अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में तेजी पर विराम और मात्र एक ही सेकंड में बिक गए वनप्लस 10 प्रो स्मार्टफोन

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले पांच कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर शुक्रवार को विराम लग गया। वनप्लस ने हाल ही में चीन में 'वनप्लस 10 प्रो' लॉन्च किया था और पहली फ्लैश सेल में फोन को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वीवो ने भारत में स्नैपड्रैगन 680 चिप के साथ वाई21ई स्मार्टफोन किया लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने शुक्रवार को भारत में वाई21ई डिवाइस के साथ अपनी वाई सीरीज का विस्तार किया है। 12,990 रुपये की कीमत वाले वीवो वाई21ई में 3 जीबी प्लस 64 जीबी स्टोरेज और 0.5 जीबी एक्सटेंडेड रैम है। यह दो कलर ऑप्शन- मिडनाइट ब्लू और डायमंड ग्लो में उपलब्ध है। वाई21ई स्मार्टफोन बिल्कुल नए स्नैपड्रैगन 680 मोबाइल प्लेटफॉर्म और 5000 एमएएच की बैटरी द्वारा संचालित है।

वीवो वाई21ई में 16.55 सेमी (6.51 इंच) एचडी प्लस हेलो फुल व्यू डिस्प्ले है, जो एक इमर्सिव व्यूइंग अनुभव के लिए इन-सेल तकनीक के साथ है। स्मार्टफोन 18 वॉट फास्ट चार्ज के साथ रिवर्स चाजिर्ंग के साथ आता है जो स्मार्टफोन को पावर बैंक में बदल देगा।

'मल्टी टर्बो 5.0' फीचर डेटा कनेक्शन, सिस्टम प्रोसेसर स्पीड को बढ़ाता है और पावर सेविंग परफॉर्मेंस को सुनिश्चित करता है। रियल कैमरे में 13 एमपी का प्राइमरी सेंसर और 2 एमपी का सुपर मैक्रो कैमरा है। डिवाइस फेस ब्यूटी मोड के साथ 8 एमपी का सेल्फी कैमरा प्रदान करता है।

इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प ने भारत में दूसरी इलेक्ट्रिक मोटरबाइक बॉब-ई का अनावरण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर 'बॉब-ई' पेश किया है। मोटरबाइक को युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य जीवन शैली को उन्नत करना और पर्यावरण को संरक्षित करना है।

बॉब-ई 2.88 केडब्ल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है जो 110 किलोमीटर की रेंज के साथ 85 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति का मंथन कर सकता है। बाइक में जियो लोकेट/जियो फेंसिंग, बैटरी स्टेटस, यूएसबी चार्जिंग , ब्लूटूथ, की लेस इग्नीशन (रिमोट कंट्रोल) और डिजिटल क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि बैटरी पोर्टेबल, वेदर प्रूफ और टच-सेफ है, 100 प्रतिशत चाजिर्ंग के साथ 4-5 घंटे का बैक-अप प्रदान करती है और 15 एएमपी फास्ट होम चार्जर के साथ आती है।


मर्चेडाइज के भुगतान के रूप में डॉजकॉइन को स्वीकार करेगी टेस्ला : मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता मर्चेंडाइज के लिए मेम-आधारित डिजिटल मुद्रा डॉजकॉइन स्वीकार करेगी। मस्क ने एक ट्वीट में कहा, "टेस्ला मर्चेंट डॉजकॉइन के साथ खरीदा जा सकता है।" इस खबर के बाद, डॉजकॉइन 0.20 डॉलर तक बढ़ गया।

टेस्ला परिधान, 'गीगा टेक्सास' बेल्ट बकल और अपने वाहनों के मिनी मॉडल के साथ-साथ विचित्र लिमिटेड-एडिशन आइटम जैसे 'साइबरविसल' बेचती है, जिसे इसके बहुप्रतीक्षित साइबरट्रक के बाद तैयार किया गया है। बिटकॉइन की पुष्टि के बाद, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अब डॉजकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करते हैं, यहां तक कि उन्हें 'डॉगफादर' भी कहते हैं।

डॉजकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसका आविष्कार सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने किया था, जिन्होंने भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला किया था। लगभग 113 बिलियन सिक्कों का खनन पहले ही किया जा चुका है।

अपनी पहली फ्लैश सेल में मात्र एक ही सेकंड में बिक गए वनप्लस 10 प्रो स्मार्टफोन : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वनप्लस ने हाल ही में चीन में अपना बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'वनप्लस 10 प्रो' लॉन्च किया था। अब एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि इस क्षेत्र में पहली फ्लैश सेल में फोन को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, वीबो पर ब्रांड के खाते के अनुसार, बैच केवल एक सेकंड में निकल गया और आय 100 मिलियन युआन (15.7 मिलियन डॉलर) से अधिक थी।

8 जीबी प्लस 128 जीबी, 8 जीबी प्लस 256 जीबी और 12 जीबी प्लस 256 जीबी वेरिएंट की कीमत क्रमश: 4,699 युआन, 4,999 युआन और 5,299 युआन है।

स्मार्टफोन में 6.7 इंच की सैकेंड जनरेशन का एलटीपीओ एमोएलईडी डिस्प्ले है जो वैरिएबल रिफ्रेश रेट (1 हट्र्ज से 120 हट्र्ज) के लिए सपोर्ट करता है। इस कव्र्ड पैनल का रिजॉल्यूशन 3216 एक्स 1440 पिक्सल (क्यूएचडी प्लस), 525 पीपीआई है।


शेयर बाजार में तेजी पर विराम, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले पांच कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर शुक्रवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार नुकसान में रहा।

पूरे कारोबार के दौरान बाजार में नरमी रही। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 12.27 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,223.03 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 2.05 अंक यानी 0.01 प्रतिशत नुकसान के साथ 18,255.75 अंक पर बंद हुआ।

आईएएएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia