अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत का औद्योगिक उत्पादन अगस्त में 11.6 प्रतिशत बढ़ा और पोको ने लॉन्च किया सस्ता स्मार्टफोन

भारत का अगस्त महीने में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर मूलभूत औद्योगिक उत्पादन 11.6 प्रतिशत बढ़ा है। पोको ने गुरुवार को भारत में पोको सी31 स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ अपनी सी-सीरीज लाइनअप का विस्तार किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत का औद्योगिक उत्पादन अगस्त में 11.6 प्रतिशत बढ़ा

भारत का अगस्त महीने में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर मूलभूत औद्योगिक उत्पादन 11.6 प्रतिशत बढ़ा है। औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी, कोविड-19 महामारी से उबरने का एक संकेत है, क्योंकि हाल ही में जारी जुलाई महीने के औद्योगिक उत्पादन में भी इजाफा देखा गया था।

देश के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई महीने में 11.5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले पिछले साल जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जिसका सबसे बड़ा कारण कोविड-19 महामारी थी। उस दौरान अधिकांश आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ गई थी, जिससे औद्योगिक उत्पादन के साथ ही देश की समस्त अर्थव्यवस्था पर काफी नकारात्मक प्रभाव देखने को मिला था। हालांकि अब धीरे-धीरे हालात सुधर रहे हैं और औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ ही अर्थव्यवस्था भी पटरी पर लौटने लगी है।

अडानी ग्रीन एनर्जी ओडिशा में 40 मेगावाट की सौर परियोजना का करेगी अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अडानी रिन्यूएबल एनर्जी (एमएच) लिमिटेड (एआरईएमएचएल) ओडिशा में 40 मेगावाट की परिचालन सौर परियोजना का अधिग्रहण करेगी। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि एआरईएमएचएल ने एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) में 100 प्रतिशत आर्थिक मूल्य हासिल करने के लिए एस्सेल ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साथ निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो ओडिशा में सौर परियोजना का मालिक है।

कंपनी ने कहा कि इस परियोजना का सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 4.235 रुपये प्रति यूनिट के लिए दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है, जिसमें शेष पीपीए जीवन लगभग 22 साल है। लेन-देन का समापन प्रथागत शर्तों के अधीन है। परियोजना का अधिग्रहण 219 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन पर है।


मोटो टैब जी20 8-इंच की डिस्प्ले और 5,100 एमएएच बैटरी के साथ भारत में लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेनोवो के स्वामित्व वाले स्मार्टफोन ब्रांड मोटोरोला ने गुरुवार को भारत में एक मिड-रेंज टैबलेट 'मोटो टैब जी20' लॉन्च किया है। मोटो टैब जी20 के बेस 3जीबी प्लस 32जीबी वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है। यह 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली फ्लिपकार्ट की सेल में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "घर से सीखने को अधिक सहज और मजेदार बनाने के उद्देश्य से मोटो टैब जी20 सबसे साफ सॉफ्टवेयर के साथ आता है।" टैब में 8 इंच का आईपीएस एलसीडी पैनल है जो 800 एक्स 1280 पिक्सल का एचडीप्लस रिजॉल्यूशन प्रदान करता है और यह टीडीडीआई तकनीक से भी लैस है जो स्पष्ट दृश्यों का वादा करता है। हुड के तहत, डिवाइस हेलियो पी22टी चिपसेट द्वारा संचालित है जो 3 जीबी रैम और 32 जीबी देशी स्टोरेज के साथ है।

डेटा सेंटर कारोबार को बढ़ाने के लिए 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी एयरटेल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संचार समाधान प्रोवाइडर भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि उसकी योजना अपने डेटा सेंटर नेटवर्क को बढ़ाने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के निवेश करने की है। निवेश में प्रमुख मेट्रो शहरों में नए डेटा सेंटर पार्क स्थापित करना शामिल होगा। इसके अलावा, कंपनी ने अपने डेटा सेंटर व्यवसाय 'नेक्स्ट्रा बाय एयरटेल' के लिए एक नई ब्रांड पहचान का अनावरण किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "5जी के साथ, एक तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था, क्लाउड और स्थानीय डेटा स्टोरेज नियमों में परिवर्तन करने वाले उद्यम, भारत विश्वसनीय डेटा सेंटर समाधानों की तेजी से मांग कर रहे हैं।" भारतीय डेटा सेंटर उद्योग को 2023 तक अपनी स्थापित क्षमता को लगभग 450 मेगावाट से 1,074 मेगावाट तक दोगुना करने की उम्मीद है।


पोको ने सी 31 स्मार्टफोन लॉन्च के साथ सी-सीरीज लाइनअप का विस्तार किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पोको ने गुरुवार को भारत में पोको सी31 स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ अपनी सी-सीरीज लाइनअप का विस्तार किया। इस फोन में 4 जीबी रैम और शानदार प्रोसेसर दिया गया है। पोको सी31 स्मार्टफोन में 3जीबी रैम प्लस 32जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 8,499 रुपये है। 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 4जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 9,499 रुपये है।

स्मार्टफोन रॉयल ब्लू और शैडो ग्रे कलर ऑप्शन में आता है। यह डिवाइस भारत में 3 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। लॉन्च ऑफर के तहत पोको सी31 3जीबी प्लस 4जीबी रैम मॉडल क्रमश: 7,999 रुपये और 8,999 रुपये में उपलब्ध होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia