अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मदर ऑफ ऑल इंडस्ट्री 'HEC' की आर्थिक हालत खराब, 7 महीने से नहीं मिला वेतन और टाटा स्टील ने पेश की मिसाल

रांची स्थित हैवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचईसी) एक दौर में देश में मदर ऑफ ऑल इंडस्ट्री के रूप में मशहूर था, लेकिन आज इसकी आर्थिक सेहत इतनी खराब है कि अपने कर्मचारियों को तनख्वाह देने तक के पैसे नहीं हैं। टाटा स्टील ने एक साथ 14 ट्रांसजेडर्स यानी किन्नरों को नौकरी दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एप्पल ने 2021 में ऐप स्टोर पर सर्वश्रेष्ठ ऐप्स और गेम्स की घोषणा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वीडिश ऐप डेवलपमेंट स्टूडियो टोका बोका का 'टोका लाइफ वल्र्ड' ऐप, आईफोन 'ऐप ऑफ द ईयर' बन गया है, जबकि यूएस-आधारित डेवलपर लूमाटच का लूमाफ्यूजन आईपैड ऐप ऑफ द ईयर है। ऐप्पल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। अपने ऐप स्टोर की शुरुआत के दस साल बाद, टोका लाइफ वल्र्ड बच्चों के लिए खेलने और आत्म-अभिव्यक्ति की कला पर महारत हासिल कर रहा है।

ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, "2012 में ऐप स्टोर अवार्ड जीतने वाले डेवलपर्स ने साल के सर्वश्रेष्ठ ऐप और गेम देने के लिए अपने स्वयं के ड्राइव और विजन का उपयोग किया, जिसने दुनिया भर के लाखों यूजर्स में रचनात्मकता और जुनून को जगाया।"

50 एमपी ट्रिपल-कैमरे के साथ लॉन्च हुआ गैलेक्सी ए13 5जी स्मार्टफोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने अमेरिका में कंपनी के अब तक के सबसे सस्ते 5जी डिवाइस के रूप में एक नया स्मार्टफोन 'सैमसंग गैलेक्सी ए13 5जी' लॉन्च किया है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, यह डिवाइस 3 दिसंबर को केवल 249.99 डॉलर या 6.95 डॉलर प्रति माह के लिए तीन साल की किस्त योजना पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

विनिर्देशों के संदर्भ में, स्मार्टफोन में 6.5-इंच एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसमें 720 एक्स 1600 पिक्सेल रिजॉल्यूशन और 90 हट्र्ज रिफ्रेश रेट है।

हैंडसेट ऑक्टा-कोर मीडियाटेक डाइमेंशन 700 एसओसी द्वारा संचालित है। इसे 4जीबी रैम और 64जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। हैंडसेट में 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ 15 वॉट फास्ट चार्जिग सपोर्ट है।


माइक्रोसॉफ्ट ने छोटे व्यवसायों के लिए पेश किया 'टीम एसेंशियल' 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने छोटे व्यवसायों के लिए अपने सहयोग मंच टीमों के लिए प्रति माह केवल 4 डॉलर प्रति यूजर हर माह एक स्टैंडअलोन पेशकश की घोषणा की है। माइक्रोसॉफ्ट 'टीम एसेंशियल' कहलाने वाली यह पेशकश छोटे व्यवसायों को ग्राहकों की सेवा करने के लिए आवश्यक सुविधाओं को एक साथ लाती है, जिसमें 30 घंटे तक असीमित ग्रुप वीडियो कॉल, ग्रुप चैट, फाइल शेयरिंग और कैलेंडरिंग शामिल हैं।

माइक्रासॉफ्ट 365 के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष, जारेड स्पैटारो ने कहा, "टीम एसेंशियल के साथ, छोटे व्यवसाय रेस्तरां से लेकर खुदरा विक्रेताओं और पेशेवर सेवाओं तक आसानी से नए तरीकों से ग्राहकों से मिल सकते हैं, सहयोग कर सकते हैं, संवाद कर सकते हैं और ग्राहकों की सेवा कर सकते हैं।" जबकि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का नि:शुल्क वर्जन अभी भी उपलब्ध है, टीम एसेंशियल लंबी मीटिंग और अधिक संग्रहण जैसी विस्तारित सीमाएँ प्रदान करता है।

मदर ऑफ ऑल इंडस्ट्री 'एचईसी' की आर्थिक हालत खराब, सात महीने से वेतन नहीं मिला, रांची स्थित तीनों प्लांटों के कामगार हड़ताल पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रांची स्थित हैवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचईसी) एक दौर में देश में मदर ऑफ ऑल इंडस्ट्री के रूप में मशहूर था, लेकिन आज इसकी आर्थिक सेहत इतनी खराब है कि अपने कर्मचारियों को तनख्वाह देने तक के पैसे नहीं हैं। पिछले सात महीनों से वेतन नहीं मिलने से नाराज एचईसी के सभी तीन प्लांटों के तकरीबन तीन हजार कर्मचारियों ने गुरुवार को 'टूलडाउन' हड़ताल कर दी है। इसके कारण कारखाने का काम पूरी तरह ठप पड़ गया है। इसके पहले बीते सोमवार को भी कर्मचारियों ने वेतन भुगतान की मांग को लेकर कंपनी के पांच अधिकारियों को लगभग छह घंटे तक एक कमरे में बंद कर दिया था।

गुरुवार सुबह की पाली में आठ बजे हैवी मशीन बिल्डिंग प्लांट (एचएमबीपी) के कर्मियों ने ड्यूटी पर पहुंचते ही कामकाज ठप करा दिया। इसके बाद फाउंड्री फोर्ज प्लांट (एफएफपी) और हैवी मशीन टूल्स प्लांट (एचएमटीपी) के भी कर्मचारियों ने 'टूल डाउन' कर दिया। सैकड़ों कर्मचारी प्लांट के बाहर गेट पर जमा हो गये। बताया जा रहा है कि तीनों प्लांटों में उत्पादन ठप होने के बाद रक्षा क्षेत्र और नौ सेना से मिले वर्क ऑर्डर के कुछ उपकरणों का निर्माण कार्य बंद हो गया।


टाटा स्टील ने 14 ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी, कंपनी के वेस्ट बोकारो डिवीजन में हुई तैनाती

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा स्टील ने एक साथ 14 ट्रांसजेडर्स यानी किन्नरों को नौकरी दी है। कंपनी ने गुरुवार को इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इन्हें झारखंड के रामगढ़ जिला अंतर्गत वेस्ट बोकारो डिवीजन में हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी (एचईएमएम) ऑपरेटर के रूप में तैनात किया जायेगा। संभवत: टाटा स्टील देश की पहली कॉरपोरेट कंपनी है, जिसने एक साथ इतनी संख्या में ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी है।

इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किये जाने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में टाटा स्टील के रॉ मैटेरियल्स डिवीजन के वाइस प्रेसिडेंट डी. बी. सुंदर रामम ने कहा, टाटा स्टील मानव मात्र की समानता, विशिष्टता और विविधता में पूर्ण विश्वास रखता है। आज का यह दिन समावेशी विकास की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर है। टाटा स्टील सभी व्यक्तियों को समान अवसर प्रदान करने वाली नियोक्ता कंपनी के रूप में ट्रांसजेडर्स की विशिष्टता का सम्मान करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia