अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में हाहाकार! BSE-निफ्टी दोनों धड़ाम और शाओमी ने बेचे 240 मिलियन से अधिक रेडमी नोट फोन

भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखी गई। चीनी टेक दिग्गज शाओमी ने घोषणा की है कि रेडमी नोट सीरीज के स्मार्टफोन की बिक्री वैश्विक स्तर पर 240 मिलियन से अधिक हो गई है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

निकॉन ने भारत में लॉन्च किया नया फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा

जापानी इमेजिंग दिग्गज निकॉन ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में एक फुल-फ्रेम (निकॉन एफएक्स-फॉर्मेट) जेड सीरीज मिररलेस कैमरा निकॉन जेड 9 लॉन्च किया। नया जेड9 बॉडी केवल भारत में निकॉन अधिकृत स्टोर पर बिक्री के लिए नवंबर 2021 के अंत से 4,75,995 रुपये में उपलब्ध होगा।

कंपनी के मुताबिक, कंपनी के अनुसार, 'जेड9' में मिररलेस कैमरों के बीच एक साथ सब्जेक्ट डिटेक्शन की दुनिया की सबसे बड़ी वैरायटी है, जिसमें मजबूत ऑटोफोकस (एएफ) की पेशकश और ब्लैकआउट पीरियड के बिना रियल-लाइव व्यूफाइंडर शामिल हैं।

शाओमी ने वैश्विक स्तर पर 240 मिलियन से अधिक रेडमी नोट फोन बेचे

चीनी टेक दिग्गज शाओमी ने घोषणा की है कि रेडमी नोट सीरीज के स्मार्टफोन की बिक्री वैश्विक स्तर पर 240 मिलियन से अधिक हो गई है। जीएसएमअरेना के अनुसार, यह पिछले साल नवंबर में 140 मिलियन और 2019 के अक्टूबर में 100 मिलियन था। पिछले 5 महीनों में शाओमी 40 मिलियन यूनिट बेचने में कामयाब रहा, जिसका मतलब औसतन 8 मिलियन प्रति माह है।

इस जानकारी का खुलासा रेडमी के महाप्रबंधक लू वेइबिंग ने लेटेस्ट नोट सीरीज- रेडमी नोट 11 सीरीज के लॉन्च के दौरान किया। रेडमी नोट 11 सीरीज रेडमी नोट 11, नोट 11 प्रो और नोट 11 प्रो प्लस से बनी है। दोनों प्रो मॉडल कुछ अंतरों को छोड़कर लगभग समान विनिर्देशों के साथ आते हैं। वे दोनों एक मीडियाटेक डाइमेंशन 920 5जी चिपसेट द्वारा संचालित हैं, जो 5जी को सपोर्ट करता है।


गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा में होगी अब तक की सबसे ब्राइट स्क्रीन : रिपोर्ट

सैमसंग अपने अगले प्रीमियम फ्लैगशिप, गैलेक्सी एस 22, गैलेक्सी एस 22 प्लस के साथ-साथ गैलेक्सी एस 22 अल्ट्रा को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एस 22 अल्ट्रा स्मार्टफोन में अब तक की सबसे ब्राइट स्क्रीन उपलब्ध होगी। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट में बताया गया कि विश्वसनीय टिपस्टर आईसयूनिवर्स के अनुसार, गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा का डिस्प्ले, आगामी फ्लैगशिप फोन सीरीज का शीर्ष मॉडल, सैमसंग द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे ब्राइट होगा। हालांकि, कोई वास्तविक संख्या नहीं बताई गई है।

वर्तमान गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा पीक की ब्राइटनेस के 1500 निट्स पर है और कोई भी एस22 अल्ट्रा से इस निशान से आगे जाने की उम्मीद कर सकता है। आगामी सीरीज अगले महीने बड़े पैमाने पर उत्पादन में प्रवेश करेगी।

टिकटॉक कुछ क्रिएटर्स के लिए टिप्स फीचर की कर रहा है टेस्टिंग

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक एक नए टूल की टेस्टिंग कर रहा है, जिससे यूजर्स कुछ क्रिएटर्स को सीधे उनके प्रोफाइल पर टिप दे सकते हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, टिक टॉक क्रिएटर जेरा बीन द्वारा साझा किए गए टिप्स फीचर के एक वीडियो के अनुसार, जिन्होंने इन-ऐप फीचर को देखा और अप्रुवल के लिए एप्लाइड किया है, इससे क्रिएटर्स को दिया गया पैसा सीधे उसके पास जाएगा।

एप्लिकेशन स्क्रीन के एक स्क्रीनशॉट में कहा गया है कि सुविधा के लिए क्वालीफाई प्राप्त करने के लिए, अकांउट को प्लेटफॉर्म पर अच्छी स्थिति में होना चाहिए, कम से कम 1,00,000 फॉलोवर्स होने चाहिए, और टिकटॉक की टिप्स की शर्तों से सहमत होना चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि क्रिएटर्स इन क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, तो वे टूल के लिए एप्लाइ कर सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि एप्लाइ करने वाले सभी लोगों को मंजूरी दी जाएगी या नहीं।


शेयर बाजार में हाहाकार! BSE सेंसेक्स में 895 अंकों की भारी गिरावट, निफ्टी भी नीचे 

भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखी गई। शुक्रवार को सुबह बीएसई सेंसेक्स 127 अंकों की गिरावट के साथ 59,857.33 पर खुला था, लेकिन इसकी गिरावट बढ़ती गई। दोपहर 2.18 बजे के आसपास सेंसेक्स 895 अंकों की भारी गिरावट के साथ 59,089.37 तक चला गया। आज IRCTC के शेयर में भारी गिरावट देखी गई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 677.77 अंकों की गिरावट के साथ 59,306.93 पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33 अंक की गिरावट के साथ 17,833.05 पर खुला। सुबह 9.22 बजे के आसपास निफ्टी गिरते हुए 17,613.10 तक चला गया। कारोबार के अंत में एनएसई 185.60 अंक टूटकर 17,671.65 पर बंद हुआ।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia