अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मारुति सुजुकी का अगस्त में उत्पादन 8 फीसदी गिरा और ओप्पो ने नोकिया के खिलाफ दायर किया मुकदमा

ऑटोमोबाइल उद्योग में सेमीकंडक्टर की भारी कमी के बीच मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अगस्त में अपने वाहन उत्पादन में 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की। स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने फिनलैंड की दूरसंचार कंपनी नोकिया के खिलाफ चीन और यूरोप में कई 5जी पेटेंट उल्लंघन के मुकदमे दायर किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ओयो ने 900 करोड़ रुपये की अधिकृत शेयर पूंजी जुटाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्रैवल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म ओयो के संचालक ओरावेल स्टेज प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी में 1.17 करोड़ रुपये से 901 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, ओयो ने 14 अरब-16 अरब डॉलर के वैल्यूएशन रेंज में 1.2-1.5 अरब डॉलर जुटाने के अपने पब्लिक इश्यू को मैनेज करने के लिए जेपी मॉर्गन, सिटी और कोटक महिंद्रा कैपिटल सहित निवेश बैंकों के साथ चर्चा शुरू की है।

अधिकृत पूंजी की अधिकतम राशि है जिसे कंपनी किसी भी समय जारी करने के लिए अधिकृत है। इस तरह की सीमा शेयरधारकों द्वारा तय की जाती है और कंपनी के घटक दस्तावेज मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन में निर्धारित की जाती है। एक कंपनी अपनी अधिकृत पूंजी तब बढ़ाती है जब वह किसी और पूंजी की आवश्यकता का अनुमान लगाती है या सार्वजनिक होने और स्टॉक एक्सचेंजों पर अपने शेयरों को सूचीबद्ध करने का इरादा रखती है।

सैमसंग ने भारत में 220 फीसदी सालाना वृद्धि के साथ टैबलेट नेतृत्व में की मजबूती

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने घोषणा की है कि जून तिमाही में सालाना आधार पर 220 फीसदी की वृद्धि के साथ भारत में अपने टैबलेट नेतृत्व को मजबूत किया है। आईडीसी वल्र्डवाइड क्वार्टरली पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइसेस ट्रैकर द्वारा जारी लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, सैमसंग ने जून तिमाही में 45 प्रतिशत वॉल्यूम मार्केट शेयर के साथ नेतृत्व किया, जिससे कंपनी को लगातार दूसरी तिमाही के लिए अपने टैबलेट नेतृत्व को मजबूत करने में मदद मिली है।

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज ने एक बयान में कहा, सैमसंग भारत में टैबलेट व्यवसाय में एकमात्र पूर्ण-श्रेणी का खिलाड़ी है, जिसमें मूल्य स्पेक्ट्रम के उत्पाद हैं। सैमसंग के टैबलेट ने बड़े पैमाने पर (20,000 रुपये से कम), मध्य (20के -40के रुपये) में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।


ओप्पो ने नोकिया के खिलाफ 5 जी पेटेंट उल्लंघन का दायर किया मुकदमा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने फिनलैंड की दूरसंचार कंपनी नोकिया के खिलाफ चीन और यूरोप में कई 5जी पेटेंट उल्लंघन के मुकदमे दायर किए हैं। गिज्मो चाइना के अनुसार, मुकदमे में शामिल पेटेंट सभी 5जी मानक आवश्यक पेटेंट हैं। नोकिया ने स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो के खिलाफ मानक-आवश्यक पेटेंट (एसईपी) और गैर-एसईपी पेटेंट के संबंध में कई पेटेंट उल्लंघन की शिकायतें दर्ज की थीं।

रिपोर्ट में बताया गया, स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो और नोकिया ने 2018 में एक बहु-वर्षीय लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। नोकिया के पास अपनी स्लीव में बहुत सारे पेटेंट हैं। उसने सैमसंग, ऐप्पल, एलजी, लेनोवो और ब्लैकबेरी के साथ रॉयल्टी- बेयरिंग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

वॉच टाइमिंग में टिकटॉक ने यूट्यूब को पिछे छोड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के यूजर्स अब हर महीने यूट्यूब यूजर्स की तुलना में कंटेंट देखने में ज्यादा समय बिताते हैं। ऐप एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी के अनुसार, अमेरिका में टिकटॉक ने पिछले साल अगस्त में पहली बार यूट्यूब को पछाड़ दिया और जून 2021 तक इसके यूजर्स ने यूट्यूब पर 22 घंटे और 40 मिनट की तुलना में प्रति माह 24 घंटे से अधिक सामग्री देखी है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यूके में यह अंतर और भी अधिक है क्योंकि टिकटॉक ने पिछले साल मई में यूट्यूब को पीछे छोड़ दिया। यूजर्स अब महीने में लगभग 26 घंटे कंटेंट देखते हैं, जबकि यूट्यूब पर यह 16 घंटे से कम है। रिपोर्ट में कहा, आंकड़ों में केवल एंड्रॉइड फोन पर दर्शकों की संख्या शामिल है, इसलिए समग्र रूप से मोबाइल यूजर्स का प्रतिनिधि नहीं हो सकता है।


वैश्विक चिप की कमी के बीच मारुति सुजुकी का अगस्त में उत्पादन 8 फीसदी गिरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल उद्योग में सेमीकंडक्टर की भारी कमी के बीच मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अगस्त में अपने वाहन उत्पादन में 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की। कंपनी की एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी ने अगस्त 2020 में 1,23,769 इकाइयों की तुलना में पिछले महीने कुल 1,13,937 इकाइयों का उत्पादन किया।

मिनी कारों के सब-सेगमेंट में, जिसमें एस-प्रेसो और ऑल्टो मॉडल शामिल हैं, ऑटोमेकर ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान 20,332 यूनिट्स का उत्पादन किया, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 22,208 यूनिट्स का उत्पादन हुआ था। वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर से युक्त कॉम्पैक्ट कारों के सब-सेगमेंट में अगस्त 2020 में 67,348 यूनिट्स से अगस्त 2021 में 47,640 यूनिट्स के उत्पादन में सबसे तेज गिरावट देखी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia