अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एंड्रॉइड 12 में गूगल आपको देगा खास मौका और जानें शेयर बाजार का हाल

गूगल ने घोषणा की है कि एंड्रॉइड 12 के साथ, लोग प्ले स्टोर पर गेम डाउनलोड करने से लेकर इसे स्मार्टफोन पर लॉन्च करने तक खेल सकेंगे। भारतीय शेयर बाजार ने मंगलवार सुबह बीएसई सेंसेक्स में 230 अंक से अधिक की तेजी के साथ पॉजिटिव कारोबार किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डाउनलोड होने से पहले गूगल आपको एंड्रॉइड 12 में गेम खेलने देगा

गूगल ने घोषणा की है कि एंड्रॉइड 12 के साथ, लोग इसे डाउनलोड करने से पहले ही प्ले स्टोर पर गेम डाउनलोड करने से लेकर इसे आपके स्मार्टफोन पर लॉन्च करने तक लगभग दो गुना तेज गति से खेल सकेंगे। 'प्ले ऐज यू डाउनलोड' नाम का यह नया फीचर एंड्रॉइड गेम डेवलपर्स को ज्यादा पावर देगा।

सोमवार को शुरू हुए अपने 'गूगल फॉर गेम्स डेवलपर समिट' में कंपनी ने कहा कि 400 एमबी या इससे अधिक के गेम में कूदने में उसे सिर्फ आधा समय लगेगा। नई सुविधा गूगल के एंड्रॉइड ऐप बंडल प्रारूप द्वारा संचालित है।

वित्तीय नीति सामान्यीकरण वित्तवर्ष 22 के अंत तक शुरू होने के आसार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस समय ब्याज दरें अभूतपूर्व निचले स्तर पर जारी हैं, ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति को सख्त करना शुरू कर सकता है और इस वित्तवर्ष के अंत तक नीति का क्रमिक सामान्यीकरण शुरू होने की संभावना है। हालांकि खुदरा मुद्रास्फीति जून में क्रमिक रूप से घटी, लेकिन यह लगातार दूसरे महीने 6 प्रतिशत की सीमा से ऊपर रही। सीपीआई मुद्रास्फीति मामूली रूप से 6.26 प्रतिशत पर आ गई। कोटक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुद्रास्फीति में शिखर एमपीसी को आराम प्रदान कर सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अपेक्षित से नरम सीपीआई मुद्रास्फीति के साथ-साथ कोर मुद्रास्फीति में व्यापक-आधारित मॉडरेशन से एमपीसी को निकट अवधि में विकास समर्थक नीति मार्गदर्शन जारी रखने के लिए राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि आने वाले आंकड़ों पर बहुत कुछ निर्भर करता है, हम उम्मीद करते हैं वित्तवर्ष 2022 के अंत तक धीरे-धीरे नीति सामान्यीकरण की शुरुआत होगी।


इक्विटी सूचकांक हरे निशान में, सेंसेक्स 230 अंक चढ़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार ने मंगलवार सुबह बीएसई सेंसेक्स में 230 अंक से अधिक की तेजी के साथ पॉजिटिव कारोबार किया। निफ्टी 50 15,750 के निशान से ऊपर था।

बैंकिंग और फाइनेंस शेयरों में खरीदारी देखी गई जबकि आईटी और टेलीकॉम शेयरों में गिरावट आई। सुबह करीब 10.15 बजे, सेंसेक्स 52,609.36 पर कारोबार कर रहा था, जो अपने पिछले बंद 52,372.69 से 236.67 अंक या 0.45 प्रतिशत अधिक था। यह 52,694.89 पर खुला और अब तक 52,716.83 के इंट्रा-डे हाई और 52,559.16 के निचले स्तर को छू चुका है।

जियो अप्रैल में ग्राहकी में अव्वल, वोडाफोन आइडिया के यूजर्स की संख्या घटी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिलायंस जियो कंपनी अप्रैल के सब्सक्रिप्शन चार्ट में सबसे ऊपर आ गई है, क्योंकि इस महीने के दौरान इसने 47.56 लाख से ज्यादा यूजर्स जोड़े। इसके अलावा, जियो के ग्राहक आधार बढ़कर 42.76 करोड़ से अधिक हो गए हैं, जैसा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है।

भारती एयरटेल ने समीक्षाधीन महीने के दौरान 5.17 लाख से अधिक उपयोगकर्ता जोड़े, जिससे उसके ग्राहक आधार 35.29 करोड़ से अधिक हो गए। दूसरी ओर, वोडाफोन आइडिया ने अपने ग्राहक आधार को 18.10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं से घटाकर 28.19 करोड़ से अधिक कर दिया। राज्य द्वारा संचालित बीएसएनएल ने भी अपने उपयोगकर्ता आधार में लगभग 13.05 लाख से 11.72 करोड़ की गिरावट देखी।


लॉजिटेक जी ने 6,795 रुपये में नया गेमिंग हेडसेट लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्विट्जरलैंड स्थित तकनीकी कंपनी लॉजिटेक के उप-ब्रांड लॉजिटेक जी ने मंगलवार को एक नया वायर्ड गेमिंग हेडसेट 6,795 रुपये में लॉन्च किया। नया लाइटवेट - लॉजिटेक जी 335 - वायर्ड गेमिंग हेडसेट अमेजन पर ब्लैक एंड व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 240 ग्राम वजन के साथ लॉजिटेक जी 335 गेमिंग हेडसेट बाजार में सबसे हल्के गेमिंग हेडसेट में से एक है। बयान में कहा गया है, पुरस्कार विजेता जी733 वायरलेस गेमिंग हेडसेट के समान डिजाइन का उपयोग करते हुए, जी335 में स्मालर फिट और बढ़े हुए आराम के लिए एक पतला डिजाइन है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia