अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत, US, जापान और आस्ट्रेलिया मिलकर चीन पर कसेंगे नकेल, प्लान तैयार और जानें शेयर बाजार का हाल

जापान के निक्केई अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के अगले सप्ताह इंडो-पैसिफिक क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए वाशिंगटन में मिलने पर सुरक्षित सेमीकंडक्टर चिप आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कदम उठाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में उठापटक का दौर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक संकेतों से प्रभावित भारतीय शेयर बाजार में उच्च स्तर की अस्थिरता देखी जा रही है क्योंकि सभी बाजारों में कमजोर रुझान दिख रहा है। सोमवार को बाजार खुलने के बाद एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स सूचकांक 490 अंक गिरकर 58,525 को छू गया और व्यापक एनएसई निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 204 अंक नीचे 17,425 अंक तक गिर गया।

हालांकि, यह घाटे की भरपाई करने और सकारात्मक क्षेत्र में वापस उछाल देने में कामयाब रहा - दिन के उच्चतम बिंदु पर लगभग 200 अंक की बढ़त के साथ सेंसेक्स फिर से 59,000 के माउंट को पार कर गया। हालांकि, टाटा स्टील, एचडीएफसी और एसबीआई सहित अन्य में लगातार बिकवाली के दबाव से बीएसई बेंचमार्क इंडेक्स एक बार फिर लाल रंग में फिसल गया। हालांकि एफएमसीजी दिग्गज हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं। दोपहर 3.22 बजे सेंसेक्स 535 अंक नीचे 58,480 पर था।

चीन पर नकेल की कोशिश, भारत समेत यूएस, जापान और आस्ट्रेलिया चिप उत्पादन को बढ़ाने के लिए करेंगे समझौता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के निक्केई अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के अगले सप्ताह इंडो-पैसिफिक क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए वाशिंगटन में मिलने पर सुरक्षित सेमीकंडक्टर चिप आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कदम उठाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है।

इस कदम का उद्देश्य चीन पर सेमीकंडक्टर चिप्स की निर्भरता को कम करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित होने वाले पहले व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। निक्केई रिपोर्ट संयुक्त वक्तव्य के मसौदे पर आधारित है जिसके शिखर सम्मेलन में जारी होने की उम्मीद है। मसौदे में कहा गया है कि मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए, चार देश अपनी अर्धचालक आपूर्ति क्षमताओं का पता लगाएंगे और भेद्यता की पहचान करेंगे।


सैमसंग' गैलेक्सी एम 52 5जी' की लॉन्च डेट हुई लीक, सामने आई स्पेसिफिकेशन्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेजन डॉट इन पर लाइव हुई प्री-लॉन्च वेबसाइट के मुताबिक, सैमसंग अपना अगला 5जी स्मार्टफोन 'गैलेक्सी एम52 5जी' 28 सितंबर को भारत में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च होने के बाद, गैलेक्सी एम52 5जी सैमसंग डॉट कॉम, अमेजन डॉट इन और चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा। सैमसंग द्वारा अमेजन पर डाले गए टीजर में गैलेक्सी एम 52 5जी को 'सबसे दुबला, सबसे छोटा राक्षस' करार दिया जा रहा है। गैलेक्सी एम52 5जी, एम51 की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक चिकना है।

सैमसंग की एम सीरीज बड़ी बैटरी पैक और फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 778जी प्रोसेसर के साथ आने की उम्मीद है और इसकी खास बात है कि यह 7.4एमएम स्लीक डिजाइन के साथ आएगा। गैलेक्सी एम52 5जी में 6.7 फूल एचडी प्लस एसएमोलेड डिस्प्ले हो सकता है, जिसका रिफ्रेश रेट 120हट्र्ज होने की उम्मीद है। इसका डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 5 के प्रोटेक्शन के साथ आ सकता है। इसके अलावा फोन में 8जीबी रैम प्लस 128जीबी स्टोरेज होगा।

कानूनी शुल्क में अमेजन द्वारा दिया गया पैसा घूस में बदल दिया गया : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

द मॉर्निग कॉन्टेक्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर अमेजन ने भारत में अपने कानूनी प्रतिनिधियों के आचरण की जांच शुरू कर दी है। यह जांच एक व्हिसलब्लोअर शिकायत के आधार पर हुई है जिसमें आरोप लगाया गया है कि अमेजन द्वारा कानूनी शुल्क में भुगतान किए गए कुछ पैसे को उसके एक या अधिक कानूनी प्रतिनिधियों द्वारा घूस में बदल दिया गया है।

अमेजन की इन-हाउस कानूनी टीम के साथ मिलकर काम करने वाले दो लोगों ने पुष्टि की कि अमेजन के वरिष्ठ कॉर्पोरेट वकील राहुल सुंदरम को छुट्टी पर भेज दिया गया है। मॉर्निग कॉन्टेक्स्ट टिप्पणी के लिए सुंदरम के पास पहुंचा। एक संदेश में उन्होंने कहा, "क्षमा करें, मैं प्रेस से बात नहीं कर सकता।" हम स्वतंत्र रूप से यह पता नहीं लगा सके कि आंतरिक जांच पूरी हो चुकी है या प्रगति पर है।

सवालों के एक विस्तृत सेट के जवाब में, अमेजन के प्रवक्ता ने कहा, "भ्रष्टाचार के लिए हमारे पास शून्य सहनशीलता है। हम अनुचित कार्यो के आरोपों को गंभीरता से लेते हैं, उनकी पूरी जांच करते हैं, और उचित कार्रवाई करते हैं। हम विशिष्ट आरोपों या किसी की स्थिति पर इस समय जांच या टिप्पणी नहीं कर रहे हैं इस समय जांच।"


गूगल फोल्डेबल स्मार्टफोन एंड्रॉइड 12.1 अपडेट के साथ होगा पेश-रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल एंड्रॉइड के लिए अपना अगला अपडेट 4 अक्टूबर को जारी करने की योजना बना रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एंड्रॉइड 12 का आगामी इंक्रीमेंटल अपडेट, जिसे एंड्रॉइड 12.1 कहा जा सकता है, ये फोल्डेबल फोन के अनुभव में कई सुधार लाएगा। एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 12.1 पहले एंड्रॉइड 12 डेवलपर प्रीव्यू में देखे गए फीचर से बेहतर होगा। यह भी संभव है कि यह फोल्डेबल पिक्सल फोन रिलीज की तैयारी के लिए एक कदम है।

जैसा कि गूगल पिक्सेल 6 श्रृंखला को पेश करने की तैसरी कर रहा है, तकनीकी दिग्गज, कथित तौर पर, इस साल की चौथी तिमाही में आगामी पिक्सल फोल्ड की भी घोषणा कर सकते हैं।
गूगल पिक्सेल फोल्ड एक एलटीपीओ ओलीडी डिस्प्ले का उपयोग करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia