अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: थोक महंगाई दर में भारी उछाल और सैमसंग का एक और धांसू स्मार्टफोन लॉन्च

थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर 2021 में बढ़कर 12.54 प्रतिशत हो गई, जबकि सितंबर में यह सिर्फ 10.66 प्रतिशत थी। सैमसंग ने सोमवार को गैलेक्सी ए32 का 8 जीबी स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च करने की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत में वनप्लस नॉर्ड 2एक्स पैक-मैन संस्करण 37,999 रुपये में होगा उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने सोमवार को वनप्लस नॉर्ड 2 पैक-मैन संस्करण (12 जीबी प्लस 256 जीबी) के एक विशेष संस्करण की घोषणा की। यह फोन आकर्षक छूट के साथ मंगलवार (दोपहर) को भारत में 37,999 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वनप्लस नॉर्ड 2 एक्स पैक-मैन एडीशन स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों को वनप्लस नॉर्ड 2 एक्स पैक-मैन फोन हॉल्डर मुफ्त मिलेगा।

वनप्लस के संस्थापक, पीट लाीउ ने कहा, "वनप्लस नॉर्ड 2 एक्स पैक-मैन संस्करण उन सभी अविश्वसनीय विशेषताओं के साथ आता है जो हमारे समुदाय को नियमित नॉर्ड 2 के बारे में पसंद थी।

सैमसंग ने 'रैम प्लस' टूल के साथ 8जीबी वेरिएंट में गैलेक्सी ए32 किया लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने सोमवार को गैलेक्सी ए32 का 8 जीबी स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च करने की घोषणा की है, जो मल्टी-टास्किंग के लिए 'रैम प्लस' फीचर के साथ आएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि गैलेक्सी ए32 (8जीबी प्लस 128जीबी) की कीमत 23,499 रुपये है और यह रिटेल स्टोर, सैमसंग डॉट कॉम और प्रमुख ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है।

'रैम प्लस' के साथ लोग आपके स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज को बेहतर परफॉर्मेंस के लिए वर्चुअल मेमोरी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, इंटेलिजेंट मेमोरी विस्तार 4जीबी अतिरिक्त वर्चुअल रैम प्रदान करता है, गैलेक्सी ए32 की 8जीबी प्लस 12जीबी स्टोरेज है।


सितंबर में 10,500 फर्मो में से 35 फीसदी से अधिक साइबर हमलों का बने शिकार : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सितंबर 2021 में कम से कम 10,500 संगठनों में से 35 प्रतिशत से अधिक को साइबर हमले का निशाना बनाया गया। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई। ये साइबर हमले, जिसे टोही हमलों के रूप में भी जाना जाता है, खतरों का एक वर्ग है जहां हमलावर उन सूचनाओं को इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं जिनका उपयोग भविष्य के लक्षित हमलों की योजना बनाने के लिए किया जा सकता है। क्लाउड-सक्षम सुरक्षा समाधान प्रदाता बाराकुडा नेटवर्क्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, वे आमतौर पर बहुत कम या खाली सामग्री वाले ईमेल होते हैं।

लक्ष्य या तो पीड़ित के ईमेल खाते के अस्तित्व को किसी भी 'अविश्वसनीय' ईमेल प्राप्त न करके सत्यापित करना है या पीड़ित को ऐसी बातचीत में शामिल करना है जो संभावित रूप से दुर्भावनापूर्ण धन हस्तांतरण या लीक हुई साख का कारण बनती है।

भारत की अक्टूबर थोक मूल्य मुद्रास्फीति 12 प्रतिशत से अधिक हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

खाद्य वस्तुओं और ईंधन की बढ़ती लागत के साथ प्राथमिक वस्तुओं की ऊंची कीमतों की वजह से क्रमिक और साल-दर-साल आधार पर थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर 2021 में बढ़कर 12.54 प्रतिशत हो गई, जबकि सितंबर में यह सिर्फ 10.66 प्रतिशत थी।
इसी तरह, सालाना आधार पर, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) डेटा अक्टूबर 2021 में तेजी से बढ़ा है।

मंत्रालय ने अक्टूबर के लिए 'भारत में थोक मूल्य के सूचकांक संख्या' की अपनी समीक्षा में कहा, "अक्टूबर 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में खनिज तेलों, मूल धातुओं, खाद्य उत्पादों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, रसायनों और रासायनिक उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है।"


एलन मस्क ने टैक्स को लेकर ट्विटर पर बर्नी सैंडर्स की खिंचाई की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक अरबपति एलन मस्क ने ट्विटर पर उस वक्त बर्नी सैंडर्स की जमकर खिंचाई की, जब अमेरिकी सीनेटर ने अमीरों को करों के अपने 'उचित हिस्से' का भुगतान करने की मांग की। सैंडर्स ने एक ट्वीट में कहा, "हमें मांग करनी चाहिए कि बहुत से अमीर लोग अपने उचित हिस्से का भुगतान करें।"

मस्क ने 80 वर्षीय वरमोंट सीनेटर को यह कहते हुए जवाब दिया, "मैं भूलता रहता हूं कि आप अभी भी जीवित हैं' और बाद में टेस्ला के अधिक शेयर बेचने की संभावना को बढ़ाते रहते हैं, जिसके लिए उन्हें करों का भुगतान करना होगा। आप चाहते हैं कि मैं और स्टॉक बेचूं, बर्नी?"
मस्क, टेस्ला के साथ-साथ स्पेस एक्स के मालिक हैं और उनकी व्यक्तिगत संपत्ति लगभग 271 बिलियन डॉलर है, जो लोगों ने उन्हें अब तक का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia