Getting Latest Election Result...

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एंटिगुआ के पीएम से चोकसी मामले पर सवाल और SBI को चालू वित्तीय वर्ष में पूंजी जुटाने की जरूरत

एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन को भारतीय भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी के मामले में संसद में कई तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। SBI चालू वित्त वर्ष में अतिरिक्त टियर आई बॉन्ड के माध्यम से केवल 9,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

व्यवसाय के लिए संदेश भेजने को आसान बना रहा गूगल फोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल फोन किसी व्यवसाय को नए 'चैट' बटन से कॉल करने के बजाय संदेश देना पहले से कहीं अधिक आसान बना रहा है। 9 ट ू5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल, गूगल ने 'व्यावसायिक संदेश' नामक एक नई प्रणाली का अनावरण किया, जो उपयोगकतार्ओं को गूगल मेप या खोज के माध्यम से व्यवसाय के स्थान पर संदेश भेजने की अनुमति देता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मॉडल में व्यवसाय दोनों के लिए फायदे हैं, जिससे एक साथ कई ग्राहकों और ग्राहक के साथ बातचीत करना आसान हो जाता है। इससे सरल प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करना आसान होता है और यहां तक कि सुनने की अक्षमता वाले लोगों के लिए व्यवसाय को अधिक सुलभ बना दिया है।

एसबीआई को चालू वित्तीय वर्ष में 9,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने की जरूरत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक पूंजी पर्याप्तता प्रोफाइल को और बढ़ाने के लिए चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 22) में अतिरिक्त टियर आई बॉन्ड (एटी 1 बॉन्ड) के माध्यम से केवल 9,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटा सकता है और अगले साल केवल अतिरिक्त जुटाने की योजना पर विचार कर सकता है ।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैंक 13.74 प्रतिशत के ठोस पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) के साथ बैठा है और वित्त वर्ष 22 में ऋण वृद्धि 9 प्रतिशत के करीब पहुंचने की उम्मीद है। यह बैंक को 14,000 करोड़ रुपये की टियर- आई पूंजी जुटाने की योजना का पूरा क्वांटा जुटाने से रोकेगा, जिसे उसके बोर्ड ने इस साल की शुरूआत में मंजूरी दी थी।


एशियन पेंट्स के बोर्ड ने दीपक सातवालेकर को चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशियन पेंट्स के निदेशक मंडल ने कंपनी के चेयरमैन के रूप में दीपक सातवालेकर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। एशियन पेंट्स ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि सातवालेकर, जो वर्तमान में बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक हैं, वह 30 सितंबर 2023 तक एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के समापन तक बोर्ड और कंपनी के चेयरमैन के रूप में बने रहेंगे।

कंपनी ने कहा कि निदेशक मंडल ने 22 जून, 2021 को आयोजित अपनी बैठक में, स्वतंत्र निदेशक दीपक सातवालेकर को बोर्ड और कंपनी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी है।

एंटिगुआ के पीएम गैस्टन ब्राउन ने संसद में चोकसी मामले पर सवालों का सामना किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन को भारतीय भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी के मामले में संसद में कई तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। चोकसी 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित है।

कैरिबियाई देश में एक समाचार आउटलेट, एंटीगुआ न्यूज रूम द्वारा मंगलवार को साझा की गई संसदीय कार्यवाही की एक क्लिप के अनुसार, ब्राउन ने कहा, अध्यक्ष महोदय, मुझे सबूतों की जानकारी नहीं है, लेकिन पब्लिक डोमेन में यह जानकारी है कि मेहुल चोकसी का अपहरण किया गया था। मुझे पता है कि यहां कानून प्रवर्तन ने जांच की है और उन्होंने संभवत: ऐसे लोगों का पता लगाया हो सकता है, जिनके पास इस संबंध में जानकारी हो सकती है, लेकिन जहां तक साक्ष्य की बात है तो मुझे यह जानकारी नहीं है कि ऐसा कोई निर्णायक सबूत है या नहीं।


इंस्टाग्राम पर खरीदारी के लिए विजुअल सर्च पर काम कर रहा फेसबुक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक शॉपिंग फीचर्स की सुविधा प्रदान करने को लेकर इंस्टाग्राम के लिए विजुअल सर्च टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। फेसबुक पर लाइव ऑडियो रूम में बोलते हुए, मार्क जकरबर्ग ने कहा कि कंपनी कैमरा-आधारित खोज उपकरण (सर्च टूल्स) बनाने के शुरूआती चरण में है।

इनगजट ने बताया कि यह फीचर स्नैपचैट और पिंटरेस्ट द्वारा पेश किए गए फीचर के समान होगा, जिन्होंने विजुअल सर्च में भारी निवेश किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia