अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में शानदार तेजी और इस कंपनी ने अपने 500 कर्मचारियों को बनाया करोड़पति

सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा दिया। फ्रेशवर्क्‍स IPO ने अपने कर्मचारियों के लिए बहुत सारी संपत्ति बनाई क्योंकि इसके 500 से अधिक कर्मचारी करोड़पति बन गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विस्तारा 7 नवंबर से दिल्ली-पेरिस के बीच उड़ान सेवा करेगी संचालित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फुल सर्विस कैरियर विस्तारा 7 नवंबर से दिल्ली से पेरिस के चार्ल्स डी गॉल सिरपोर्ट के बीच एक विशेष नॉन-स्टॉप उड़ान संचालित करेगी। एयरलाइन इन उड़ानों को भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय 'ट्रांसपोर्ट बबल' समझौते के हिस्से के रूप में संचालित करेगी। एयरलाइन दोनों शहरों के बीच सप्ताह में दो बार बुधवार और रविवार को उड़ान भरेगी।

विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेस्ली थंग ने कहा, "हम पेरिस के लिए उड़ानें शुरू करते हुए बहुत खुश हैं, यह एक ऐसा कदम जो हमारे वैश्विक नेटवर्क को बढ़ाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दशार्ता है।" उन्होंने कहा, "ये उड़ानें हमें यूरोप में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने और दुनिया के सामने भारत की बेहतरीन फुल कैरियर सर्विस पेश करने का मौका देती हैं।"

सकारात्मक वैश्विक संकेतों से शेयर बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका से निकले सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा दिया। इस बढ़त के साथ ही, दोनों प्रमुख सूचकांक- एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी50- ने यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद अपने नए रिकॉर्ड इंट्रा-डे हाई को छुआ।

इंट्रा-डे में सेंसेक्स 59,957.25 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी50 ने 17,843.90 अंक के उच्च स्तर को छुआ। प्रारंभ में, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों ने बाजारों में औसत से ऊपर होने के साथ गैप-अप ओपनिंग की। क्षेत्रवार, सभी सूचकांकों में रियल्टी, पीएसयू और मेटल शेयरों की अगुवाई में खरीदारी देखी गई।

नतीजतन, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 59,885.36 अंक पर बंद हुआ, जो अपने पिछले बंद से 958.03 अंक या 1.63 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह, एनएसई निफ्टी50 में तेजी आई। यह अपने पिछले बंद से 276.30 अंक या 1.57 प्रतिशत अधिक बढ़कर 17,822.95 अंक पर पहुंच गया।


3 करोड़ से अधिक करदाताओं ने सफलतापूर्वक ट्रांसेक्शन्स पूरी की : इंफोसिस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की आलोचना के बीच, इंफोसिस ने गुरुवार को आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपनी प्रगति पर अपडेट साझा किया। इसने दावा किया कि 3 करोड़ से अधिक करदाताओं ने सफलतापूर्वक लेनदेन पूरा कर लिया है और बिना किसी तकनीकी गड़बड़ के 1.5 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए हैं। कंपनी ने एक प्रेस नोट में कहा, "इंफोसिस एंड-यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए तेजी से प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

पिछले कुछ हफ्तों में, पोर्टल ने करदाताओं की चिंताओं को उत्तरोत्तर संबोधित करने के साथ उपयोग में लगातार वृद्धि देखी है। नोट में कहा गया है कि अब तक तीन करोड़ से अधिक करदाताओं ने पोर्टल में लॉग इन किया है और सफलतापूर्वक विभिन्न लेनदेन पूरे किए हैं। यहां तक कि अब पोर्टल करोड़ों करदाताओं के सफलतापूर्वक लेनदेन करने के साथ निरंतर प्रगति करता है, कंपनी ने कहा कि यह उन कठिनाइयों को स्वीकार करता है जो कुछ उपयोगकर्ताओं को अनुभव करना जारी रखते हैं। इसने कहा कि यह अंतिम उपयोगकर्ता अनुभव को और कारगर बनाने के लिए आयकर विभाग के सहयोग से तेजी से काम कर रहा है।

त्योहारी सीजन को लेकर इंडिगो को तेजी की उम्मीद, मांग बढ़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रमुख एयरलाइन कंपनी इंडिगो आगामी त्योहारी सीजन के साथ-साथ दिसंबर 2021 तक संभावित रूप से पूर्व-कोविड यातायात स्तर तक पहुंचने के लिए क्षमता वृद्धि पर उत्साहित है।
इसके अलावा, एयरलाइन का मानना है कि आर्थिक पलटाव, कोविड 2.0 का प्रभाव और त्वरित टीकाकरण अभियान यातायात वृद्धि को और पूरक करेगा।

बाजार हिस्सेदारी के मामले में भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ रोनोजॉय दत्ता के अनुसार, "त्योहारों के मौसम के लिए मेरी उम्मीदें बहुत तेज हैं और मुझे लगता है कि हमारे पास छुट्टियों का मौसम बहुत अच्छा होगा।" परंपरागत रूप से, भारत में त्योहारी सीजन उच्च हवाई यातायात वृद्धि की शुरुआत करता है। इस साल यह अक्टूबर से शुरू होकर नवंबर के मध्य तक चलेगा।


फ्रेशवर्क्‍स के आईपीओ ने इसके 500 कर्मचारियों को बनाया करोड़पति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (सास) कंपनी फ्रेशवर्क्‍स ने बुधवार को यूएस स्टॉक एक्सचेंज नैस्डैक पर ट्रेडिंग की शुरुआत की और यह शानदार रही। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के शुरुआती ऑफर प्राइस 36 डॉलर से 21 प्रतिशत ऊपर खुलने के बाद कंपनी की वैल्यू 12.2 अरब डॉलर आंकी गई। फ्रेशवर्क्‍स के शेयर 43.5 डॉलर पर खुले। स्टॉक 22 सितंबर को 48.75 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया। फ्रेशवर्क्‍स ने 28.5 मिलियन आम शेयर बेचे, जिससे आय में 1 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

गिरीश मातृभूमि ने कई मीडिया आउटलेट्स के साथ साक्षात्कार में इस बात पर प्रकाश डाला कि फ्रेशवर्क्‍स इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) ने अपने कर्मचारियों के लिए बहुत सारी संपत्ति बनाई क्योंकि इसके 500 से अधिक कर्मचारी करोड़पति (करोड़पति) बन गए। उन्होंने आगे कहा कि इन 500 कर्मचारियों में से लगभग 70 लोग 30 वर्ष से कम आयु के हैं। नवंबर 2019 में सिकोइया कैपिटल, कैपिटलजी और एक्सेल जैसे निवेशकों से 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई जाने पर कंपनी का मूल्य 3.5 अरब डॉलर आंका गया था। कंपनी को स्टीडव्यू कैपिटल और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट का भी समर्थन प्राप्त है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia