अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अब भी चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार और कम दाम में एक और धांसू फोन ला रही सैमसंग

भारत और चीन के बीच कड़वी गालवान घाटी की झड़प के लगभग एक साल बाद, नई दिल्ली ने धीरे-धीरे बीजिंग से लंबित निवेश प्रस्तावों को मंजूरी देना शुरू कर दिया है। सैमसंग अपने नए स्मार्टफोन को इस महीने के अंत तक भारत में लॉन्च करने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार, लेकिन नई दिल्ली कम नहीं करेगा पहरा

भारत और चीन के बीच कड़वी गालवान घाटी की झड़प के लगभग एक साल बाद, नई दिल्ली ने धीरे-धीरे बीजिंग से लंबित निवेश प्रस्तावों को मंजूरी देना शुरू कर दिया है। जहां छोटे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रस्तावों को शुरूआती चरण में मंजूरी दी जा रही है। वहीं सूत्रों ने कहा कि भारत चीनी एफडीआई का विरोध नहीं कर रहा है। नाम न छापने की शर्त पर एक नीति निर्माता ने कहा "भारत ने कभी भी चीनी एफडीआई पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। नियामक ढांचे में एकमात्र बदलाव चीनी कंपनियों के निवेश के लिए अधिकारियों से अनुमोदन की आवश्यकता है। यह एक बहुत ही प्रतिगामी कदम नहीं है और हां हम सावधानी बरतेंगे और मुझे नहीं लगता कि इस तरह की चिंताओं को जन्म देना चाहिए।"

यह भी पता चला है कि भारत एक-एक करके प्रस्तावों का अध्ययन करेगा और जिन मामलों में सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होगा, उन्हें मंजूरी दी जाएगी।

टेक्नो ने सबसे किफायती 48 मेगापिक्सल कैमरा के साथ स्पार्क 7 टी स्मार्टफोन लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने शुक्रवार को एक नया स्मार्टफोन - स्पार्क 7 टी लॉन्च किया। इसे किफायती कीमत पर 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 6000 एमएएच की बड़ी दमदार बैटरी के साथ पेश किया गया है।

स्पार्क 7 टी तीन कलर वेरिएंट - मैग्नेट ब्लैक, ज्वेल ब्लू और नेबुला ऑरेंज में बाजार में उतारा गया है और यह 15 जून से अमेजॉन पर उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रुपये रखी गई है। हालांकि, लॉन्च डे ऑफर के तौर पर यह केवल 15 जून को 7,999 रुपये में उपलब्ध होगा।


बैंकों के लिए वैश्विक नियामक ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो-परिसंपत्तियों के बारे में जताई चिंता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बेसल समिति ने गुरुवार को कहा कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी बैंकों के लिए अतिरिक्त और उच्च जोखिम पैदा करती है और एक नए कंजरवेटिव प्रूडेंशियल ट्रीटमेंट के अधीन होगी। क्रिप्टोकरंसी को वित्तीय स्थिरता के लिए एक जोखिम के रूप में देखा जाता है, क्योंकि मनी लॉन्ड्रिंग और कीमतों में अस्थिरता की उनकी क्षमता के कारण चूक हो सकती है और बैंकों को भारी नुकसान हो सकता है।

नए प्रूडेंशियल मानदंडों के तहत बैंकों को अपने पास मौजूद किसी भी क्रिप्टोकरंसी के जोखिम को कवर करने के लिए अधिक पूंजी अलग रखने की आवश्यकता होगी। यह बैंकों के जमाकतार्ओं और अन्य वरिष्ठ लेनदारों को नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक है, जो इन परिसंपत्तियों की कीमतों में अचानक क्रैश के कारण हो सकता है जो अक्सर होता है।

एंड्रॉयड टीवी में यूट्यूब के इंस्टॉलेशन का आंकड़ा 10 करोड़ के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब की एंड्रॉयड टीवी में इंस्टॉलेशन की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है। यानि अब तक एंड्रॉयड टीवी में यूट्यूब को दस करोड़ बार डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा चुका है। प्ले स्टोर के मुताबिक, एंड्रॉयड टीवी में यूट्यूब को दस करोड़ से अधिक बार इंस्टॉल किया जा चुका है, जो साल 2014 में इसकी रिलीज के बाद से अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

पिछले साल मई में इस इंस्टॉलेशन की संख्या 50 लाख थी।


सैमसंग गैलेक्सी एम 32 स्मार्टफोन भारत में इस महीने होगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग 15,000 से 20,000 रूपये तक की कीमत में अपने नए गैलेक्सी एम सीरीज एम 32 स्मार्टफोन को इस महीने के अंत तक भारत में लॉन्च करने के लिए तैयार है। इंडस्ट्री के सूत्रों ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि 6.4 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले से लैस गैलेक्सी एम 32 को जून के आखिरी हफ्ते में पेश किए जाने की संभावना है।

गैलेक्सी एम32 का रिफ्रेश रेट 90 हर्टज होगा, जो गेम खेलने वालों के लिए काफी अच्छा साबित होगा। डिवाइस में हाई ब्राइटनेस मोड दिया गया है, जिसका इसका डिस्प्ले 800 निट्स तक के अधिकतम ब्राइटनेस पर काम कर सकता है। इसकी यही खूबी फोन को एम सीरीज के स्मार्टफोन में सबसे ब्राइटेस्ट और पावरफुल डिस्प्ले बनाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia