अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में गिरावट जारी, निवेशकों के 3 लाख करोड़ साफ और नेटफ्लिक्स को बड़ा झटका

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में जोरदार बिकवाली देखने को मिली है। स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने पिछले साल चौथी तिमाही में नए ग्राहकों की संख्या में धीमी वृद्धि देखी, जो 2015 के बाद सबसे धीमी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 सैमसंग ने गैलेक्सी एस22 के लिए फरवरी अनपैक्ड इवेंट की पुष्टि की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने आखिरकार फरवरी में अपने लंबे समय से चल रहे सैमसंग गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट की पुष्टि कर दी, जो 2022 का पहला बड़ा हार्डवेयर लॉन्च इवेंट है। स्मार्टफोन निर्माता ने इवेंट के दौरान गैलेक्सी एस की अगली जेनरेशन का अनावरण करने की योजना बनाई है।

कंपनी के एमएक्स बिजनेस के प्रमुख सैमसंग प्रेसिडेंट टीएम रोह ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "फरवरी 2022 के अनपैक्ड में, हम आपको अपने द्वारा बनाए गए सबसे उल्लेखनीय एस सीरीज डिवाइस से परिचित कराएंगे।" "गैलेक्सी एस की अगली जेनरेशन यहां है, जो हमारे सैमसंग गैलेक्सी के बेहतरीन अनुभवों को एक अंतिम डिवाइस में ला रही है।"

कंपनी ने पन्द्रह-सेकंड का ट्रेलर भी जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्मार्टफोन के दो सिल्हूट्स, एस सीरीज डिवाइस और एक गैलेक्सी नोट को एक में रोल किया गया है।

सेंसेक्स 427 अंक टूटकर बंद, निफ्टी 17600 के करीब, निवेशकों के 3 लाख करोड़ साफ

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में जोरदार बिकवाली देखने को मिली है। कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों कमजोर हुए हैं। सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा टूट गया है। जबकि निफ्टी 17600 के करीब बंद हुआ है। निफ्टी पर बैंक इंडेक्स करीब 0.75 फीसदी टूटा है। वहीं आईटी इंडेक्स में करीब 1.5 फीसदी कमजोरी देखने को मिली है। फार्मा और मेटल इंडेक्स में 1.5 फीसदी और 2 फीसदी गिरावट रही है। फाइनेंशियल और रियल्टी इंडेक्स 0.50 फीसदी और 2.5 फीसदी के करीब कमजोर हुए हैं। वहीं आटो शेयरों में भी बिकवाली रही है। सिर्फ एफएमसीजी इंडेक्स ही बढ़त पर बंद हुआ है। सेंसेक्स 30 के 20 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। फिलहाल सेंसेक्स 427 अंक टूटकर 59,037.18 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 140 अंक टूटकर 17617 के स्तर पर बंद हुआ। इन सबके बीच बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ घट गया है।


नेटफ्लिक्स ने 2015 के बाद से सबसे धीमी ग्राहक वृद्धि देखी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

साल 2021 में 'स्क्वीड गेम' जैसी वैश्विक हिट फिल्मों का निर्माण करने के बावजूद, स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने पिछले साल चौथी तिमाही में नए ग्राहकों की संख्या में धीमी वृद्धि देखी, जो 2015 के बाद सबसे धीमी है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपने अनुमानित 8.5 मिलियन के विपरीत 8.3 मिलियन सशुल्क ग्राहक जोड़े।

नेटफ्लिक्स अब 2022 की पहली तिमाही में सिर्फ 2.5 मिलियन ग्राहक जोड़ने का अनुमान लगाता है, जो पिछले साल के 4 मिलियन से कम है। पूर्वानुमान और धीमी वृद्धि के कारण गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर इसके स्टॉक में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई।

यूएस में 2 नई चिप फैक्ट्रीस पर 20 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा इंटेल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चिप निर्माता इंटेल ने शुक्रवार को कहा कि वह उन्नत चिपमेकिंग के लिए अमेरिका में दो नई फैक्ट्रीस बनाने के लिए 20 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करेगी, क्योंकि दुनिया सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रही है। कोलंबस, ओहियो के पास न्यू अल्बानी में परियोजना के प्रारंभिक चरण से निर्माण के दौरान 3,000 इंटेल नौकरियां और 7,000 निर्माण नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है और एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र में हजारों अतिरिक्त स्थानीय दीर्घकालिक नौकरियों का समर्थन करने की उम्मीद है।

इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने कहा, "इंटेल की कार्रवाइयां अधिक लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने में मदद करेंगी और आने वाले वर्षों के लिए उन्नत अर्धचालकों तक विश्वसनीय पहुंच सुनिश्चित करेंगी।"

उन्होंने कहा, "ये कारखाने अमेरिका में उन्नत चिपमेकिंग के लिए एक नया उपरिकेंद्र बनाएंगे, जो इंटेल की घरेलू लैब-टू-फैब पाइपलाइन को मजबूत करेगा और अनुसंधान और उच्च तकनीक में ओहियो के नेतृत्व को मजबूत करेगा।"


एलन मस्क ने ट्विटर के एनएफटी प्रोफाइल पिक्स को 'एनॉयिंग' बताया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की सदस्यता सेवा ट्विटर ब्लू ने एक नई सुविधा शुरू करने के तुरंत बाद यूजर्स को अपनी प्रोफाइल तस्वीर पर अपने अपूरणीय टोकन (एनएफटी) को दिखाने की अनुमति दी, जिसे टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को इस सुविधा को 'एनॉयिंग' बताया। 'यह एनॉयिंग है,' मस्क ने ट्विटर पर समाचार की घोषणा का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए कहा, "ट्विटर इस बीएस पर इंजीनियरिंग संसाधनों को खर्च कर रहा है, जबकि क्रिप्टो स्कैमर हर धागे में एक स्पैम्बोट ब्लॉक पार्टी फेंक रहे हैं! "

यह सुविधा वर्तमान में आईओएस पर ट्विटर ब्लू ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, लेकिन ट्विटर ने सूचित किया है कि एंड्रॉइड और वेब का पालन करेंगे क्योंकि कंपनी इस सुविधा पर निर्माण जारी रखेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia