अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में मचा कोहराम और अगस्त से यूजर्स के लिए बंद होगा यूट्यूब...

RBI की मौद्रिक नीति समिति द्वारा रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा के साथ ही बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में तहलका मच गया। यूट्यूब ने घोषणा की है कि ऑफलाइन वीडियो के लिए डिजाइन किया गया यूट्यूब गो अब अगस्त से यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूट्यूब गो अगस्त से यूजर्स के लिए बंद होगा

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें:  शेयर बाजार में मचा कोहराम और अगस्त से यूजर्स के लिए बंद होगा यूट्यूब...

वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने घोषणा की है कि ऑफलाइन वीडियो के लिए डिजाइन किया गया यूट्यूब गो अब अगस्त से यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा। यूट्यूब गो यूजर्स को ऑफलाइन वीडियो देखने के लिए सेव करने की इजाजत देता था। इसका ऐप किसी भी डेटा का उपयोग किए बिना आस-पास के यूजर्स के साथ साझा करने की भी अनुमति देता था।

कंपनी ने कहा, आज, हम घोषणा कर रहे हैं कि अगस्त से यूट्यूब गो को बंद कर दिया जाएगा। यूट्यूब को एक्सेस करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि यूट्यूब गो के यूजर्स अपने मोबाइल पर यूट्यूब ऐप इंस्टॉल करें या अपने ब्राउजर में यूट्यूब डॉट कॉम पर जाएं।

रेपो दर बढ़ाने की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार में मचा कोहराम; सेंसेक्स और निफ्टी करीब ढाई फीसदी टूटे

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा के साथ ही बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में तहलका मच गया। निवेशकों की भारी बिकवाली के दबाव में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.29 प्रतिशत यानी 1,307 अंक फिसलकर 55,669 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 2.29 प्रतिशत यानी 392 अंक लुढ़ककर 16,678 अंक पर बंद हुआ।

मौद्रिक नीति समिति का यह फैसला बाजार निवेशकों के लिये बिल्कुल ही अप्रत्याशित था। कोरोना महामारी के बाद पहली बार नीतिगत दरों में बढ़ोतरी की गई है। महामारी को देखते हुये आरबीआई ने नरम रुख अपनाया हुआ था। आरबीआई का कहना है कि महंगाई पर काबू पाने के लिये दरों को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो दर में 40 आधार अंक और कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब संशोधित रेपो दर 4.40 प्रतिशत और सीआरआर 4.5 प्रतिशत है।


सैमसंग ने भारतीय बाजार में उतारा जेट वैक्यूम क्लीनर

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें:  शेयर बाजार में मचा कोहराम और अगस्त से यूजर्स के लिए बंद होगा यूट्यूब...

सैमसंग ने बुधवार को भारतीय बाजार में अपना नया कॉर्डलेस जेट स्टीक वैक्यूम क्लीनर उतारा। इसकी कीमत 36,900 रुपये से लेकर 52,990 रुपये के बीच है। कंपनी ने इसके तीन मॉडल जेट 70, जेट 75 और जेट 90 लॉन्च किये हैं। ये मॉडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदे जा सकते हैं।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कारोबार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहनदीप सिंह ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ फीचर वाला यह वैक्यूम क्लीनर उपभोक्ताओं को बिल्कुल नया अहसास देगा।

उन्होंने बताया कि इसकी सक्शन कैपेबिलिटी यानी धूल, मिट्टी या गंदगी खींचने की क्षमता बहुत ही अधिक है लेकिन फिर भी इसकी बॉडी बहुत हल्की है, जिसके कारण यूजर इसके फीचर का अच्छे से इस्तेमाल कर पायेंगे।

अमेजन का तीन साल में भारतीय निर्यात को 20 अरब डॉलर करने का लक्ष्य

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें:  शेयर बाजार में मचा कोहराम और अगस्त से यूजर्स के लिए बंद होगा यूट्यूब...

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन ने बुधवार को घोषणा की कि वह 2025 तक भारतीय निर्यात को बढ़ाकर 20 अरब डॉलर का करना चाहता है। इससे पहले अमेजन ने 2020 में कहा था कि वह 2025 तक भारतीय निर्यात को दस अरब डॉलर का करना चाहता है।

ई कॉमर्स क्षेत्र की कंपनी ने बताया कि उसके ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के तहत भारतीय एमएसएमई कंपनियों का कुल निर्यात पांच अरब डॉलर के पार पहुंचने वाला है।

एक्सपोर्ट डाइजेस्ट 2022 कार्यक्रम के दौरान अमेजन ने बताया कि उसके इस प्रोग्राम के तहत निर्यात ने पहला एक अरब डॉलर का आंकड़ा छूने में करीब तीन साल का समय लिया था लेकिन अंतिम के दो अरब डॉलर का आंकड़ा मात्र 17 माह में प्राप्त कर लिया गया।


गत साल 70 फीसदी से अधिक भारतीय कंपनियों पर हुआ रैनसमवेयर हमला

देश की 70 फीसदी से अधिक कंपनियों पर बीते साल रैनसमवेयर साइबर हमला हुआ, जबकि साल 2020 में 68 प्रतिशत कंपनियां इसकी शिकार हुई थीं। रैनसमवेयर ऐसा साइबर हमला होता है, जिसमें हमला करने वाले कंपनियों को उनका सिस्टम और डाटा एक्सेस नहीं करने देते। वे एक्सेस देने के लिये कंपनियों से फिरौती मांगते हैं।

साइबर सुरक्षा कंपनी सोफोस की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कंपनियों ने इन साइबर हमलावरों को औसतन 11,98,475 डॉलर दिये। सोफोस के प्रबंध निदेशक सुनील शर्मा ने कहा कि भारत में रैनसमवेयर हमले की स्थिति गंभीर है। हमले की शिकार हुई कंपनियों की संख्या, फिरौती की रकम और इन हमलों का प्रभाव गत साल बहुत अधिक रहा है और इसकी बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia