अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फिर फिसले सोने-चांदी के दाम, जानें आज का रेट और अब ये हवाईअड्डा अडानी समूह को सौंपने की तैयारी!

सोना चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। इस हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी सोना-चांदी के रेट कम हुए हैं। अडानी समूह ने सोमवार को गुवाहाटी के एलजीबीआई हवाईअड्डे पर अपना 'अवलोकन काल' शुरू किया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज फिर फिसले सोने-चांदी के दाम, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

सोना चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। इस हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी सोना-चांदी के रेट कम हुए हैं। सोने की कीमतों में आ रही तेज गिरावट के इस दौर में निवेशकों के बीच हलचल का माहौल है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, आज 999 शुद्धता वाले सोनी का आज का भाव 46352 रुपये प्रति 10 ग्राम है। बता दें कि आज सोने के दाम में 173 रुपये की कमी आई है। वहीं चांदी की कीमतों में भी बंपर गिरावट हुई है। 856 रुपये की फिसलन के साथ 999 शुद्धता वाली चांदी का आज का भाव 63330 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

43.7 प्रतिशत आईफोन यूजर्स आईफोन 13 में अपग्रेड फीचर होने की उम्मीद - रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल नए आईफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, ऐसे में एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि मौजूदा आईफोन यूजर्स में से करीब 44 फीसदी आईफोन 13 मॉडल में अपग्रेड फीचर चाहते हैं। सेलसेल के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, 43.7 प्रतिशत आईफोन उपयोगकतार्ओं ने कहा कि वे आईफोन 13 पर स्विच करने की योजना बना रहे हैं, जो पिछले साल एक सर्वेक्षण से आईफोन 12 खरीद के इरादे की तुलना में 2.7 प्रतिशत अधिक है। जबकि 56.3 प्रतिशत ने खुलासा किया कि वे आगामी आईफोन रेंज में रुचि नहीं रखते हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि उच्च रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, अंडर-डिस्प्ले टच आईडी, ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले और छोटे नॉच, नॉच-लेस डिजाइन आईफोन 13 की सबसे रोमांचक अफवाह वाली विशेषताओं की सूची में 22 प्रतिशत, 18.2 प्रतिशत, 16 प्रतिशत पर सबसे ऊपर हैं, क्रमश 10.9 प्रतिशत है।


भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जून तिमाही में बिक्री 34 मिलियन यूनिट तक पहुंची : आईडीसी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के स्मार्टफोन बाजार ने अप्रैल-जून तिमाही में दूसरी लहर के बीच कम नोट पर शुरूआत की, लेकिन अंत में जल्दी से सुधार आया और इसकी बिक्री 86 प्रतिशत साल-दर-साल की वृद्धि 34 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई। मंगलवार को आईडीसी की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

ऑनलाइन चैनल के त्वरित विकास के परिणामस्वरूप 113 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 51 प्रतिशत की रिकॉर्ड हिस्सेदारी हुई है। दूसरी तरफ, आईडीसी के 'त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर' के अनुसार, मई और मध्य जून के दौरान कई क्षेत्रों में सप्ताहांत के कर्फ्यू और आंशिक रूप से खुले बाजारों (ऑड ओब्लिक ईवन योजनाओं के साथ) से ऑफलाइन चैनल प्रभावित हुआ है।

अडानी समूह अक्टूबर में गुवाहाटी हवाईअड्डे का कर सकता है अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अडानी समूह ने सोमवार को गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय (एलजीबीआई) हवाईअड्डे पर अपना 'अवलोकन काल' शुरू किया। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत के मुख्य हवाई अड्डे के विकास और आधुनिकीकरण के अपने जनादेश के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने कहा कि अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड (एएएचएल) की 9 सदस्यीय टीम, मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी उत्पल बरुआ के नेतृत्व में, एक विमानन उद्योग विशेषज्ञ, जो असम से भी आते हैं, उन्होंने सोमवार को औपचारिक रूप से अपना 'अवलोकन अवधि' शुरू किया साथ ही अक्टूबर में कार्यभार संभालने की संभावना है।

नाम न छापने की शर्त पर एएआई के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र के साथ समझौते के अनुसार, मौजूदा एएआई कर्मी तीन साल की अवधि के लिए कंपनी का समर्थन करेंगे। हवाईअड्डे के पास की जमीन भी एएएचएल को 50 साल की अवधि के लिए उड्डयन से संबंधित व्यवसाय और संबंधित सेवाओं को विकसित करने के लिए लीज के आधार पर दी गई थी।


टेस्ला का साल 2030 तक प्रति वर्ष 20 मिलियन इलेक्ट्रिक कार बेचने का लक्ष्य

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेस्ला का लक्ष्य साल 2030 तक प्रति वर्ष 20 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का है। साथ ही, उसे साल 2020 में 0.5 मिलियन से और पिछले साल के 3 जीडब्ल्यूएच की तुलना में प्रति वर्ष 1,500 गीगावॉट ऊर्जा भंडारण को तैनात करना है। अपनी '2020 इम्पैक्ट रिपोर्ट में एलन मस्क द्वारा संचालित ईवी निर्माता ने कहा, उसके ग्राहकों ने पिछले साल 5.0 मिलियन मीट्रिक टन को2ई उत्सर्जन से बचकर स्थायी ऊर्जा के लिए दुनिया के संक्रमण में तेजी लाने में मदद की।

कंपनी ने बताया, वाहन निर्माण और बिजली उत्सर्जन दोनों को देखते हुए, हमारे कार आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) कारों की तुलना में बहुत कम कार्बन उत्सर्जित करते हैं।

टेस्ला ने कहा कि आमतौर पर, अमेरिका में वाहन लगभग 200के मील के बाद खराब हो जाते हैं, लेकिन टेस्ला की बैटरी को खत्म करने के लिए इस कार को डिजाइन किया गया है। कंपनी ने कहा, 2020 में ऑटोपायलट के साथ एक टेस्ला ने प्रति मिलियन मील की दूरी पर 0.2 दुर्घटनाओं का अनुभव किया, जबकि अमेरिकी औसत 9एक्स अधिक था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia