अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम ने दिया इस्तीफा और इंडिगो पर लगा भारी जुर्माना

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया है। लखनऊ में राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने इंडिगो एयरलाइंस को मुआवजे और हर्जाने के रूप में 85.5 लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने दिया इस्तीफा

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के मुताबिक उन्होंने भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शिक्षा जगत में वापस लौटने का फैसला किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक नोट शेयर करते हुए कहा कि राष्ट्र की सेवा करना एक परम सौभाग्य रहा है और मुझे अद्भुत समर्थन और प्रोत्साहन मिला है।

कॉइनस्विच कुबेर ने रणवीर सिंह को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अग्रणी क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म 'कॉइनस्विच कुबेर' ने शुक्रवार को भारतीय फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह को अपना पहला ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की। कॉइनस्विच कुबेर और रणवीर सिंह इसके बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए भारत में क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती स्वीकार्यता को उजागर करने की दिशा में काम करेंगे। रणवीर सिंह कॉइनस्विच कुबेर के चल रहे 'कुछ तो बदलेगा' अभियान के लिए तीन विज्ञापन फिल्मों में दिखाई देंगे, जो कि परिवर्तन की संभावना पर आधारित है क्योंकि कोई व्यक्ति क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में प्रवेश करके किसी बड़ी चीज का हिस्सा बन जाता है।

कॉइनस्विच कुबेर के सह-संस्थापक और सीईओ, आशीष सिंघल, ने कहा, "हम रणवीर सिंह को हमारे ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल करने के लिए उत्साहित हैं। हमारा उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी को भारत में अरबों के लिए सुलभ बनाना है। मुझे विश्वास है कि कॉइनस्विच कुबेर को एक घरेलू नाम बनने में सहायता करते हुए उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कदम उठाने के लिए रणवीर अपनी युवा अपील के साथ हमें सक्षम करेंगे।"

गडकरी ने एक बार फिर मस्क को भारत में टेस्ला का निर्माण करने के लिए आमंत्रित किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को भारत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने के लिए कहा है । उन्होंने कहा कि सरकार विनिर्माण सुविधा के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेगी। 'इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021' में बोलते हुए, गडकरी ने कहा, "मैंने टेस्ला से कहा है कि चीन में निर्मित इलेक्ट्रिक कारों को भारत में न बेचें। आपको हमारे देश में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना चाहिए और भारत से कारों का निर्यात भी करना चाहिए।"

सरकार टेस्ला को अन्य रियायतों की पेशकश के साथ-साथ आयात शुल्क कम करने पर विचार कर सकती है, लेकिन इसके लिए ईवी प्रमुख को देश में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में निवेश करना होगा। वर्तमान में, भारत 40,000 डॉलर (30 लाख रुपये) से अधिक कीमत की आयातित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च सहित 100 प्रतिशत कर लगाता है और 40,000 डॉलर से कम की कारों पर 60 प्रतिशत आयात कर लगता है।


यूपी कंज्यूमर पैनल ने एयरलाइंस पर लगाया 85.5 लाख रुपये का जुर्माना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लखनऊ में राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने इंडिगो एयरलाइंस को सेवा में कमी और अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए शिकायतकर्ता विनय शंकर तिवारी को मुआवजे और हर्जाने के रूप में 85.5 लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया है। आयोग के सदस्य राजेंद्र सिंह ने अपने आदेश में कहा कि इंडिगो को मुआवजे के रूप में 35 लाख रुपये, मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए 50 लाख रुपये और मामले की लागत के रूप में 50,000 रुपये प्रति वर्ष 10 प्रतिशत की दर से ब्याज के साथ भुगतान करना पड़ा।

तिवारी ने 15 अप्रैल, 2013 को क्लियरट्रिप के जरिए लखनऊ से दिल्ली के लिए हवाई टिकट बुक किया था। उनका पीएनआर नंबर इंडिगो फ्लाइट नंबर 6 ई-141 का ईआरबीवीएलएस था, जबकि प्रस्थान का समय सुबह 10.50 बजे था। वह लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचे और फ्लाइट में चेक किया। अपनी आवंटित सीट नंबर 5 ए पर बैठ गए।

भारत में त्योहारी सीजन की पहली तिमाही में 17 बिलियन डॉलर के स्मार्टफोन बेचे जाने की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

त्योहारी बिक्री के साथ वाणिज्य प्लेटफॉर्मो के लिए रिकॉर्ड राजस्व लाने के लिए, अक्टूबर-दिसंबर उत्सव तिमाही के दौरान 16.9 बिलियन डॉलर के स्मार्टफोन बेचे जाने की उम्मीद है। नए डेटा में इसका अनुमान जताया गया है। त्योहारी तिमाही (चौथाई तिमाही) के दौरान 49.9 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद के साथ, राजस्व और मात्रा के हिसाब से तिमाही का बिक्री योगदान क्रमश: 56 प्रतिशत और 32 प्रतिशत होने का अनुमान है।

मार्केट रिसर्च फर्म टेकएआरसी के अनुसार, राजस्व योगदान प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (25,000 रुपये से 50,000 रुपये) के नेतृत्व में होगा, जो तिमाही के दौरान कुल राजस्व का 51.7 प्रतिशत योगदान देगा। टेकएआरसी के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कावूसा ने कहा, "मात्रा बिक्री से, मध्य मूल्य खंड (12,000 रुपये से 25,000 रुपये) इस खंड में 42.1 प्रतिशत स्मार्टफोन की बिक्री के साथ योगदान को बढ़ावा देगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia