अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: खाद्य तेलों की कीमतों में कमी का दावा और जानें क्यों कोर्ट पहुंचे फ्लिपकार्ट और अमेजन

केंद्र सरकार ने खाद्य तेल की कीमतों में कमी आने का दावा किया है। वालमार्ट इंक फ्लिपकार्ट और अमेजन डॉट कॉम इंक ने अपने कारोबारी तौर-तरीकों की एंटीट्रस्ट जांच फिर से शुरू करने के खिलाफ दिए गए आदेश को चुनौती दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फ्लिपकार्ट, अमेजन ने सीसीआई जांच पर अदालत के आदेश को दी चुनौती : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वालमार्ट इंक फ्लिपकार्ट और अमेजन डॉट कॉम इंक ने अपने कारोबारी तौर-तरीकों की एंटीट्रस्ट जांच फिर से शुरू करने के खिलाफ दिए गए आदेश को चुनौती दी है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पिछले साल जनवरी में एक शिकायत के बाद एक जांच शुरू की थी, जिसमें फ्लिपकार्ट और अमेजन पर अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर चुनिंदा विक्रेताओं को बढ़ावा देने और प्रतिस्पर्धा को कम करने के लिए बड़ी छूट का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था।

कंपनियों ने गलत काम करने से इनकार किया है और दोनों कंपनियों की ओर से तत्काल कानूनी चुनौतियों ने जांच को एक साल से अधिक समय तक रोक दिया था। हालांकि पिछले हफ्ते एक अदालत ने फैसला सुनाते हुए सीसीआई के पास सबूतों की कमी की दलीलों को खारिज कर दिया है।

एप्पल के बाद, फेसबुक 22 जून को पॉडकास्ट फीचर लॉन्च करने के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोशल नेटवर्क पर पॉडकास्टरों को आसानी से नए एपिसोड प्रकाशित करने की अनुमति देने के उद्देश्य से, फेसबुक 22 जून को अपने पॉडकास्ट प्रोडक्ट को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कुछ दिन पहले एप्पल ने भी अपने नए पॉडकास्ट सब्सक्रिप्शन लॉन्च किए हैं। सोशल मीडिया नेटवर्क भी एक नई सुविधा जोड़ने को तैयार है, जो श्रोताओं को अपने पसंदीदा शो से क्लिप बनाने की अनुमति देगा।

पॉडकास्ट पेज मालिकों को भेजे गए और द वर्ज द्वारा देखे गए एक ईमेल के अनुसार, मेजबान अपने शो के आरएसएस फीड को फेसबुक से लिंक कर सकते हैं, जो आगे बढ़ते हुए प्रकाशित सभी एपिसोड के लिए स्वचालित रूप से न्यूज फीड पोस्ट उत्पन्न करेगा।

बुधवार को रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एपिसोड एक 'पॉडकास्ट' टैब पर दिखाई देंगे।


केंद्र सरकार का दावा : खाद्य तेलों की कीमतों में 20 प्रतिशत तक की गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्र सरकार के उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों में कमी आने का दावा किया है। उपभोक्ता कार्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक महीने से खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आ रही है। कुछ मामलों में गिरावट लगभग 20 प्रतिशत तक है, जैसा कि मुंबई में कुछ खाद्य तेलों की कीमतों में दिख रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, पाम ऑयल की कीमत 7 मई 2021 को 142 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब 19 फीसदी घटने के साथ 115 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। सनफ्लावर ऑयल की कीमत 5 मई 2021 को 188 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब 16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 157 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ चुकी है।सोया तेल की कीमत 20 मई 2021 को 162 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब मुंबई में 15 फीसदी की गिरावट के साथ 138 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया भारतीय गेमर्स के लिए प्लेस्टोर पर उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने गुरुवार को भारतीय गेमर्स के लिए बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को उपलब्ध करा दिया है। हालांकि फिलहाल इसे टेस्टर के लिए उपलब्ध करवाया गया है और इसके ऑफिशियल वर्जन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि टेस्टर के लिए पहले से अप्लाई करना होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा है, "'अर्ली एक्सेस' के दौरान की गई प्रगति को गेम के अंतिम संस्करण तक ले जाया जाएगा, जिसमें इन-गेम खरीदारी भी शामिल होगी। अर्ली एक्सेस स्लॉट की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे दिनभर में कई बार उपलब्ध कराया जाएगा।"


भारत के ई कॉमर्स व्यापार को 'आर्थिक आतंकवाद' से मुक्त करे सरकार: कैट

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया है कि विदेशी धन प्राप्त कंपनियों के आर्थिक आतंकवाद से देश के ई कॉमर्स व्यापार को मुक्त कराया जाए । उनके मुताबिक एफडीआई नीति के प्रेस नोट नंबर 2 के स्थान पर एक नया प्रेस नोट जारी कर इन ई-कॉमर्स पर लगाम कसना बेहद जरूरी है।

कैट के अनुसार, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और अन्य विदेशी धन प्राप्त ई-कॉमर्स कंपनियों की निरंतर अनैतिक व्यापार प्रथाओं को जारी रखने तथा एफडीआई नीति और अन्य लागू नियमों के लगातार उल्लंघन के मद्देनजर ये आग्रह किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia