अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम और जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी

आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद लाल निशान पर बंद हुआ। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक कर्मचारियों को एक नोट में अपनी कंपनी का बचाव करते हुए एक पोस्ट की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बाजार में बिकवाली हावी: सेंसेक्स 555 पॉइंट टूटा, निफ्टी 17650 के नीचे बंद; मेटल, फार्मा शेयर्स पर दिखा दबाव

आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद लाल निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 555.15 अंकों (0.93 फीसदी) की गिरावट के साथ 59,189.73 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 176.30 अंक (0.99 फीसदी) की गिरावट के साथ 17,646.00 के स्तर पर बंद हुआ। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,282.89 अंक या 2.13 फीसदी नीचे आया। 

वैश्विक शेयर बाजारों की बात करें, तो अमेरिका के शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। डाउ जोंस 0.94 फीसदी चढ़कर 34,314 पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक 1.25 फीसदी की बढ़त के साथ 14,433 पर और एस एंड पी 500 1.05 फीसदी चढ़कर 4,345 पर बंद हुआ था।

शाओमी इंडिया ने फेस्टिव सेल के शुरुआती पांच दिनों में बेचे 20 लाख स्मार्टफोन

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम और जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी

शाओमी इंडिया ने बुधवार को घोषणा की है कि उसने त्योहारी सेल के 5 दिनों में सभी चैनलों पर 20 लाख से अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं। प्रीमियम सेगमेंट में, शाओमी 11 लाइट एनई 5जी और एमआई 11एक्स सीरीज को अधिकतम मांग मिली। इसके बाद रेडमी नोट 10एस और रेडमी नोट 10 प्रो के साथ-साथ रेडमी 9 सीरीज मिड वैल्यू सेगमेंट में हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "ब्रांड की विरासत को जारी रखते हुए, 'दिवाली विद एमआई' ने एमआईडॉटकॉम, अमेजन पर ग्रेट इंडियन शॉपिंग फेस्टिवल और फ्लिपकार्ट और ऑफलाइन चैनलों पर द बिग बिलियन डेज पर आकर्षक छूट और ऑफर लाए हैं। एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो के पीछे, कंपनी ने पिछले साल की तुलना में प्रीमियम सेगमेंट (20 हजार से कम) में 10 गुणा की वृद्धि दर्ज की है।"

फूजीफिल्म ने भारत में नया मिररलेस कैमरा किया लॉन्च

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम और जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी

जापानी फोटोग्राफी और इमेजिंग कंपनी फुजीफिल्म ने बुधवार को भारतीय बाजार में मिररलेस डिजिटल कैमरों की जीएफएक्स सीरीज के लेटेस्ट वर्जन के रूप में 'फूजीफिल्म जीएफएक्स 50एस आईआई ' को 379,999 रुपये (बॉडी) में लॉन्च किया। फूजीफिल्म इंडिया के प्रबंध निदेशक कोजी वाडा ने एक बयान में कहा, "फूजीफिल्म में हमारा मिशन इमेजिंग के क्षेत्र में निरंतर विकास और नवाचार करना रहा है। विश्व स्तर पर लॉन्च किए गए जीएफएक्स 50 एस आईआई के प्रवेश के साथ, हम निश्चित रूप से फोटोग्राफी की दुनिया में एक तेजी ला रहे हैं। फोटोग्राफी में यूजर्स के लिए नवाचार की लगातार बदलती संभावनाओं को विकसित करने की हमारी कभी न खत्म होने वाली प्रतिबद्धता है।"

जीएफएक्स50एस आईआई में 51.4एमपी का लार्ज-फॉर्मेट सेंसर है। कैमरा एक कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर में भी आता है, जिसका वजन केवल 900 ग्राम है।


जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी, कहा- व्हिसलब्लोअर के दावे का 'कोई मतलब नहीं'

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम और जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक कर्मचारियों को एक नोट में अपनी कंपनी का बचाव करते हुए एक पोस्ट की है, जिसमें कहा गया है कि समाज पर सोशल नेटवर्क के नकारात्मक प्रभावों के बारे में एक पूर्व कर्मचारी के हालिया दावों का "कोई मतलब नहीं है।" मंगलवार को, फ्रांसेस हौगेन नामक एक पूर्व फेसबुक उत्पाद प्रबंधक ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए गए आंतरिक दस्तावेजों की एक टुकड़ी के बारे में कांग्रेस के सामने गवाही दी।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनवाई का फोकस फेसबुक के आंतरिक शोध पर था, जिसमें दिखाया गया था कि इंस्टाग्राम का युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन हॉगेन ने कंपनी के बिजनेस मॉडल और न्यूज फीड एल्गोरिथम पर भी हमला बोला।

उसका एक मुख्य तर्क यह था कि जुड़ाव के आधार पर विज्ञापन बेचने का फेसबुक का व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को हर कीमत पर सेवा पर रखने के लिए प्रेरित करता है, तब भी जब उसे पता होता है कि जिस सामग्री से वे जुड़ रहे हैं वह हानिकारक है।

स्नैपचैट ने पेश किया राजनीतिक अभियानों के लिए प्रोत्साहित करने वाला पोर्टल

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम और जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी

लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप स्नैपचैट ने युवाओं को यूएस में स्थानीय कार्यालय चलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक नए रन फॉर ऑफिस इन-ऐप टूल की घोषणा की है। टूल का मुख्य उद्देश्य उन आम समस्याओं को हल करना है, जो युवा लोगों को स्थानीय राजनीति में शामिल होना चाहते हैं या नहीं, यह निर्धारित करते समय सामना करते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "बैलॉटरेडी की जानकारी के साथ संचालित, यह सरल टूल स्नैपचैटर्स को उन मुद्दों के आधार पर स्थानीय कार्यालय चलाने के लिए सैकड़ों अवसरों का पता लगाने में मदद करेगा, जैसे- सिटी नेबरहुड बोर्ड और टाउनशिप काउंसिल से लेकर स्कूल बोर्ड और राज्य प्रतिनिधि तक।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia