अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति नहीं और हुंडई ने लॉन्च किया प्रीमियम एसयूवी

इस हफ्ते शेयर बाजारों में गिरावट का सामना कर रहे अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति होने का प्रतिष्ठित टैग खो चुके हैं। ऑटोमेकर हुंडई मोटर इंडिया ने शुक्रवार को अपनी प्रीमियम 6 और 7-सीटर वाली एसयूवी अलक्जार को लॉन्च कर दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति नहीं

इस हफ्ते शेयर बाजारों में गिरावट का सामना कर रहे अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति होने का प्रतिष्ठित टैग खो चुके हैं। एफपीआई के स्वामित्व को लेकर चिंता के चलते अडानी को महज चार दिनों में 12 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में अडानी की कुल संपत्ति 74.9 बिलियन डॉलर से घटकर 62.7 बिलियन डॉलर हो गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बाद चीन के फार्मास्युटिकल मैग्नेट झोंग शानशान ने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया है। अमीरों की सूची में झोंग शानशान की संपत्ति 68.9 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की 85.6 अरब डॉलर है।

हुंडई इंडिया ने लॉन्च किया प्रीमियम एसयूवी अलक्जार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमेकर हुंडई मोटर इंडिया ने शुक्रवार को अपनी प्रीमियम 6 और 7-सीटर वाली एसयूवी अलक्जार को लॉन्च कर दी है। कंपनी के मुताबिक, 7-सीटर पेट्रोल वर्जन की कीमत 16.30 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि 6-सीटर एसयूवी मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार की शुरूआती कीमत 16.45 लाख रुपये और एटी वेरिएंट की शुरूआती कीमत 17.93 लाख रुपये रखी गई है।

इसके अलावा, मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए 7-सीटर वाली कार के डीजल वर्जन के लिए शुरूआती कीमत 16.53 लाख रखी गई है और एटी वेरिएंट की कीमत 18.01 लाख रुपये रखी गई है। मैनुअल ट्रांसमिशन में 6-सीटर एसयूवी की शुरूआती कीमत 16.68 लाख रुपये और एटी वेरिएंट के लिए 19.78 लाख रुपये है।


टाटा ने पुणे में लगाया भारत का सबसे बड़ा सोलर कारपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा मोटर्स और टाटा पावर ने संयुक्त रूप से पुणे के चिखली में टाटा मोटर्स कार प्लांट में भारत का सबसे बड़ा ग्रिड-सिंक्रोनाइज्ड, मीटर के पीछे सोलर कारपोर्ट स्थापित किया है।

टाटा पावर द्वारा तैनात 6.2 मेगावाट सौर कारपोर्ट प्रति वर्ष 86.4 लाख किलोवाट बिजली पैदा करेगा और सालाना 7,000 टन कार्बन उत्सर्जन और इसके जीवन चक्र में 1.6 लाख टन कम होने का अनुमान है।

30,000 वर्ग मीटर में फैले इस कारपोर्ट से न केवल हरित ऊर्जा पैदा होगी, बल्कि प्लांट में तैयार कारों के लिए कवर्ड पाकिर्ंग भी उपलब्ध होगी।

सोनी इंडिया की तरफ से 299,990 रुपये में पेश नया स्मार्ट टीवी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोनी इंडिया ने शुक्रवार को नई ब्राविया एक्सआर ए80जे ओएलईडी सीरीज के तहत एक नए स्मार्ट टीवी का अनावरण किया है, जिसकी कीमत 299,990 रखी गई है। यह टीवी कॉग्नेटिव प्रोसेसर एक्सआर द्वारा संचालित है। नई ब्राविया एक्सआर ए 80जे ओएलईडी सीरीज फिलहाल 164 सेमी (65 इंच) में उपलब्ध है और इसके अलावा दो अतिरिक्त स्क्रीन साइज 195 सेमी (77-इंच) और 139 सेमी (55-इंच) जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे।

यह नया टीवी देश में मौजूद सोनी के सभी सेंटरों, प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स और ई-कॉमर्स पोर्टलों पर उपलब्ध है।


सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया गैलेक्सी टैब एस 7 एफई, गैलेक्सी टैब ए 7 लाइट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने शुक्रवार को भारतीय उपभोक्ताओं के लिए नए टैब गैलेक्सी टैब एस 7 एफई और गैलेक्सी टैब ए 7 का अनावरण किया, जो 23 जून से उपलब्ध होंगे।

गैलेक्सी टैब एस 7 एफई के 4 जीबीप्लस 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 46,999 रुपये और 6 जीबीप्लस 128 जीबी वैरिएंट की कीमत 50,999 रुपये है। गैलेक्सी टैब ए 7 लाइट 3 जीबीप्लस 32जीबी में उपलब्ध है और एलटीई के लिए 14,999 रुपये और वाईफाई मॉडल के लिए 11,999 रुपये है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia