अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अमेजॉन-फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच और सैमसंग का नया 5जी फोन लॉन्च किया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा भारत में अमेजॅन एवं फ्लिपकार्ट के ई-कॉमर्स व्यापार मॉडल के खिलाफ की जा रही जांच पर कर्नाटक उच्च न्यायालय की डबल बेंच ने अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट की याचिका को खारिज कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रेडबस ने भारत की पहली वैक्सीनेटेड बस सर्विस के शुभारंभ की घोषणा की

भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म रेडबस ने बस परिवहन क्षेत्र के लिए पहली बार देश में 600 से अधिक प्रमुख मार्गों पर टीकाकरण बस सेवाओं (वैक्सीनेटेड बस सर्विस) के शुभारंभ की घोषणा की है। यह नई व्यवस्था सफर करने वाले लोगों को गारंटी देती है कि इस सर्विस से जुड़ी बस को चलाने वाले ड्राइवर से लेकर कंडक्टर और इसमें यात्रा करने वाले सभी यात्रियों का कोविड-19 टीकाकरण हो चुका होगा। यानी बगैर टीका लगवाए कोई भी क्रू मेंबर या यात्री इस बस में सवार नहीं होगा।

इस खास बस सर्विस के तहत टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को कम से कम कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लेनी आवश्यक है और उन्हें बोडिर्ंग के समय उसका प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और तभी उन्हें बस में चढ़ने दिया जाएगा।

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अमेजॉन-फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच रोकने की याचिका खारिज, कैट ने किया स्वागत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा भारत में अमेजॅन एवं फ्लिपकार्ट के ई-कॉमर्स व्यापार मॉडल के खिलाफ की जा रही जांच पर कर्नाटक उच्च न्यायालय की डबल बेंच ने अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट की याचिका को खारिज कर दिया है। कनफेडेरशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के इस फैसले का स्वागत किया है। कैट द्वारा एक बयान जारी कर कहा गया कि, अब सीसीआई को तुरंत अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच शुरू करने में देरी नहीं करनी चाहिए।

कैट के अनुसार, सीसीआई ने प्रतिस्पर्धा कानून के अंतर्गत अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के खिलाफ जनवरी 2020 में जांच का आदेश दिया था, जिसके खिलाफ अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट फरवरी 2020 में कर्नाटक उच्च न्यायालय से स्थगन आदेश ले लिया था।


उत्पीड़न पर नकेल कसने के लिए इंस्टाग्राम में नए फीचर्स की टेस्टिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लक्षित उत्पीड़न को रोकने के मकसद से फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने अब लिमिट्स नामक एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यूजर्स को जब लगेगा कि वे उत्पीड़न का शिकार हुए हैं, उस वक्त इस नए फीचर की मदद से वे अपने अकाउंट्स को लॉक कर सकेंगे या बातचीत को सीमित कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने गुरुवार को इंगैजेट के हवाले से कहा, "नस्लवाद और अभद्र भाषा का इंस्टाग्राम पर कोई स्थान नहीं है।" प्लेटफॉर्म पर उत्पीड़न को रोकने के प्रयास पर मोसेरी ने कहा कि इंस्टाग्राम की योजना अभद्र भाषा को जितना संभव हो सके कम करना है। इसे लगभग शून्य के बराबर तक लाना है।

सैमसंग गैलेक्सी ए22 5जी स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अपने 5जी स्मार्टफोन पोर्टफोलियो का विस्तार करने के प्रयास में सैमसंग इंडिया ने शुक्रवार को अपने नए गैलेक्सी ए22 5जी स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। कहा जा रहा है कि यह ए-सीरीज में 5जी कनेक्टिविटी के साथ पहला स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट हैं - 6जीबी प्लस 128 जीबी और 8जीबी प्लस 128जीबी, जिनकी कीमत क्रमश: 19,999 और 21,999 है। यह सभी रिटेल स्टोर्स, सैमसंग डॉट कॉम और प्रमुख ऑनलाइन पोर्टल्स पर उपलब्ध है।

सैमसंग इंडिया में मोबाइल मार्केटिंग विभाग में प्रमुख और वरिष्ठ निदेशक आदित्य बब्बर ने अपने एक बयान में कहा, "गैलेक्सी ए22 5जी को उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और यह 90हट्र्ज डिस्प्ले, शानदार कैमरा और एक गजब के प्रोसेसर जैसे कई फीचर्स से लैस हैं।"


स्नैपचैट में डेली यूजर्स की संख्या पहुंची 29.3 करोड़

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्नैपचैट ने ऐलान किया है कि इस साल की दूसरी तिमाही में उसके दैनिक सक्रिय उपयोगकतार्ओं की संख्या अब 29.3 करोड़ तक पहुंच गई है। इसमें साल-दर-साल 5.5 करोड़ का इजाफा हुआ है। स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप ने कहा है कि साल 2021 की दूसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले इसकी कमाई में 116 फीसदी का इजाफा हुआ है, जो 98.2 करोड़ डॉलर है।

कंपनी ने कहा कि 2021 की दूसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले इसके शुद्ध घाटे में 53 प्रतिशत का सुधार आया है, जो अब 15.2 करोड़ हो गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia