अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कच्चे तेल की कीमत में हुआ इजाफा और फेसबुक ने लॉन्च किया पहला स्मार्ट चश्मा,जानिए फीचर और कीमत

अमेरिका में आए तूफान इडा के प्रभाव की वजह से जारी आपूर्ति चिंताओं के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। टेक दिग्गज फेसबुक ने रे-बैन के साथ मिलकर पहला रे-बैन स्टोरीज नाम से अपना पहला स्मार्ट ग्लास लॉन्च किया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में सप्लाई की दिक्कत की वजह से ग्लोबली कच्चे तेल की कीमत में हुआ इजाफा

फोटो : IANS
फोटो : IANS

अमेरिका में आए तूफान इडा के प्रभाव की वजह से जारी आपूर्ति चिंताओं के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। फिलहाल इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स का नवंबर कॉन्ट्रैक्ट 72.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है, जो इसके पिछले बंद से 1.47 फीसदी ज्यादा है।

इसी तरह न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (एनवाईएमईएक्स) पर डब्ल्यूटीआई क्रूड का अक्टूबर अनुबंध 69.13 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद के मुकाबले 1.45 फीसदी ज्यादा है। रिपोटरें के अनुसार, तूफान ने मेक्सिको की खाड़ी में दैनिक उत्पादन और उत्पादकों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जो इडा के क्षेत्र में बहने के बाद भी परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

वित्त वर्ष 2022 के दूसरी तिमाही में भारत का व्यापारिक निर्यात 98 बिलियन डॉलर का अनुमान

फोटो : IANS
फोटो : IANS

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (इंडिया एक्जिम बैंक) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही में भारत का कुल व्यापारिक निर्यात 98.45 अरब डॉलर रहने का अनुमान है। इंडिया एक्जि़म बैंक के अनुसार, वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही के दौरान भारत का व्यापारिक निर्यात 98.45 बिलियन डॉलर और गैर-तेल निर्यात 85.63 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान क्रमश 74.02 बिलियन डॉलर और 66.73 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ था।

इंडिया एक्जि़म बैंक ने कहा कि भारत के निर्यात में वृद्धि का मुख्य कारण निम्न आधार प्रभाव, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि में वृद्धि और वैश्विक आयात मांग में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि ने भी भारत के निर्यात में वृद्धि में योगदान दिया है।


वीवो एक्स सीरीज 70 हुआ पेश, एक बड़ी डिस्प्ले के साथ 50 एमपी के साथ जबरदस्त फीचर

फोटो : IANS
फोटो : IANS

अपनी एक्स-सीरीज का विस्तार करने के लिए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने चीनी उपभोक्ताओं के लिए तीन नए फोन- एक्स 70, एक्स 70 प्रो और एक्स 70 प्रो प्लस लॉन्च किए हैं। जीएसएम एरीना के अनुसार, वीवो एक्स 70 और एक्स 70 प्रो काफी हद तक एक जैसे हैं, जिनमें फ्रान्ट और बैक कैमरों में विभिन्नताएं है।

दोनों स्मार्टफोन 120हट्र्ज रिफ्रेश रेट के साथ 6.56-इंच एमोलेड के साथ आता हैं। एक्स70 प्रो एक्सिनोस 1080 प्रोसेसर लेस है, जबकि वीवो एकस 70 अब मीडियाटेक द्वारा डाइमेंशन 1200 के साथ आता है। वीवो एक्स70 में पीछे की तरफ ट्रिपल शूटर है - 40एमपी का मुख्य कैमरा, 12एमपी का अल्ट्रावाइड कैमरा और 2एक्स ऑप्टिकल जूम के साथ 12एमपी का टेलीफोटो कैमरा है।

इस बीच, वीवो एक्स 70 प्रो में 50 एमपी का मुख्य कैमरा और समान 12एमपी का अल्ट्रावाइड और 2 एक्स टेलीफोटो कैमरा है। इसमें 8 एमपी सेंसर वाला चौथा कैमरा और 5एक्स ऑप्टिकल जूम के साथ पेरिस्कोप लेंस है। यह फोन कस्टम वीवो वी 1 आईएसपी के साथ भी आता है, जिससे फोकसिंग स्पीड और इमेज क्वालिटी को बूस्ट करना चाहिए।

फेसबुक ने लॉन्च किया पहला स्मार्ट चश्मा,जानिए फीचर और कीमत

फोटो : IANS
फोटो : IANS

टेक दिग्गज फेसबुक ने रे-बैन के साथ मिलकर पहला रे-बैन स्टोरीज नाम से अपना पहला स्मार्ट ग्लास लॉन्च किया है। फेसबुक और एसिलोरूजोटिका के साथ साझेदारी में निर्मित, रे-बैन स्टोरीज 299 डॉलर से शुरू है और 20 स्टाइल संयोजनों में ऑनलाइन और यूएस, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली और यूके में चुनिंदा खुदरा स्टोरों में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

फ्ऱेम में वीडियो और फोटो कैप्चर करने के लिए दो फ्रान्ट 5एमपी के कैमरे हैं। रिकॉडिर्ंग के लिए चश्मे पर एक भौतिक बटन होता है, या कोई कह सकता है अरे फेसबुक, वीडियो लो उन्हें हाथों से मुक्त करने के लिए। कंपनी ने एक बयान में कहा,आप आसानी से दुनिया को रिकॉर्ड कर सकते हैं जैसा कि आप इसे देखते हैं, फोटो लेते हैं और कैप्चर बटन का उपयोग करके 30-सेकंड तक के वीडियो या फेसबुक असिस्टेंट वॉयस कमांड के साथ हाथों से मुक्त होते हैं। एक हार्ड-वायर्ड कैप्चर एलईडी रोशनी आस-पास के लोगों को यह बताती है कि आप कब हैं एक फोटो या वीडियो ले रहे हैं।


एप्पल आईफोन 13 सीरीज 14 सितंबर को होगा लॉन्च, जानिए फीचर

फोटो : IANS
फोटो : IANS

एप्पल अपकमिंग आईफोन 13 सीरीज 14 सितंबर को लॉन्च होगा। आईफोन की काई फोटो इंटरनेट पर लीक हुई जिससे आईफोन 12 से मिलता जुलता होगा। डिवाइस काई कलर ऑपशन में आएगा। साथ ही इसके रिटेल बॉक्स में यूजर्स को सिलिकॉन कवर भी मिल सकता है। वेबसाइट के लिक में आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी को छह रंगों में लॉन्च करेगा: काला, नीला, बैंगनी, गुलाबी, सफेद और लाल।

आईफोन 13 मिनी 64जीबी प्लस 128जीबी स्टोरेज विकल्पों के साथ, वैनिला आईफोन 13 128जीबी प्लस 256जीबी स्टोरेज विकल्पों में पेश होगा। आईफोन 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स चार रंगों में लॉन्च होंगे: काला, चांदी, सोना और कांस्य। प्रो 128जीबी प्लस 256जीबी स्टोरेज विकल्पों में होगा। जबकि मैक्स 256जीबी प्लस 512जीबी वेरिएंट में आएगा। आईफोन 13 लाइनअप 5.4-इंच आईफोन 13 मिनी, 6.1-इंच आईफोन 13, 6.1-इंच आईफोन 13 प्रो और 6.7-इंच आईफोन 13 प्रो मैक्स के साथ होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia