अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दूरसंचार में कर कम करने की मांग, एंग्री बर्डस के निर्माता पर केस और जानें शेयर बाजार का हाल

भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि अब सरकार के लिए इस क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों पर ध्यान देने का समय है। लोकप्रिय 'एंग्री बर्डस' मोबाइल गेमिंग फ्रैंचाइजी के डेवलपर के खिलाफ संघीय अदालत में मुकदमा किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एल्युमीनियम उद्योग में कोयले की वजह से आई कमी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अत्यधिक बिजली पर निर्भर एल्युमीनियम उद्योग कठिन समय से गुजर रहा है। यह कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के हाल ही में कैप्टिव पावर प्लांट्स (सीपीपी) के लिए कोयले की आपूर्ति के कारण है। जिसके परिणामस्वरूप भारतीय एल्यूमिनियम उद्योग के लिए कोयले की कमी हुई है। एल्यूमिनियम सामरिक महत्व की धातु है और विविध क्षेत्रों के लिए एक आवश्यक वस्तु है, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। एल्युमीनियम गलाने के लिए उत्पादन के लिए निर्बाध और उच्च गुणवत्ता वाली बिजली आपूर्ति की आवश्यकता होती है, जिसे केवल इन-हाउस सीपीपी के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।

इसलिए, बिना किसी अग्रिम सूचना के कोयले की आपूर्ति में इस तरह की भारी कटौती से उद्योग ठप हो जाएगा क्योंकि इसके पास स्थायी संचालन जारी रखने के लिए कोई शमन योजना तैयार करने का समय नहीं बचा है। साथ ही, इतने कम समय में आयात का सहारा लेना संभव नहीं है।

कर अभी भी ऊंचे, दूरसंचार के 'दबाने वाले मुद्दे' हल करने की जरूरत : सुनील मित्तल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार उद्योग कम रिटर्न के बावजूद निवेश कर रहा है और अब सरकार के लिए इस क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों पर ध्यान देने का समय है, जिसमें निरंतर उच्च स्तर के कर शामिल हैं। निवेशकों की एक बैठक में मित्तल ने कहा कि सरकार उद्योग को डिजिटल बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ाने के लिए भी कह रही है और उद्योग सरकार से कुछ दबाव वाले मुद्दों पर भाग लेने का आग्रह कर रहा है, क्योंकि इस क्षेत्र में कम रिटर्न के बावजूद निरंतर निवेश बाधित हो रहा है और इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा, "इस उद्योग पर कर अधिक बना हुआ है। प्रत्येक 100 रुपये के राजस्व के लिए 35 रुपये विभिन्न प्रकार के लेवी में जाते हैं। हमें उम्मीद है कि जैसे-जैसे हम कदम बढ़ाएंगे और अपने हिस्से का काम करेंगे, सरकार भी कुछ वास्तविक मांगों पर अनुकूल रूप से गौर करेगी। तब उद्योग पर गुणक प्रभाव पड़ेगा और सकारात्मक परिणाम आएंगे।


एनआईएनएल का विनिवेश दिसंबर तक पूरा होने के आसार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओडिशा स्थित केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) के विनिवेश की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होने की संभावना है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। एनआईएनएल के प्रबंध निदेशक आर.के. झा ने कहा, "एनआईएनएल के लिए विनिवेश प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। सरकार को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। कई बड़े बोलीदाता आगे आए हैं और वे कंपनी को अपने कब्जे में लेना चाहते हैं।"

झा ने कहा, "हम विनिवेश के उन्नत चरण में हैं। संभवत: दिसंबर तक इस कंपनी का विनिवेश हो जाएगा।" वित्त मंत्रालय के तत्वावधान में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने इस साल जनवरी में एनआईएनएल की रणनीतिक बिक्री के लिए प्रारंभिक बोलियां आमंत्रित की थीं। सूत्रों ने कहा कि सरकार को कंपनी के निजीकरण के लिए कई तरह के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मिले हैं।

एंग्री बर्डस के निर्माता पर चाइल्ड प्राइवेसी का उल्लंघन करने का केस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यू मैक्सिको के अटॉर्नी जनरल हेक्टर बलदेरस ने कहा है कि लोकप्रिय 'एंग्री बर्डस' मोबाइल गेमिंग फ्रैंचाइजी के डेवलपर के खिलाफ संघीय अदालत में मुकदमा किया जाएगा। ऐप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय जिला अदालत में मुकदमे में दावा किया गया है कि वीडियो गेम डेवलपर रोवियो एंटरटेनमेंट 13 साल से कम उम्र के बच्चों का व्यक्तिगत डेटा एकत्र करता है और बेचता है।

बलदेरस का दावा है कि रोवियो बच्चों को एंग्री बर्डस गेमिंग ऐप्स खेलते समय उनकी व्यक्तिगत जानकारी को गुप्त रूप से बहिष्कृत करके और फिर व्यावसायिक शोषण के लिए उस व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करके मुद्रीकृत करता है। एकत्र की गई व्यक्तिगत जानकारी में डिवाइस के नाम, ऑनलाइन गतिविधि इतिहास और बहुत कुछ जैसे डेटा शामिल हैं।


सेंसेक्स में 765 अंक का उछाल, निफ्टी 17,000 अंक तक पहुंचा

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नई ऊंचाइयों को पार किया।
बीएसई सेंसेक्स ने दिन के दौरान 56,958.27 अंक की नई ऊंचाई को छुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में निफ्टी 50 ऐतिहासिक 17,000 के स्तर के करीब पहुंच गया। इसने 16,951.50 अंक का नया सर्वकालिक उच्च स्तर हासिल किया है।

शुक्रवार को फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के एक सुस्त भाषण के बाद वैश्विक लाभ पर नजर रखने वाले बाजार में तेजी आई। इंडेक्स-हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी ने भी घरेलू सूचकांकों को समर्थन दिया। बीएसई पर आरआईएल के शेयर 2,270.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए, जो पिछले बंद से 43.30 रुपये या 1.94 प्रतिशत अधिक है। बैंकिंग और मेटल शेयरों में बढ़त का नेतृत्व किया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia