिसके कारण कुछ एप्पल वॉच चार्जर एप्पल वॉच के साथ अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं कर सकते हैं। एप्पल वॉच सीरीज 7 के कई मालिकों ने वॉचओएस 8.3 सॉ़फ्टवेयर को अपडेट करने के बाद चाजिर्ंग के मुद्दों की सूचना दी है।

एप्पल वॉच में कम से कम 50 प्रतिशत बैटरी चार्ज होना चाहिए, चार्जर पर होना चाहिए और आईफोन की सीमा में होना चाहिए। अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए, अपने युग्मित आईफोन पर समर्पित एप्पल वॉच ऐप खोलें। फिर, नए सॉ़फ्टवेयर की जाँच के लिए सामान्य- सॉ़फ्टवेयर अपडेट पर जाएँ। इसके अलावा, एप्पल ने मैकओएस मोंटेरे 12.2 भी जारी किया है, जो अक्टूबर में लॉन्च मैकओएस मोंटेरे अपडेट का दूसरा बड़ा अपडेट है।


इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प ने भारत में पेश की तीसरी इलेक्ट्रिक मोटरबाइक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक 'जीटी 120' का अनावरण किया। कंपनी के अनुसार, जीटी 120 को अग्रणी डिजाइन, सहज/एआई-सक्षम प्रौद्योगिकी और सुरक्षा सुविधाओं के संयोजन के साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।

इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प के संस्थापक राघव कालरा ने एक बयान में कहा, "हमारे उत्पादों की पूरी श्रृंखला के साथ, हमारा लक्ष्य बेजोड़ सुविधाओं और बेजोड़ शैली के साथ एक विद्युतीय अनुभव प्रदान करके अपने उत्साही ग्राहकों की विशाल जरूरतों को पूरा करना है। हमें विश्वास है कि हमारी मोटरबाइक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में गेम चेंजर साबित होगी।"

बाइक का उद्देश्य एक बेहतर ईवी अनुभव प्रदान करना है जो न केवल इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स मोबिलिटी की पहचान को फिर से परिभाषित करता है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल तकनीक के साथ आता है। जीटी 120 में 4.68 किला वॉट की लिथियम-आयन बैटरी लगी है जो 180 किमी की रेंज के साथ 125 किमी/घंटा की टॉप स्पीड दे सकती है। बाइक में जियो लोकेट/जियो फेंसिंग, बैटरी स्टेटस, यूएसबी चाजिर्ंग, ब्लूटूथ, की लेस इग्निशन (रिमोट कंट्रोल) और डिजिटल क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

एयर इंडिया के यात्रियों के लिए इन-फ्लाइट पायलट की स्वागत घोषणा बदली गई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आज से एयर इंडिया की फ्लाइट में पायलट ने एक अलग घोषणा के साथ स्वागत करना शुरू कर दिया है, क्योंकि एयरलाइन को औपचारिक रूप से टाटा समूह को सौंप दिया गया है। शुक्रवार को, टाटा समूह द्वारा औपचारिक अधिग्रहण के पहले दिन, पायलटों को केबिन के बंद होने के बाद की जाने वाली स्वागत घोषणा को बदलने के लिए कहा गया था।

स्वागत भाषण में पायलटों को भेजा गया, "प्रिय मेहमानों, यह आपका कैप्टन (नाम) बोल रहा है इस ऐतिहासिक उड़ान में आपका स्वागत है जो एक विशेष कार्यक्रम का प्रतीक है। आज, एयर इंडिया आधिकारिक तौर पर सात दशकों के बाद फिर से टाटा समूह का हिस्सा बन गई है।"

इसके अलावा, पायलटों को यह कहने के लिए कहा जाता है, "हम इस और एयर इंडिया की प्रत्येक उड़ान में नई प्रतिबद्धता और जुनून के साथ आपकी सेवा करने के लिए तत्पर हैं। एयर इंडिया के भविष्य में आपका स्वागत है! हम आशा करते हैं कि आप यात्रा का आनंद लेंगे। धन्यवाद।"


स्पाइसजेट को मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर 3 सप्ताह के लिए रोक लगाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उच्चतम न्यायालय ने स्पाइसजेट को राहत देते हुए शुक्रवार को मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश पर तीन सप्ताह के लिए रोक लगा दी, जिसमें उच्च न्यायालय ने क्रेडिट सुइस को 24 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में विफल रहने पर एयरलाइन को अपना परिचालन बंद करने के लिए कहा था। हालांकि, मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना की अध्यक्षता वाली शीर्ष अदालत की पीठ ने एयरलाइन की खिंचाई करते हुए कहा, "यदि आप एयरलाइंस नहीं चलाना चाहते हैं, तो हम आपको दिवालिया घोषित कर देंगे। यह एयरलाइन चलाने का तरीका नहीं है।"

कोर्ट ने स्पाइसजेट को क्रेडिट सुइस के साथ समझौता करने की कोशिश करने को भी कहा।
क्रेडिट सुइस ने कंपनी अदालत के समक्ष समापन याचिका दायर की थी जिसमें दावा किया गया था कि स्पाइसजेट ज्यूरिख स्थित एमआरओ सेवा प्रदाता एसआर टेक्निक्स के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहालिंग (एमआरओ) के लिए 24 मिलियन डॉलर से अधिक का ऋणी था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia