अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मोदी राज में रेलवे ने बनाया घाटे का इतिहास और जनवरी में लॉन्च होंगे ये दो धांसू स्मार्टफोन

केन्द्र सरकार द्वारा मुनाफों के दावों के बावजूद भारतीय रेल घाटे से जूझ रही है। महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे को 26 हजार 338 करोड रुपए का पिछले एक साल में घाटा हुआ। माना जा रहा है कि रेलवे को इतिहास में पहली बार इतना घाटा हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

महिंद्रा ने सैंगयॉन्ग ईवी बैटरी विकास के लिए चीनी फर्म के साथ की साझेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय कार निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की दक्षिण कोरियाई यूनिट सैंगयॉन्ग मोटर कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली चीनी कंपनी बीवाईडी ऑटो कंपनी के साथ ईवी बैटरी के विकास के लिए समझौता किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि सैंगयॉन्ग मोटर ने कार बैटरी विकसित करने और अपने मॉडलों के लिए बैटरी पैक बनाने के लिए बीवाईडी ऑटो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासक चुंग योंग-वोन ने कहा, बीवाईडी के साथ साझेदारी विद्युतीकरण के युग में खुद को ईवी निर्माता में बदलने की कंपनी की योजना का मार्ग प्रशस्त करेगी। सैंगयॉन्ग ने कहा, बीवाईडी पूर्ण स्वामित्व वाली बैटरी निर्माता फिनड्रीम इंडस्ट्री कंपनी बैटरी विकास परियोजना में भाग लेगी।

रियलमी जीटी2 सीरीज 4 जनवरी को होगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने घोषणा की है कि उसका बहुप्रतीक्षित रियलमी जीटी2 सीरीज 4 जनवरी को चीन में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि रियलमी जीटी 2 प्रो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 चिपसेट पर चलने वाला पहला स्मार्टफोन है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "अपने अब तक के सबसे प्रीमियम फ्लैगशिप लाइन-अप के साथ, रियलमी का लक्ष्य दुनिया भर में लाखों यूजर्स के लिए टेक्नॉलोजी में एक कदम और बढ़ाना, हाई-एंड मार्केट में प्रवेश करना और अग्रणी तकनीकी नवाचारों में सबसे आगे रहना है।"

हाल ही में, कंपनी ने कहा कि 150-डिग्री अल्ट्रा-वाइड कैमरा मुख्य कैमरे के 84-डिग्री क्षेत्र की तुलना में फोन के देखने के क्षेत्र को 278 प्रतिशत तक बढ़ा देगा।

रियलमी जीटी 2 प्रो तीन तकनीकों से युक्त एंटीना एरे मैट्रिक्स सिस्टम से लैस है जो दुनिया की पहली अल्ट्रा-वाइड-बैंड एंटीना स्विचिंग टेक्नोलॉजी (हाइपरस्मार्ट), एक वाई-फाई एन्हांसर और 360 ए डिग्री नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी होगा।


सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई के 11 जनवरी को लॉन्च होने की संभावना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग अपने आगामी स्मार्टफोन- गैलेक्सी एस 21 एफई को 11 जनवरी, 2022 को लॉन्च करने की संभावना है। एक टिप्सटर ने गैलेक्सी एस21 एफई की नई तस्वीरें साझा की हैं। गिज्मो चाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, डिस्प्ले पर 11 जनवरी की तारीख बताती है कि यह एस21 एफई की लॉन्च डेट हो सकती है।

इमेजिस से पता चलता है कि हैंडसेट यूएस में एटी एंड टी के माध्यम से 5जी सपोर्ट के साथ उपलब्ध होगा, जिसे जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा। सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई के 6 जीबी रैम प्लस 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम प्लस 256 जीबी स्टोरेज विकल्पों में आने की संभावना है।

इतिहास में पहली बार रेलवे 26 हजार 338 करोड रुपए के घाटे में

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केन्द्र सरकार द्वारा मुनाफों के दावों के बावजूद भारतीय रेल घाटे से जूझ रही है। महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे को 26 हजार 338 करोड रुपए का पिछले एक साल में घाटा हुआ। माना जा रहा है कि रेलवे को इतिहास में पहली बार इतना घाटा हुआ है। रेलवे की माने तो मंत्रालय के अनुसार 1,589 करोड़ रुपए का नेट सरप्लस दिखाया गया था, जोकि सीएजी की रिपोर्ट का अनुसार गलत साबित हुआ है। सीएजी ने मंगलवार को रेलवे वित्त प्रतिवेदन पेश किया था। प्रतिवेदन के तीन अध्यायों में इसे 26,326.39 करोड़ रुपए का घाटा बताया गया है। समान्य तौर पर इसे ऐसे समझा जा सकता है कि साल 2019-20 में 100 रूपए कमाने के लिए रेलवे ने 114 रुपए के करीब खर्च किए।

जबकि रेलवे विभाग की बैलेस सीट में इस वित्तीय वर्ष में परिचालन अनुपात 98.36 फीसदी अनुमानित बताया गया था। रेलवे ऋण की बात करें तो पहली बार 2019-20 में 25,730.65 करोड़ रुपये के ऋण शेष है। जो वित्तीय वर्ष 2019-20 में 95,217 करोड़ रुपये का पर अनुमानित था।


सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और जी एंटरटेनमेंट के विलय को मंजूरी, नई कंपनी भारत में सूचीबद्ध होगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज ने बुधवार को घोषणा की है कि उन्होंने जेडईईएल को एसपीएनआई के साथ विलय करने और अपने लीनियर नेटवर्क, डिजिटल एसेट, प्रोडक्शन ऑपरेशन और प्रोग्राम लाइब्रेरी को जोड़ने के लिए एक 'निश्चित समझौते' पर हस्ताक्षर किए हैं।

एसपीएनआई सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट की अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी है। सौदा तय होने के बाद, नई कंपनी को भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा। इस लेन-देन का समापन कुछ कस्टमरी क्लोनिंग शर्तों के अधीन है, जिसमें नियामक, शेयरधारक और तृतीय-पक्ष का अनुमोदन शामिल हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia