अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: जियो ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन और RIL बोर्ड में सऊदी अरामको की एंट्री

रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बना नया स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गुरुवार को लॉन्च हो गया। मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के चेयरमैन गवर्नर यासिर अल-रुमायन को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के बोर्ड में शामिल होने की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आरआईएल बोर्ड में शामिल होंगे सऊदी अरामको के चेयरमैन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की वार्षिक आम बैठक में दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के साथ हुए समझौते से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया है।

अंबानी ने सऊदी अरामको के चेयरमैन गवर्नर यासिर अल-रुमायन को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के बोर्ड में शामिल होने की घोषणा की है। यासिर एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में आरआईएल बोर्ड में शामिल होंगे।

गुरुवार को 44वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को संबोधित करते हुए, अंबानी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आवश्यक नियामक मंजूरी प्राप्त करने के बाद, सऊदी अरामको के साथ आरआईएल की साझेदारी को इस वर्ष के दौरान शीघ्र ही औपचारिक रूप दिया जाएगा।

वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का प्रदर्शन उम्मीदों से बेहतर : मुकेश अंबानी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का प्रदर्शन उम्मीदों से बेहतर रहा। ऑयल-टू-टेलीकॉम दिग्गज की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को संबोधित करते हुए, अंबानी ने महामारी के दौरान मानवीय प्रयासों के लिए कंपनी और उसके कर्मचारियों की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, '' मुझे आपके साथ यह साझा करते हुए गर्व और नम्रता महसूस हो रही है कि पूरे कोविड संकट के दौरान, हमारा रिलायंस परिवार उद्देश्य और राष्ट्रीय कर्तव्य की भावना के साथ इस अवसर पर आगे बढ़ा है।''


रिलायंस ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन; 10 सितंबर से शुरू होगी बिक्री

रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बना नया स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट गुरुवार को लॉन्च हो गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा की। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है, लिहाजा यह बेहद किफायती होगा। 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से इसकी बिक्री शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि देश को 2G मुक्त 5G युक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाए गए जियोफोन नेक्स्ट पर यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉयड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नहीं, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया। हालांकि अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

साल के आखिर तक रिलीज हो सकता है आईफोन 13 : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक अपग्रेडेड आईफोन को पेश करने के अपने प्रयास में एप्पल की योजना इस साल के अंत तक आगामी आईफोन 13 को लॉन्च करने का है। एनालिस्ट मिंग-ची कुओ ने खुलासा किया है कि आईफोन 13 में कई स्पेसिफिकेशंस को अपग्रेड किया जा सकता है, जो अमेरिका में हुवावे के बैन होने के बाद अधिक बाजार हिस्सेदारी पर अपना कब्जा जमा सकता है।

एप्पल इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, मिंग-ची कुओ का मानना है कि एप्पल साल 2022 की पहली छमाही में नए 5जी आईफोन एसई को भी रिलीज कर सकता है, जिसके बाद टच आईडी डिस्प्ले और किफायती कीमतों के साथ फ्लैगशिप आईफोन 14 मॉडल को भी पेश किया जा सकता है।


पाकिस्तान ने मछली पकड़ने वाले चीनी जहाजों को दी मंजूरी, अधर में लटका बलूच मछुआरों का भविष्य

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह के पास अरब सागर में चीन को मछली पकड़ने का अधिकार दिया है। इसके बाद अब बलूच तट पर समुद्र सैकड़ों चीनी मछली पकड़ने वाली नौकाओं से भरा हुआ है। पाकिस्तान ने ग्वादर में चीन के मछली पकड़ने वाले जहाजों को लाइसेंस दे दिया है, जिससे अब स्थानीय मछुआरों में आक्रोश पैदा हो गया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बताया कि सैकड़ों मछुआरों, राजनीतिक एक्टिविस्ट और नागरिक समाज के सदस्यों ने ग्वादर में चीन के मछली पकड़ने वाले जहाजों को मछली पकड़ने का अधिकार देने के लिए संघीय सरकार के खिलाफ एक विरोध रैली का मंचन किया। नेशनल पार्टी और बलूच छात्र संगठन ने विरोध का आह्वान किया था। सरकार के इस कदम के खिलाफ ग्वादर प्रेस क्लब के सामने रैली और धरना प्रदर्शन किए गए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia