अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत की GDP को लेकर इस रेटिंग एजेंसी का बड़ा अनुमान और 999 रुपये में करें हवाई यात्रा

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी 9.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो पहले के 10.1 प्रतिशत के अनुमान से कम है। भारत में इस मानसून सीजन में हवाई यात्रियों के लिए छूट की बारिश हो रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

'वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 9.6 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद'

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी 9.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो पहले के 10.1 प्रतिशत के अनुमान से कम है। रेटिंग एजेंसी के अनुसार, कोविड 2.0 की गति और इसके पैमाने को देखते हुए यह नहीं लगता है कि वित्त वर्ष 22 में यह पहले के 10.1 प्रतिशत की दर पर बनी रह पाएगी।

अब एजेंसी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 9.6 प्रतिशत पर आ जाएगी। हालांकि, यह दर 31 दिसंबर, 2021 तक भारत द्वारा अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने पर निर्भर है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा, 1-20 जून के दौरान औसत दैनिक टीकाकरण 32 लाख था, जो 21 जून को बढ़कर 87.3 लाख हो गया। यदि टीकाकरण की गति 21 जून के स्तर के करीब बनी रही, तो भारत उक्त लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम हो जाएगा। टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में तीन महीने तक की देरी हो जाती है, जो जीडीपी और नीचे गिरकर 9.1 प्रतिशत की दर पर आ जाएगी।

गार्मिन ने भारत में लॉन्च किया नया स्मार्टवॉच

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्ट वियरेबल्स और जीपीएस ट्रैकर निर्माता गार्मिन ने शुक्रवार को एक नई स्मार्टवॉच - फोररनर 55 लॉन्च की, जो फिटनेस की दिशा में कदम रखने वाले बिगिनर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है। इसकी मदद से वे अपने फिटनेस गोल को ट्रैक कर सकते हैं। 20,990 रुपये में लॉन्च इस स्मार्टवॉच को ब्लैक, एक्वा और मोंटेरा ग्रे रंगों में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर से खरीदा जा सकता है।

स्लीक लुक के साथ पेश यह स्मार्टवॉच कम वजनी है, जिसमें पेसप्रो और कैडेंस अलर्ट सहित सभी प्राथमिक विशेषताएं हैं। इससे रनर्स को उनकी रनिंग पर फोकस करने, प्रशिक्षण के दौरान बुनियादी बातों पर ध्यान रखने और इसे अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिलेगी।


भारत में ईयर 1 को लॉन्च करने के लिए नथिंग ने फ्लिपकार्ट संग किया करार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पेई द्वारा लंदन में हाल ही में लॉन्च की गई कंपनी नथिंग ने शुक्रवार को देश के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी कर भारत में अपने कदम रखने की घोषणा की है। फ्लिपकार्ट भारत में नथिंग के बनाए गए ट्रू वायरलेस ईयरबड्स ईयर 1 को लॉन्च करने में एक अहम भूमिका निभाएगा।

नथिंग इंडिया के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक मनु शर्मा ने कहा, "नथिंग में हमारा लक्ष्य आइकॉनिक डिजाइन वाले तकनीकि उत्पादों का निर्माण करना है, जो इस्तेमाल में आसान हो और जो भारत सहित दुनियाभर में मौजूद हमारे यूजर्स के लिए कुछ अलग लेकर आए।"

स्पाइसजेट मानसून सेल में 999 रुपये में हवाई यात्रा की पेशकश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत में इस मानसून सीजन में हवाई यात्रियों के लिए छूट की बारिश हो रही है। विस्तारा के बाद, अब स्पाइसजेट ने अपनी मेगा मानसून बिक्री के तहत रॉक बॉटम किराए की पेशकश की है।

लो कॉस्ट कैरियर हैदराबाद-बेलगाम, बेलगाम-हैदराबाद, चेन्नई-हैदराबाद, चेन्नई-बेंगलुरु जैसे चुनिंदा गंतव्यों की यात्रा के लिए 999 रुपये से शुरू होने वाले सभी समावेशी घरेलू बिक्री किराए की पेशकश कर रहा है। गुरुवार को, पूर्ण सेवा वाहक विस्तारा ने अपने घरेलू नेटवर्क पर 48 घंटे की 'मानसून बिक्री' की घोषणा की थी, जो 1,099 रुपये से शुरू होने वाले एकतरफा किराए की पेशकश करती है।


2021 की पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी

फोटो : IANS
फोटो : IANS

अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2021 की पहली तिमाही में सालाना 6.4 फीसदी की दर से बढ़ी है।
आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो विभाग द्वारा गुरुवार को जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, गैर-आवासीय निश्चित निवेश, निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में ऊपर की ओर संशोधन, आयात में ऊपर की ओर संशोधन द्वारा ऑफसेट किया गया था, जो कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना में एक घटाव है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आयात में वृद्धि हुई, ब्यूरो ने कहा, पहली तिमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई), गैर-आवासीय निश्चित निवेश, संघीय सरकारी खर्च, आवासीय निश्चित निवेश और राज्य और स्थानीय सरकारी खर्च में वृद्धि को दर्शाती है, आंशिक रूप से निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में कमी से ऑफसेट थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;