अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: औद्योगिक क्षेत्र से आई अच्छी खबर और जानें वनप्लस के नए स्मार्टफोन के बारे में

कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण जूझ रही अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौटती हुई दिखाई दे रही है। वनप्लस 13 अक्टूबर को चीन में 9आरटी स्मार्टफोन की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एप्पल ने बग और सुरक्षा सुधारों के साथ आईओएस 15.0.2 अपडेट किया जारी

फोटो : IANS
फोटो : IANS

एप्पल ने आईओएस 15.0.2 अपडेट जारी किया है, जो आईओएस 15 ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा अपडेट है, इसे सितंबर में जारी किया गया था। एप्पल के रिलीज नोट्स के अनुसार, अपडेट कई मुद्दों को संबोधित करते हैं, जिसमें फाइंड माई ऐप में बग्स शामिल हैं, जो आईफोन लेदर वॉलेट को मैगसेफ के साथ-साथ एयरटैग को ऐप में कनेक्ट या प्रदर्शित होने से रोकता है।

अपडेट एक कारप्ले बग के लिए फिक्स भी जोड़ता है जिसके कारण कारप्ले ऑडियो ऐप खोलने में विफल हो सकता है, और एक समस्या जिसके कारण आईफोन 13 मॉडल पर डिवाइस को पुनस्र्थापित या अपडेट विफल हो सकता है।

अगस्त में औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 11.9 प्रतिशत पर पहुंचा

कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण जूझ रही अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौटती हुई दिखाई दे रही है। अगस्त 2021 में भारत का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स यानी औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 11.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

औद्योगिक उत्पादन जुलाई के महीने में 11.50 प्रतिशत दर्ज किया गया था। बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण अगस्त 2020 में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स में आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि अब इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स में तेजी से साफ पता चल रहा है कि आर्थिक गतिविधियों में काफी तेजी से सुधार हो रहा है और अब अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है।


सितंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.35 प्रतिशत पर पहुंची

इस महीने खुदरा महंगाई दर घटकर 4.35 प्रतिशत पर आ गई है, जो कि पिछले महीने अगस्त में 5.3 प्रतिशत थी। सितंबर 2021 में महंगाई दर में करीब एक प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है, जो कि आम लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है।

नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (एनएसओ) की ओर से मंगलवार को सितंबर माह के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी किए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा महंगाई दर में कमी की सबसे बड़ी वजह खाद्य पदार्थो के दामों में कमी आना है।

नवरात्रों, त्योहारों के मौसम में बढ़ी कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग

फोटो : IANS
फोटो : IANS

यल एस्टेट दिग्गजों ने कहा कि सेक्टर में नवरात्रों और त्योहारी सीजन के दौरान कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग में वृद्धि दर्ज की जा रही है। रियल एस्टेट सेक्टर को नई दिशा देने में अक्टूबर से दिसंबर तक का समय अहम भूमिका निभाता है।

गुरुग्राम के द्वारका एक्सप्रेसवे, दक्षिणी पेरिफेरल रोड (एसपीआर), गोल्फ कोर्स रोड, दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे, मानेसर, पटौदी, फरुखनगर रोड और सोहना इलाकों में संपत्ति खरीदने के लिए लोगों में उत्साह दिख रहा है। रियल एस्टेट कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स और डिस्काउंट दे रही हैं।


वनप्लस 9आरटी में 600हट्र्ज टच सैंपलिंग रेट होगा : रिपोर्ट

फोटो : IANS
फोटो : IANS

वनप्लस 13 अक्टूबर को चीन में 9आरटी स्मार्टफोन की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डिवाइस 7जीबी तक वर्चुअल रैम के साथ आएगा और 600हट्र्ज टच सैंपलिंग दर की पेशकश करेगा। एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस 9आरटी एक बड़े वेपर कूलिंग सिंक के साथ आएगा, जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह 19,067.44 एमएमए के क्षेत्र में गर्मी को नष्ट कर देता है।

स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप होने की उम्मीद है जिसमें प्राइमरी लेंस 50एमपी आईएमएक्स766 सेंसर होगा। इसके अलावा, फोन चमकदार और मैट फिनिश वाला प्रतीत होता है और इसे तीन अलग-अलग रंगों में आने के लिए तैयार किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia