अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में 6 महीने की सबसे बड़ी गिरावट और सैमसंग की रिकार्ड कमाई

शेयर बाजार में गुरुवार को 6 महीने की सबसे बड़ी गिरावट कर देखी गई। निवेशकों के आज 4.80 लाख करोड़ रुपए स्वाह हो गए। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे अधिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एप्पल ने चीन में बिना चार्जर के आईफोन बेचने पर दायर किया मुकदमा : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन में विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह ने आईफोन 12 प्रो मैक्स के साथ चार्जर शामिल नहीं करने के लिए टेक दिग्गज एप्पल पर मुकदमा दायर किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी। छात्रों ने दावा किया कि शामिल यूएसबी-सी से लाइटनिंग केबल अन्य चार्जर के साथ संगत नहीं था। विज्ञापन के अनुसार जिससे एक छात्र फोन चार्ज करने में असमर्थ था।

छात्रों ने तर्क दिया कि एप्पल इसका उपयोग केवल मैगसेफ वायरलेस चार्जर को बढ़ावा देने के बहाने के रूप में कर रहा था जो अपने वायर्ड समकक्षों की तुलना में अधिक ऊर्जा बर्बाद करते हैं। वे चाहते हैं कि आईफोन चार्जर की आपूर्ति करे और साथ ही कानूनी शुल्क और अनुबंध के उल्लंघन के लिए 100 युआन (16 डॉलर) का भुगतान करे।

इंटेल ने की 12वीं पीढ़ी के 'एल्डर लेक' डेस्कटॉप सीपीयू की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंटेल ने आधिकारिक तौर पर कंपनी के एल्डर लेक आर्किटेक्चर पर आधारित 10एनएम फैब्रिकेशन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए डेस्कटॉप के लिए अपने नए 12वें जनरल कोर प्रोसेसर की घोषणा की है। छह मॉडलों में से तीन में कोर आई9-12900के, कोर आई7-12700के, और कोर आई5-12600के शामिल हैं, शेष तीन पूर्वोक्त मॉडल के केएफ संस्करण हैं (एफ एक एकीकृत जीपीयू की कमी को दर्शाता है)।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेमिंग प्रोसेसर, 12वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई9-12900के सहित छह नए अनलॉक किए गए डेस्कटॉप प्रोसेसर को लॉन्च किया है। इसी के साथ 5.2 गीगाहट्र्ज तक के अधिकतम टर्बो बूस्ट और 16 कोर और 24 थ्रेड्स के साथ, नया डेस्कटॉप प्रोसेसर उत्साही गेमर्स और पेशेवर रचनाकारों के लिए बहु-थ्रेडेडप्रदर्शन की नई ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं।


स्थानीय मैन्युफैक्च रिंग से भारत में आपूर्ति की समस्याओं को हल करने में मिली मदद : शाओमी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अकसर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को उत्पाद श्रेणियों में आपूर्ति श्रृंखला और सेमीकंडक्टर (या चिप) की कमी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शाओमी इंडिया ने गुरुवार को कहा कि स्मार्ट टीवी जैसे उपकरणों के स्थानीय निर्माण ने कंपनी को चल रहे त्योहारी सीजन के दौरान मांग में वृद्धि को कुशलतापूर्वक संभालने में मदद की है। महामारी ने पूरे स्पेक्ट्रम में घटकों और पूर्जो की आपूर्ति के मामले में अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना किया है।

शाओमी इंडिया के स्मार्ट टीवी के कैटगरी लीड ईश्वर नीलकंतन के अनुसार, वे पिछले 1.5 वर्षों से लगातार उद्योगों में आपूर्ति श्रृंखला की कमी देख रहे हैं। नीलकंठन ने आईएएनएस को बताया, "इस त्योहारी सीजन के बावजूद, हमने उपभोक्ताओं की मांग में भारी वृद्धि देखी है। इस वजह से हम दिवाली सेल के पहले चरण में केवल 3-4 दिनों के भीतर 20 लाख स्मार्टफोन बेचने में सक्षम हुए।"

सैमसंग की रिकार्ड कमाई, तीसरी तिमाही में ऑपरेटिंग प्रॉफिट दूसरे स्थान पर रहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने प्रमुख सेमीकंडक्टर कारोबार के लगातार मजबूत प्रदर्शन के साथ तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे अधिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया है। दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप और स्मार्टफोन विक्रेता ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि जुलाई-सितंबर की अवधि में इसका शुद्ध लाभ एक साल पहले के 31.3 प्रतिशत बढ़कर 12.29 ट्रिलियन (10.5 बिलियन डॉलर) हो गया।

तीसरी तिमाही में परिचालन लाभ 28 प्रतिशत बढ़कर 15.82 ट्रिलियन हो गया, जो 2018 की तीसरी तिमाही के बाद अब तक का दूसरा सबसे बड़ा लाभ है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री में 73.98 ट्रिलियन का तिमाही रिकॉर्ड बनाया, जो एक साल पहले के 66.96 ट्रिलियन से अधिक है। तिमाही आधार पर सैमसंग का परिचालन लाभ दूसरी तिमाही से 26 फीसदी और बिक्री में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


शेयर बाजार में 6 महीने की सबसे बड़ी गिरावट, 4.80 लाख करोड़ स्वाहा, ये हैं वजहें

शेयर बाजार में गुरुवार को 6 महीने की सबसे बड़ी गिरावट कर देखी गई। निवेशकों के आज 4.80 लाख करोड़ रुपए स्वाह हो गए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 1158 अंक यानी 1.89 फीसदी की गिरावट के साथ 59,984 अंक पर बंद हुआ।

दरअसल गुरुवार को गिरावट के साथ ही बाजार की ओपनिंग हुई, और दिन ढलने के साथ ही दबाव बढ़ता गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 353 अंक गिरकर 17,857 पर बंद हुआ। मंथली एक्सपायरी के दिन सेंसेक्स का पिछले 20 दिनों का सबसे निचला स्तर है। इससे पहले 8 अक्टूबर को सेंसेक्स ने 60 हजार के लेवल टच किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia