अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: हैदराबाद में डीजल की कीमत ने जड़ा शतक और इस वजह से संकट का सामना कर रहा पाकिस्तान

हैदराबाद में डीजल की कीमत गुरुवार को 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई। पाकिस्तान में गैस संकट की स्थिति पैदा हो रही है, क्योंकि तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईटेल ने आगरा में खोला अपना पहला एक्सक्लूसिव ऑफलाइन स्टोर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने उत्तर प्रदेश के आगरा में अपना पहला एक्सक्लूसिव और एक्सपेरिमेंटल रिटेल स्टोर लॉन्च करने की घोषणा की है। अपने ग्राहकों के खरीदारी अनुभव को बढ़ाने के लिए आईटेल एक्सक्लूसिव स्टोर, जिसे 'आईटेल होम' नाम दिया गया है, 210 वर्ग फुट में फैला हुआ है। क्षेत्र और शहर के व्यापार केंद्र में स्थित है।

आईटेल होम स्मार्टफोन, फीचर फोन, स्मार्ट गैजेट्स, घरेलू उपकरणों आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आईटेल के विस्तृत उत्पाद पोर्टफोलियो का प्रदर्शन करेगा। स्टोर में आईटेल के उत्पादों की भविष्य की रेंज भी होगी जो उपभोक्ताओं की जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करेगी।

एलएनजी की कीमतें बढ़ने पर संकट का सामना कर रहा पाकिस्तान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में गैस संकट की स्थिति पैदा हो रही है, क्योंकि तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। देश में एलएनजी की कीमतें सर्दियों के मौसम से पहले एशियाई बाजार में 56.3 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गई है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान पहले ही सितंबर में स्पॉट मार्केट से एलएनजी के दो कार्गो आयात कर चुका है, जो उस समय की रिकॉर्ड उच्च कीमत 20 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू था। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया और वैश्विक स्पॉट मार्केट्स में एलएनजी की कीमतों पर पाकिस्तान का कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि, यह उच्च कीमत से बचने और सर्दियों के दौरान वैकल्पिक समाधान अपनाने के लिए अगले कुछ महीनों के लिए ईंधन के आयात को कम कर सकता है।


हैदराबाद में डीजल की कीमत पहुंची 100 रुपये के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हैदराबाद में डीजल की कीमत गुरुवार को 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई। तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 32 पैसे और 38 पैसे की बढ़ोतरी की। ताजा बढ़ोतरी के साथ, शहर में पेट्रोल की कीमत 107.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 100.13 रुपये प्रति लीटर हो गई।

14 जून को पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर गई थी। तब से, पेट्रोल की कीमत में लगभग 8 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमत लगभग 5 रुपये बढ़ गई है। विभिन्न पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा अलग-अलग नामों से बेचे जाने वाले एडिटिव्स वाले ईंधन प्रीमियम पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये को पार कर चुकी थी।

रियलमी जीटी एनईओ 2 5जी भारत में जल्द ही होगा पेश, दमादार कैमरा और बैटरी से लैस फीचर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह 13 अक्टूबर को भारत में अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन जीटी एनईओ 2 5जी को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने कहा कि स्मार्टफोन एक प्रीमियम मिड-रेंज डिवाइस होगा जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 5जी, 120हट्र्ज इ4 एमोलेड डिस्प्ले और 65वॉट डार्ट चार्ज से लैस होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, रियलमी ने हाल ही में चिपसेट, फास्ट चाजिर्ंग, वीसी कूलिंग और प्रौद्योगिकी के कई और फीचर पर ध्यान देने के साथ अपनी प्रमुख रीयलमी जीटी श्रृंखला पेश करेगा। रियलमी जीटी एनईओ 2 5जी को चीन में तीन स्टोरेज वेरिएंट - 8जीबी प्लस 128जीबी, 8जीबी प्लस 256जीबी और 12जीबी प्लस 256जीबी में लॉन्च करेगा।


रिलायंस रिटेल भारत में लॉन्च करेगी 7-इलेवन सुविधा स्टोर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, 7-इंडिया कन्वीनियंस रिटेल लिमिटेड के माध्यम से, देश में 7-इलेवन सुविधा स्टोर लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने इसके लिए 7-इलेवन, इंक. (एसईआई) के साथ एक मास्टर फ्रैंचाइज समझौता किया है। मुंबई के अंधेरी ईस्ट में शनिवार को पहला 7-इलेवन स्टोर खुलने वाला है। इसके बाद ग्रेटर मुंबई क्लस्टर में प्रमुख पड़ोस और वाणिज्यिक क्षेत्रों में एक रोलआउट शुरू किया जाएगा।

7-इलेवन स्टोर्स के लॉन्च के साथ, आरआरवीएल ने भारतीय ग्राहकों के लिए एक बेहतर खरीदारी अनुभव और सम्मोहक मूल्य प्रस्ताव पेश करने का प्रस्ताव रखा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia