अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में आईफोन 13 सीरीज का इंतजार खत्म और नीति आयोग ने बायजूस से किया करार

आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स शुक्रवार से भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं। नीति आयोग ने बच्चों को एडटेक कंपनी द्वारा सीखने के कार्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने के लिए बायजूस के साथ भागीदारी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ओला इलेक्ट्रिक का रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी, 2 दिनों में 1,100 करोड़ रुपये के स्कूटर बेचने का रिकार्ड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओला इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसने दो दिनों में 1,100 करोड़ रुपये के ई-स्कूटर बेचे हैं। इससे कंपनी का रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी है। कंपनी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा, 2 दिनों में, हमने बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। यह न केवल मोटर वाहन उद्योग में अभूतपूर्व है, बल्कि यह भारतीय ई-कॉमर्स में एकल उत्पाद के लिए एक दिन में (मूल्य के आधार पर) सबसे अधिक बिक्री इतिहास में से एक है। हम वास्तव में एक डिजिटल भारत में रह रहे हैं।

फर्म ने जुलाई में घोषणा की थी कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले 24 घंटों के भीतर रिकॉर्ड-तोड़ 100,000 आरक्षण प्राप्त हुए, जिससे यह दुनिया में सबसे पहले से बुक किया गया स्कूटर बन गया। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, जबकि खरीद विंडो अब बंद हो गई है, हमारे आरक्षण ओला इलेक्ट्रिक डॉट कोम पर खुले हैं और मैं आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि हम दिवाली के समय में 1 नवंबर, 2021 को खरीदारी विंडो फिर से खोलेंगे।

भारत में आईफोन 13 सीरीज का इंतजार खत्म, आज से कर सकेंगे प्री-ऑर्डर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के लैटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स शुक्रवार से भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं। ऐप्पल ऑनलाइन स्टोर, ई-कॉमर्स साइट्स और ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से आप इन फोन्स को प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। चारों नए आईफोन 24 सितंबर से उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे। कंपनी ने मंगलवार को 'कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग' इवेंट में आईफोन 13 सीरीज का अनावरण किया था। प्री-ऑर्डर भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, जर्मनी, जापान, यूके और यूएस सहित दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में लाइव हुए हैं।

एप्पल आईफोन 13 सीरीज 69,900 रुपये से शुरू होकर प्रो मैक्स के लिए 1,29,900 रुपये तक जाती है। आईफोन 13 मिनी के 128जीबी संस्करण की कीमत 69,900 रुपये है, जबकि 256जीबी की कीमत 79,900 रुपये है। 512 जीबी वर्जन की कीमत 99,900 रुपये रखी गई है।


मोरेटोरियम के दौरान वोडाफोन आइडिया इक्विटी रूपांतरण का चुनेगी विकल्प

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वोडाफोन आइडिया स्थगन अवधि के दौरान ब्याज भुगतान के लिए इक्विटी रूपांतरण का विकल्प चुनेगी, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर कमजोर पड़ने और किसी भी वित्तीय/रणनीतिक निवेशक से संभावित इक्विटी इन्फ्यूजन को प्रतिबंधित किया जा सकता है। ऐसा विश्लेषकों का मानना है। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नोट में कहा कि पैकेज, जो टेलीकॉम के लिए वार्षिक नकद आउटफ्लो स्थगन पर केंद्रित है, वोडाफोन आइडिया को बहुत आवश्यक राहत प्रदान करता है।

रिपोटरें के अनुसार, सरकार वोडाफोन आइडिया में 30-70 प्रतिशत के बीच कुछ भी पकड़ सकती है, जिसमें सरकार द्वारा चार साल की मोहलत के बाद कंपनी के बकाया को परिवर्तित करने के लिए इक्विटी विकल्प की पेशकश की गई है। ऑपरेटरों को सरकार द्वारा इक्विटी में चार साल की मोहलत के बाद, स्पेक्ट्रम और एजीआर भुगतान पर अपने ब्याज बकाया को बदलने का विकल्प दिया गया है। एमके ग्लोबल ने कहा कि टेलीकॉम पैकेज, जो टेलीकॉम के लिए वार्षिक नकदी आउटफ्लो पर केंद्रित है, वीआईएल को बहुत जरूरी राहत प्रदान करता है।

नीति आयोग ने मुफ्त तकनीक-संचालित शिक्षा प्रदान करने के लिए बायजूस से किया करार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नीति आयोग ने शुक्रवार को देश भर के 112 जिलों में स्कूल जाने वाले बच्चों को एडटेक कंपनी द्वारा सीखने के कार्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने के लिए बायजूस के साथ भागीदारी की है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक बयान में कहा, नए नवाचारों के साथ प्रौद्योगिकी ने निरंतरता सुनिश्चित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और बहुत सारी कक्षाएँ एक ऑनलाइन प्रारूप में चली गई हैं। कई मायनों में, इसने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों के विकास को उत्प्रेरित किया है और हमारे लिए शिक्षा की फिर से कल्पना करना और गति बनाए रखना अनिवार्य है।

सहयोग में दो मुख्य घटक होंगे: आकाश प्ल्स बायजूस के तहत बायजूस करियर-प्सल कार्यक्रम में कक्षा 11 और 12 के 3000 मेधावी छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग प्रदान करेगा, जो नीट और जेईई के लिए उपस्थित होने की इच्छा रखते हैं। स्कूल जाने वाले कक्षा 6-12 के बच्चों के लिए एक स्वैच्छिक कार्यक्रम, जो अपनी सामाजिक प्रभाव पहल, सभी के लिए शिक्षा के तहत 3 साल के लिए बायजूस लर्निग ऐप से शैक्षिक सामग्री प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।


सैमसंग अक्टूबर में ऑनलाइन आयोजित करेगा डेवलपर सम्मेलन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने घोषणा की है कि कोविड-19 महामारी के बीच उसका प्रौद्योगिकी सम्मेलन अगले महीने पहली बार ऑनलाइन होगा। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज ने कहा कि उसने 26 अक्टूबर को सैमसंग डेवलपर कॉन्फ्रेंस (एसडीसी) आयोजित करने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम पिछले साल कोविड -19 चिंताओं के कारण रद्द कर दिया गया था।

एसडीसी, जो 2013 में शुरू हुआ था, एक वार्षिक कार्यक्रम है जो हजारों डेवलपर्स, सामग्री निमार्ता और डिजाइनरों को भविष्य की तकनीकों और सेवाओं पर चर्चा करने के लिए के साथ आते है। सैमसंग इस इवेंट में अपनी आने वाली तकनीकों और सॉफ्टवेयर विजन का अनावरण भी कर सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia