अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: SBI ने इस डिजिटल भुगतान फर्म में किया निवेश और पॉलिसी धारकों को बोनस देगा ICICI प्रूडेंशियल

डिजिटल भुगतान और बैंकिंग प्रौद्योगिकी कंपनी कैशफ्री ने सोमवार को घोषणा की है कि SBI ने इस कंपनी में निवेश किया है। ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने वित्त वर्ष 2021 में उसके साथ रहने वाले सभी पात्र पॉलिसी धारकों के लिए 867 करोड़ रुपये के वार्षिक बोनस की घोषणा की है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

एमआरएफ बोर्ड ने अंतिम और विशेष लाभांश की सिफारिश की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रमुख टायर कंपनी एमआरएफ लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसने पिछले वित्त वर्ष में कुल 16,128.58 करोड़ रुपये की आय अर्जित की, जिसमें 1,249.06 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ शामिल है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2020 में कुल 16,321.64 करोड़ रुपये की आय और 1,394.98 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था।

कंपनी ने यह भी कहा कि निदेशक मंडल ने 10 रुपये फेस वैल्यू के साथ 94 रुपये (940 प्रतिशत) प्रति शेयर के अंतिम लाभांश की सिफारिश की है।

अंतिम लाभांश के अलावा, एमआरएफ बोर्ड ने कंपनी की 60वीं वार्षिक आम बैठक के संबंध में 10 रुपये प्रति शेयर 50 रुपये (500 प्रतिशत) के विशेष लाभांश की सिफारिश की है।

एसबीआई ने डिजिटल भुगतान फर्म कैशफ्री में किया निवेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डिजिटल भुगतान और बैंकिंग प्रौद्योगिकी कंपनी कैशफ्री ने सोमवार को घोषणा की है कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इस कंपनी में निवेश किया है।

कैशफ्री ने एक बयान में कहा कि यह कदम भुगतान के डिजिटल तरीकों को बढ़ावा देने के उनके साझा ²ष्टिकोण को पुष्ट करता है। हालांकि, इसने निवेश राशि का खुलासा नहीं किया।

कैशफ्री, सह-संस्थापक और सीईओ आकाश सिन्हा कहते हैं, "हम देश के भरोसेमंद और अग्रणी ऋणदाता एसबीआई के साथ अपनी साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक का निवेश कैशफ्री के इनोवेशन में अपना विश्वास दिखा रहा है और जिस तरह से हम भुगतान व्यवसाय को तेजी से बढ़ा रहे हैं।"

पॉलिसी धारकों को 867 करोड़ रुपये का बोनस देगा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ

निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कम्पनी-आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने वित्त वर्ष 2021 में उसके साथ रहने वाले सभी पात्र पॉलिसी धारकों के लिए 867 करोड़ रुपये के वार्षिक बोनस की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि यह उसके द्वारा अब तक की सबसे बड़ी बोनस राशि है और पिछले वित्त वर्ष में घोषित बोनस से भी 10 प्रतिशत अधिक है।

इसमें कहा गया है कि 31 मार्च, 2021 तक लागू सभी प्रतिभागी नीतियां इस बोनस को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं और इसे पॉलिसीधारकों के लाभों में जोड़ा जाएगा।

कुल 9.8 लाख पॉलिसीधारकों को इससे लाभ होने की उम्मीद है, जो उन्हें उनके दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों के करीब ले जाएगा।

स्विगी : कोविड प्रभावित डिलीवरी पार्टनर्स को 2 सप्ताह के लिए 14,000 रुपये की सहायता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सोमवार को कहा कि उसकी 'स्विगी सुरक्षा पहल' के तहत, कोविड-19 से प्रभावित उसके डिलीवरी पार्टनर्स को एक विशेष देखभाल पैकेज दिया जा रहा है। इसमें दो सप्ताह के लिए लोगों को 14,000 रुपये की सहायता शामिल है, जिससे उन्हें पुनप्र्राप्ति अवधि के दौरान आजीविका कमाने की चिंता न हो।

अगर पार्टनर चाहें तो स्विगी बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों में कंपनी के क्लाउड किचन में तैयार किए गए होमस्टाइल भोजन की डोरस्टेप डिलीवरी भी उपलब्ध कराएगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि डिलीवरी पार्टनर और उनके परिवार जो कोविड पॉजिटिव होते हैं, तो उन्हें 1.5 लाख रुपये तक का अस्पताल में भर्ती कवर मिलेगा।

फ्लिपकार्ट ने क्यूआर-बेस्ड पे ऑन डिलीवरी सेवा की शुरूआत की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ई-कॉमर्स कम्पनी- फ्लिपकार्ट ने सोमवार को अपने सभी पे-ऑन-डिलीवरी शिपमेंट के लिए कॉन्टैक्टलेस, क्यूआर-कोड आधारित भुगतान सुविधा शुरू करने की घोषणा की। इससे अब कैश ऑन डिलिवरी ऑर्डर करने वाले ग्राहक क्यूआर कोड स्कैन करके पैमेंट कर सकेंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने पहले कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुना है, वे डिलीवरी के समय किसी भी यूपीआई ऐप के माध्यम से अपने ऑर्डर के लिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट में फिनटेक और भुगतान समूह के प्रमुख रंजीत बोयानापल्ली ने कहा, 'पे-ऑन-डिलीवरी' तकनीक के साथ, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहकों को अपने भुगतान के साथ मन की शांति मिले और उसी समय अपने घरों की सुरक्षा के भीतर खरीदारी कर सकते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia