अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट और जानें US में कैसा काम कर रहा 5 जी नेटवर्क

लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई। सेंसेक्स फिर से आज 60,000 अंकों के नीचे जा लुढ़का। अमेरिका में दूरसंचार ऑपरेटरों वेरिजोन और एटीएंडटी ने अमेरिका में लेटेस्ट एप्पल और सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 5 जी युग की शुरूआत की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्रिएटर्स को पेड फॉलोअर्स के लिए विशेष कंटेंट तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देगा इंस्टाग्राम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने सब्सक्रिप्शन का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह एक नया फीचर है जो क्रिएटर्स को पेड फॉलोअर्स को विशेष कंटेंट तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है। वर्तमान में, केवल 10 अमेरिकी क्रिएटर्स ने नई सुविधा तक पहुंच प्राप्त की है, जिसमें बास्केटबॉल खिलाड़ी सेडोना प्रिंस, मॉडल केल्सी कुक, अभिनेता-प्रभावकार एलन चिकिन चाउ, ओलंपिक जिमनास्ट जॉर्डन चिली और डिजिटल निर्माता लोनी 4 शामिल हैं।

इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, 'सदस्यता क्रिएटर्स के लिए है।' उन्होंने कहा, "निर्माता वह करते हैं जो वे जीवनयापन करने के लिए करते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि यह अनुमान लगाया जा सकता है।"

अनुयायियों को उनके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले रचनाकारों से केवल-ग्राहक कंटेंट तक पहुंचने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा। सदस्यता मूल्य निर्धारण 0.99 डॉलर प्रति माह से लेकर 99.99 डॉलर प्रति माह तक होता है।

वॉलमार्ट ने भारतीय विक्रेताओं को अपने यूएस मार्केटप्लेस के लिए किया आमंत्रित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

खुदरा क्षेत्र की दिग्गज वॉलमार्ट ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह अब चुनिंदा भारतीय विक्रेताओं को वॉलमार्ट मार्केटप्लेस में शामिल होने के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित कर रही है। कंपनी ने कहा कि वॉलमार्ट के भारतीय निर्यातकों के साथ जुड़ाव के 20 से अधिक वर्षों में इसकी पहल का विस्तार हुआ है। भारत पहले से ही वॉलमार्ट के शीर्ष सोसिर्ंग बाजारों में से एक है और कंपनी ने 2027 तक प्रत्येक वर्ष भारत से 10 बिलियन डॉलर का निर्यात करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

वॉलमार्ट के वाइस प्रेसिडेंट, इमजिर्ंग मार्केट्स एंड बिजनेस डेवलपमेंट - ग्लोबल सोसिर्ंग, मिशेल एमआई ने एक बयान में कहा, "भारतीय निर्यातकों के साथ साझेदारी के अपने लंबे इतिहास पर निर्माण करते हुए, वॉलमार्ट अब भारतीय व्यवसायों को मार्केटप्लेस विक्रेताओं के रूप में अपने निर्यात सपनों को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान कर रहा है।"

एमआई ने कहा, "वे हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने में सक्षम होंगे और उन्हें अमेरिका में लाखों दैनिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करने के लिए समर्थन प्राप्त होगा।"


गूगल ने विंडोज पीसी पर एंड्रॉइड गेम्स का बीटा लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज गूगल विंडोज पीसी पर एंड्रॉइड गेम्स लाने के लिए कथित तौर पर अपने ऐप का एक सीमित बीटा लॉन्च कर रहा है। द वर्ज के अनुसार, गूगल प्ले गेम्स हांगकांग, दक्षिण कोरिया और ताइवान में बीटा में उपलब्ध होंगे, जिससे विंडोज पीसी के मालिक मोबाइल लीजेंड्स, समनर्स वॉर, स्टेट ऑफ सर्वाइवल और थ्री किंगडम टैक्टिक्स जैसे लोकप्रिय एंड्रॉइड गेम खेल सकेंगे।

इन देशों के खिलाड़ी बीटा को एक्सेस करने और विंडोज पीसी पर गूगल के स्टैंडअलोन ऐप तक पहुंचने के लिए साइन अप करने में सक्षम होंगे। टेक दिग्गज 'एक फोन, टैबलेट, क्रोमबुक और विंडोज पीसी के बीच सहज गेमप्ले सत्र' का वादा कर रहा है, यह सुझाव देता है कि आप कई उपकरणों के बीच गेम को आसानी से फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे।

गूगल प्ले गेम्स के समूह उत्पाद प्रबंधक अर्जुन दयाल ने कहा, "खिलाड़ी माउस और कीबोर्ड इनपुट के साथ बड़ी स्क्रीन का लाभ उठाते हुए अपने पीसी पर अपने पसंदीदा मोबाइल गेम आसानी से ब्राउज, डाउनलोड और खेल सकते हैं।"

नए एप्पल आईफोन, सैमसंग डिवाइस को यूएस में तेजी से मिला 5 जी एक्सेस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयरलाइन रद्द होने और यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के साथ जारी खींचतान के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों वेरिजोन और एटीएंडटी ने अमेरिका में लेटेस्ट एप्पल और सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 5 जी युग की शुरूआत की है। वेरिजोन ने कहा है कि वह अब तक रिलीज होने वाले सभी फोन सी-बैंड 5जी को सपोर्ट करेगा। इसे 2022 के अंत तक 20 से अधिक संगत फोन पेश करने की उम्मीद है।

लॉन्च के समय, नई एप्पल 13 सीरीज और 12 सीरीज के आईफोन, लेटेस्ट जनरेशन के आईपैड्स और सैमसंग गैलेक्सी एस21, एस21 प्लस, एस21 अल्ट्रा, जेड फ्लिप 3, 5जी रोल-आउट के साथ संगत हैं। गूगल पिक्सल 6 और 6 प्रो स्मार्टफोन को जल्द ही सी-बैंड एक्सेस मिलेगा।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, 5जी कनेक्टिविटी का नया, फास्टर लेवल वेरिजोन के '5जी अल्ट्रा वाइडबैंडा नेटवर्क' को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा, जो अब तक पूरी तरह से बेहद तेज-लेकिन-बहुत-कठिन-से-खोज मिलीमीटर वेव स्पेक्ट्रम पर निर्भर है। वेरिजोन ने तेजी से 5जी के साथ 'देश भर के 1,700 से अधिक शहरों में 100 मिलियन से अधिक लोगों' तक पहुंचने का वादा किया है।


लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 60,000 अंकों के नीचे फिसला

लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई। सेंसेक्स फिर से आज 60,000 अंकों के नीचे जा लुढ़का। निवेशकों के द्वारा की गई मुनाफावसूली के चलते मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 634 अंकों की गिरावट के साथ 59,464 अंकों पर बंद हुआ तो निफ्टी 181 अंकों की गिरावट के साथ 17757 अंकं पर बंद हुआ। हालांकि निचले स्तरों से बाजार ने रिकवरी की है क्योंकि एक वक्त सेंसेक्स 923 अंक और निफ्टी 263 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा था। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में गिरावट की बड़ी वजह ओमिक्रोन मामलों में बढ़ोतरी, विदेशी निवेशकों की बिकवाली रही है।

सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स की बात करें तो आज 7 स्टॉक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। इसके अलावा 23 शेयर्स लाल निशान में क्लोज हुए हैं। जिसमें बजाज फिनसर्व के शेयर में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई तो पावर ग्रिड के शेयर में सबसे बड़ी तेजी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia