अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ऑटो उद्योग में अपेक्षाकृत धीमी वृद्धि और शाओमी एमआई टीवी 3 अलग-अलग साइज में भारत में हुआ लॉन्च

मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने कहा कि वाहनों की लागत और बिक्री में गिरावट आई है। शाओमी ने गुरुवार को एमआई स्मार्टर लिविंग 2022 मेगा लॉन्च इवेंट के जरिए भारत में एमआई टीवी 5एक्स सीरीज की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑटो उद्योग में अपेक्षाकृत धीमी वृद्धि देखी जा रही है- आरसी भार्गव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने बुधवार को यहां 61वें सियाम वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उच्च कराधान के साथ-साथ राज्य सरकार की रोड लेवी यात्रा में वाहनों की लागत और बिक्री में गिरावट आई है। भार्गव ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को अब उनकी उच्च लागत के कारण कार खरीदना मुश्किल हो रहा है।

भार्गव ने कहा, इस देश के लोगों में वाहनों की बड़ी आकांक्षा है। लेकिन उद्योग पिछले 18 महीनों से तुलनात्मक रूप से धीमी गति से बढ़ रहा है। सरकार और उद्योग को इस क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए सामूहिक रूप से आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है।
उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय ग्राहकों को आधुनिक वाहन मिलें।

आरबीआई ने अजय कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अजय कुमार को कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। गुरुवार को आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि नियुक्ति 20 अगस्त से प्रभावी हो गई है। ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, कुमार क्षेत्रीय निदेशक के रूप में बैंक के नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे।

आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने तीन दशकों की अवधि में विदेशी मुद्रा, बैंकिंग पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन, मुद्रा प्रबंधन और आरबीआई में अन्य क्षेत्रों में काम किया है। कार्यकारी निदेशक के रूप में, कुमार मुद्रा प्रबंधन विभाग, विदेशी मुद्रा विभाग और परिसर विभाग को देखेंगे।


यूनिटेक प्रमोटरों का मिला अंडरग्राउंड कार्यालय, सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई की जेलों में किया ट्रांसफर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को यूनिटेक समूह के पूर्व निदेशकों संजय चंद्रा और उनके भाई अजय चंद्रा को दिल्ली की तिहाड़ जेल से मुंबई में आर्थर रोड जेल और तलोजा जेल में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि उसने यहां एक गुप्त भूमिगत कार्यालय का पता लगाया है, जिसे पूर्व यूनिटेक के संस्थापक रमेश चंद्र द्वारा संचालित किया जा रहा था। पैरोल या जमानत पर उनके बेटे संजय और अजय द्वारा दौरा किया गया था।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि तिहाड़ जेल अधिकारियों की मिलीभगत से ऐसा किया गया।
ईडी का प्रतिनिधित्व कर रहीं अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल माधवी दीवान ने पीठ के सामने कहा कि तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान एजेंसी ने एक गुप्त भूमिगत कार्यालय का पता लगाया, जिसका इस्तेमाल रमेश चंद्र कर रहे हैं।

सैमसंग के 205 अरब डॉलर के निवेश का 80 प्रतिशत चिप्स में होगा निवेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ग्रुप ने कहा है कि उसके मुख्य आधार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सहयोगी कंपनियों ने अगले तीन वर्षों में संयुक्त रूप से 240 ट्रिलियन वॉन (205 बिलियन डॉलर) का निवेश करने की योजना बनाई है,ताकि भविष्य के विकास इंजनों को सुरक्षित किया जा सके और पोस्ट में प्रौद्योगिकी नेतृत्व का विस्तार किया जा सके। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग की लेटेस्ट निवेश योजना 2018 में अपने पिछले तीन साल के निवेश प्रतिज्ञा की तुलना में 60 ट्रिलियन जीती है।

सैमसंग की घोषणा दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े समूह के वास्तविक प्रमुख ली जे-योंग को पैरोल दिए जाने के 11 दिन बाद हुई है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली, पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे से जुड़े एक रिश्वत मामले की फिर से सुनवाई के बाद जनवरी से जेल की सजा काट रहे थे।


शाओमी एमआई टीवी 3 अलग-अलग साइज में भारत में हुआ लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी ने गुरुवार को एमआई स्मार्टर लिविंग 2022 मेगा लॉन्च इवेंट के जरिए भारत में एमआई टीवी 5एक्स सीरीज की घोषणा की। टीवी लाइनअप तीन अलग-अलग आकारों 43 इंच, 50 इंच और 55 इंच में आता है। तीनों मॉडल 4के रेजोल्यूशन डिस्प्ले और डुअल साउंड सिस्टम के साथ आता हैं। भारत में एमआई टीवी 5एक्स की कीमत 43 इंच वेरिएंट के लिए 31,999 रुपये से शुरू होती है। 50 इंच वाले मॉडल की कीमत 41,999 रुपये है, जबकि 55 इंच वाले मॉडल की कीमत 47,999 रुपये है। लॉन्च ऑफर्स में एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और ईजीईएमआई रूपांतरणों के साथ 3,000 रुपये तक की तत्काल छूट और प्रमुख बैंकों और एनबीएफसी से नौ महीने तक की नो-कॉस्ट ईएमआई ऑफर शामिल हैं।

एमआई इंडिया के मुख्य व्यवसाय अधिकारी रघु रेड्डी ने एक बयान में कहा, एमआई इंडिया ग्राहकों की जरूरतों को समझने में अग्रणी रहा है क्योंकि कनेक्टेड डिवाइस हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनने लगे हैं। एमआई न केवल दुनिया में सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है, बल्कि सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia