अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: जीएसटी को लेकर कैट ने कसा तंज और सैमसंग के इस मोबाइल को मिला सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन का पुरस्कार

कैट ने आज जीएसटी के देश में चार वर्ष पूरे होने पर जीएसटी कर प्रणाली की वर्तमान व्यवस्था पर बड़ा तंज कसा। सैमसंग का फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा 5जी ने मोबाइल दूरसंचार एक्सपो में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन का पुरस्कार जीता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में 14 जुलाई को रेनो-6 सीरीज का अनावरण करेगा ओप्पो

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 14 जुलाई को भारत में अपनी सबसे बहुप्रतीक्षित में से एक रेनो-6 स्मार्टफोन सीरीज को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आगामी सीरीज में दो स्मार्टफोन, रेनो-6 प्रो 5जी और रेनो-6 5जी शामिल हैं, जो अग्रणी इमेजिंग तकनीकों से लैस होंगे, जैसे कि उद्योग का पहला बोकेह फ्लेयर पोट्र्रेट वीडियो, एआई हाइलाइट वीडियो और एक पोट्र्रेट में हर इमोशन को कैप्चर करने के लिए अतिरिक्त पेशेवर कैमरा सुविधाएं।

ओप्पो इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी दमयंत सिंह खनोरिया ने एक बयान में कहा, '' रेनो-6 सीरीज नए युग के वीडियो-क्रिएटर्स के लिए एकदम सही है, जो उद्योग के पहले बोकेह फ्लेयर पोट्र्रेट वीडियो और सिनेमाई और पेशेवर स्तर के वीडियो को कैप्चर करने के लिए अन्य प्रमुख वीडियोग्राफी सुविधाओं से सपोर्टेड है।''

सैमसंग गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा ने एमडब्ल्यूसी 2021 में जीता सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन का पुरस्कार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को कहा कि उसके नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा 5जी ने दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल दूरसंचार एक्सपो में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन का पुरस्कार जीता है। दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज ने कहा कि गैलेक्सी एस 21 सीरीज के हाई-एंड मॉडल को बुधवार (स्थानीय समय) को बार्सिलोना में मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस 2021 में ग्लोबल मोबाइल अवार्डस में सम्मानित किया गया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा 5 जी, जिसे जनवरी में लॉन्च किया गया था, उसने गैलेक्सी एस 20 एफई 5 जी, एप्पल आईफोन 12 प्रो मैक्स, वनप्लस 9 प्रो और श्याओमी मी 11 अल्ट्रा के साथ पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा की।


चार वर्ष के बाद जीएसटी भारत में बन गई औपनिवेशिक कर प्रणाली: कैट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज जीएसटी के देश में चार वर्ष पूरे होने पर जीएसटी कर प्रणाली की वर्तमान व्यवस्था पर बड़ा तंज कसा। कैट ने कहा, '' चार वर्षों के बाद यह अब एक औपनिवेशिक कर प्रणाली बन गई है जो जीएसटी के मूल घोषित उद्देश्य गुड एंड सिंपल टैक्स'' के ठीक विपरीत है। वहीं देश के व्यापारियों के लिए एक बड़ा सिरदर्द भी बन गई है।'' कैट के अनुसार, '' जीएसटी के तहत अभी हाल ही के महीनों में हुए विभिन्न संशोधनों और नए नियमों ने कर प्रणाली को बेहद जटिल बना दिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इज ऑफ डूइंग बिजनेस की मूल धारणा के बिलकुल खिलाफ है।''

कैट ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीथारमन से इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए समय भी माँगा है।

आईफोन 12 सीरीज की बिक्री अप्रैल में 10 करोड़ के पार हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल आईफोन 12 सीरीज की दुनिया भर में कुल बिक्री अप्रैल में 10 करोड़ यूनिट का आंकड़ा पार कर गई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मोबाइल हैंडसेट मार्केट पल्स सर्विस के मुताबिक, सीरीज लॉन्च होने के बाद सातवें महीने में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रही।

मार्केट रिसर्च फर्म ने बुधवार को एक बयान में कहा कि आईफोन 12 सीरीज के साथ, एप्पल ने आईफोन की छह पीढ़ियों के बाद एक और वॉल्यूम सुपर-साइकिल हासिल किया है, जो 5 जी ट्रांजिशन के कगार पर है।


टेस्ला चीन में लगभग 300,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुला रही : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलोन मस्क की ईवी निर्माता टेस्ला चीन में अपनी लगभग 285,000 कारों में ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर को दूरस्थ रूप से अपडेट करेगी, ताकि वाहन चलाते समय ड्राइवरों को गलती से ऑटोपायलट फीचर को सक्रिय करने से रोका जा सके। गिज्मोचाइना के अनुसार, देश की नियामक एजेंसी ने उन दावों की जांच के बाद कहा है कि वाहन चलाते समय ड्राइवर अनजाने में ऑटोपायलट पर स्विच कर लेते हैं।

समझा जाता है कि रिमोट अपडेट स्थानीय रूप से और विदेश से बनी कारों दोनों को प्रभावित करता है। स्टेट रेगुलेटर, चीन के स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर मार्केट रेगुलेशन का मानना है कि अगर ऑटोपायलट को मजबूत नहीं किया गया तो सुरक्षा संबंधी चिंताएं रहेंगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia