अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अमेजन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग और थोक महंगाई दर में आई कमी

कैट ने अमेजन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की है। खाद्य वस्तुओं के साथ-साथ प्राथमिक वस्तुओं की कम कीमतों की वजह से क्रमिक आधार पर भारत की सितंबर 2021 की थोक मुद्रास्फीति में कमी आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मशहूर हस्तियों का यौन उत्पीड़न करने वाली सामग्री पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने घोषणा की है कि वह अपनी उत्पीड़न नीतियों में अपडेट करने जा रही है। जिसके तहत नए अपडेट के रूप में मशहूर हस्तियों, राजनेताओं और रचनाकारों सहित सार्वजनिक हस्तियों को लक्षित करने वाली गंभीर "यौन सामग्री" को हटा देगी। फेसबुक में सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटिगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "सार्वजनिक हस्तियां, चाहे वे राजनेता हों, पत्रकार हों, मशहूर हस्तियां हों या निर्माता हों, अपने फॉलोअर्स से सीधे जुड़ने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं।"

"हमारी धमकाने और उत्पीड़न नीति सार्वजनिक हस्तियों और निजी व्यक्तियों के बीच अंतर करती है ताकि लोगों की नजरों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और वैध सार्वजनिक प्रवचन को सक्षम किया जा सके।" यह अब सामूहिक उत्पीड़न के समन्वित प्रयासों को हटा देगा जो ऑफलाइन नुकसान के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को लक्षित करते हैं।

कैट ने की अमेजन के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा कि उत्पादों की नकल करना और खोज में हेराफेरी करना भारत के घरेलू छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को खत्म करने के लिए एक गंभीर अपराध है, जो सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण का उल्लंघन है। कैट ने कहा कि विचाराधीन समाचार ने कैट द्वारा 2019 से अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ दोहराए गए आरोपों की पुष्टि की है। समाचार लेख ने अपने आरोपों को प्रमाणित करने के लिए अमेजन के विभिन्न आंतरिक दस्तावेजों का हवाला दिया है और इसलिए समाचार की विश्वसनीयता किसी भी संदेह से परे है।

कैट ने इस मामले में लगाए गए आरोपों की तत्काल सीबीआई जांच और अमेजन द्वारा अपने कानूनी सलाहकारों के माध्यम से सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने की मांग की है, जैसा कि एक अन्य समाचार चैनल की समाचार रिपोर्ट द्वारा दावा किया गया है। इस बीच, किसी भी तरह की छेड़छाड़ को रोकने के लिए सभी प्रासंगिक सामग्री को सीबीआई द्वारा तुरंत जब्त कर लिया जाना चाहिए।


भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति सितंबर में घटकर 10.66 प्रतिशत हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

खाद्य वस्तुओं के साथ-साथ प्राथमिक वस्तुओं की कम कीमतों की वजह से क्रमिक आधार पर भारत की सितंबर 2021 की थोक मुद्रास्फीति में कमी आई है। थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर पिछले महीने घटकर 10.66 प्रतिशत हो गई, जो अगस्त में 11.39 प्रतिशत थी। हालांकि, सालाना आधार पर, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई ) डेटा सितंबर 2020 की तुलना में तेजी से बढ़ा है, जब यह 1.32 प्रतिशत था।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "सितंबर 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से पिछले वर्ष इसी महीने की तुलना में खनिज तेलों, मूल धातुओं, गैर-खाद्य वस्तुओं, खाद्य उत्पादों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, रसायनों और रासायनिक उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है।" "सितंबर, 2021 (अगस्त, 2021 की तुलना में) के महीने के लिए डब्ल्यूपीआई सूचकांक में महीने दर महीना परिवर्तन 0.07 प्रतिशत था।"

वैश्विक पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में सिर्फ 1 प्रतिशत बढ़ा, लेनोवो सबसे आगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुनिया भर में पीसी शिपमेंट 2021 की तीसरी तिमाही में कुल 84.1 मिलियन यूनिट थी, जो 2020 की तीसरी तिमाही से 1 प्रतिशत की वृद्धि है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट यह जानकारी सामने आई है। गार्टनर के अनुसार, जैसे-जैसे कोविड-19 टीके अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध होते गए, उपभोक्ता और शैक्षिक खर्च पीसी से अन्य प्राथमिकताओं में स्थानांतरित होने लगे, जिससे बाजार में गति धीमी हो गई।

गार्टनर के शोध निदेशक मिकाको कितागावा ने एक बयान में कहा, "दुनिया भर में जितने स्कूल फिर से खुल गए हैं, घर में शिक्षा का समर्थन करने के लिए पीसी और क्रोमबुक की तत्काल आवश्यकता नहीं है।" दुनिया भर में पीसी बाजार में शीर्ष तीन विक्रेता साल-दर-साल अपरिवर्तित रहे, लेनोवो ने शिपमेंट में नंबर 1 स्थान बनाए रखा।


एप्पल वॉच 7 सीरीज भारत में शुक्रवार से बिकने के लिए होगी उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल वॉच सीरीज 7 भारत में शुक्रवार से बिक्री के लिए तैयार है और बिक्री से पहले आईफोन निर्माता ने लेटेस्ट एप्पल वॉच की खरीद पर कैशबैक के साथ-साथ ईएमआई विकल्पों की भी घोषणा की है। एप्पल वॉच सीरीज 7 (41 मिमी) 41,900 रुपये से शुरू होती है, लेकिन कैशबैक के बाद 38,900 रुपये में खरीदी जा सकती है और एप्पल वॉच सीरीज 7 (45 मिमी) 44,900 रुपये में आती है लेकिन कैशबैक के बाद 41,900 रुपये में खरीदी जा सकती है।

उपभोक्ता एचडीएफसी बैंक के ऋणों पर 12 महीने की नो-कॉस्ट ईएमआई का भी लाभ उठा सकते हैं। नई सीरीज 7 को बिल्कुल नए हरे, नीले, मिडनाइट, स्टारलाइट और (प्रोडक्ट) लाल रंगों में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा, स्टेनलेस स्टील के मॉडल सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड स्टेनलेस स्टील में उपलब्ध होंगे। एप्पल वॉच सीरीज 7 में एक री-इंजीनियर्ड ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले है जिसमें काफी अधिक स्क्रीन क्षेत्र और पतले बॉर्डर हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia