अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: तालिबान की वजह से चरमराई पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था! और अगस्त में बढ़ी वाहनों की बिक्री

पाकिस्तान तालिबान की सहायता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, मगर साथ ही उसकी खुद की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। डीलरों ने अगस्त 2021 में वाहनों की कुल खुदरा बिक्री में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 14.48 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यस बैंक की ओर से अपने निदेशकों को हटाने की मांग के बावजूद डिश टीवी के शेयरों में उछाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डिश टीवी इंडिया के शेयरों में मंगलवार को उछाल आया है, जबकि कंपनी के एक महत्वपूर्ण शेयरधारक यस बैंक ने कथित कॉरपोरेट कुशासन को लेकर कंपनी के प्रबंध निदेशक सहित कंपनी के निदेशकों को हटाने की मांग की थी। कंपनी के ऋणदाता में 25.63 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले बैंक ने 3 सितंबर, 2021 को डिश टीवी को एक विशेष नोटिस भेजा था, जिसमें कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 169 के तहत निदेशकों को हटाने की मांग की गई थी। दोपहर करीब 12 बजे, बीएसई पर डिश टीवी इंडिया के शेयर 15.31 रुपये पर रहे, जो पिछले बंद से 1.53 रुपये या 11.10 प्रतिशत अधिक है।

सोमवार को कंपनी ने कहा कि वह सूचना और प्रसारण मंत्रालय से प्रस्तावित नए निदेशकों की उम्मीदवारी को मंजूरी देने के लिए उठाए जाने वाले कदमों सहित इस तरह के अनुमोदन के लिए विशेष नोटिस की जांच कर रही है, क्योंकि इसकी पूर्व स्वीकृति एक अनिवार्य आवश्यकता है।

अगस्त में खुदरा वाहनों की बिक्री 14 फीसदी बढ़ी, कमर्शियल वाहन की बिक्री 98 फीसदी बढ़ी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डीलरों ने अगस्त 2021 में वाहनों की कुल खुदरा बिक्री में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 14.48 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने कुल खुदरा वाहन बिक्री अगस्त 2020 में 12,09,550 के मुकाबले 13,84,711 रही। हालांकि, आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2019 की तुलना में बिक्री 14.75 प्रतिशत कम थी, जो कि एक कोविड से पहले का महीना था।

सभी श्रेणियों में उनकी बिक्री में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। दोपहिया वाहनों की बिक्री 6.66 फीसदी बढ़ी, जबकि तिपहिया की बिक्री 79.70 फीसदी बढ़ी। निजी वाहनों की बिक्री 38.71 फीसदी बढ़ी। समीक्षाधीन महीने के दौरान वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में 97.94 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी गई और ट्रैक्टर की बिक्री में 5.50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


पाकिस्तान का सारा ध्यान अफगानिस्तान पर केंद्रित, चरमराई अर्थव्यवस्था

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तानी रुपया लगातार अपनी चमक खोता जा रहा है। इस साल जनवरी में, 159.6 पाकिस्तानी रुपये का मूल्य एक अमेरिकी डॉलर आंका गया था। इसका वर्तमान मूल्य 167.05 डॉलर प्रति डॉलर है। जब अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पदभार ग्रहण किया था, तो पाकिस्तानी रुपये का मूल्य लगभग 121-122 प्रति डॉलर था। स्पष्ट रूप से, जब से खान ने पदभार संभाला है, मुद्रा में 40 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

मुद्रा के अवमूल्यन से कर्ज के बोझ पर और दबाव पड़ेगा क्योंकि आयात महंगा हो जाएगा, और यह तब है जब देश के खाद्य आयात में काफी वृद्धि हुई है। स्वाभाविक रूप से, सबसे बुरी तरह देश की गरीब आबादी प्रभावित है। भले ही पाकिस्तान प्रशासन अफगानिस्तान में तालिबान की सहायता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, मगर साथ ही उसकी खुद की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

एंड्रॉयड 12 पर आधारित ओप्पो कलरओएस 12 जल्द होगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओप्पो ने इसकी पुष्टि की है कि कलरओएस के नवीनतम वर्जन का आधिकारिक तौर पर चीन में मध्य सितंबर से सितंबर के अंत तक अनावरण किया जाएगा। जिजमोचाईना की रिपोर्ट के अनुसार, ओप्पो ने अभी आधिकारिक तौर पर कलरओएस 12 के लिए सटीक लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कंपनी सितंबर के अंत में अपने कस्टम एंड्रॉइड ओवरले के नवीनतम संस्करण का अनावरण करेगी। कलरओएस का नवीनतम संस्करण 'क्रॉस-स्क्रीन इंटरकनेक्शन' नामक एक नई सुविधा के साथ आने की उम्मीद है, जो हुआवेई मल्टी-स्क्रीन सहयोग के समान है।

कलरओएस 12, एंड्रॉइड 12 से नई क्विक टाइल्स, नए विजेट्स, बेहतर वन-हैंड मोड, नोटिफिकेशन सेटिंग्स, विजुअल ओवरहाल, स्प्लिट-स्क्रीन के लिए नए ऐप पेयर, प्राइवेसी इम्प्रूवमेंट और बहुत कुछ सहित फीचर लाने के लिए तैयार है।


भारतीय फर्मो में 2022 में औसत 9.4 फीसदी वेतन वृद्धि की उम्मीद : सर्वेक्षण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एओएन के एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय कंपनियां 2022 में औसतन 9.4 फीसदी वेतन बढ़ा सकती हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि भारतीय कंपनियों ने 2021 में वेतन में औसतन 8.8 प्रतिशत की वृद्धि की। एओएन के एक बयान में कहा गया है, "औसतन 9.4 प्रतिशत वेतन वृद्धि का 2022 का अनुमान मजबूत आर्थिक सुधार और बेहतर उपभोक्ता भावना का संकेत है।"

भारत में एओएन के प्रदर्शन और पुरस्कार व्यवसायों के भागीदार और सीईओ नितिन सेठी ने कहा, "जबकि 2021 एक ऐसा वर्ष है, जहां कुछ क्षेत्र कोविड-19 महामारी के कारण तनाव में रहते हैं, अधिकांश व्यवसायों का 2022 में एक आशावादी दृष्टिकोण है और उच्च वेतन वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia