अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वास्तविक समय में धोखाधड़ी का पता लगाएगा ये नया प्रोसेसर और जानें शेयर बाजार का हाल

भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को तेजी आई और बीएसई सेंसेक्स 400 अंक से अधिक की तेजी के साथ बंद हुआ। टेक दिग्गज आईबीएम ने मंगलवार को आगामी नए आईबीएम टेलम प्रोसेसर के विवरण का अनावरण किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स 400 अंक चढ़ा, बैंकिंग, मेटल के शेयरों में आया उछाल

वैश्विक संकेतों को देखते हुए भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को तेजी आई और बीएसई सेंसेक्स 400 अंक से अधिक की तेजी के साथ बंद हुआ। इस दौरान बैंकिंग, वित्तीय और मेटल के शेयरों में उछाल देखने को मिली।

सेंसेक्स 403.19 अंक या 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 55,958.98 पर बंद हुआ, जो पहले 55,555.79 पर बंद हुआ था। यह 55,647.11 पर खुला था और 56,023.22 अंक के इंट्रा-डे हाई और 55,536.84 अंक के निचले स्तर को छू गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 128.15 अंक या 0.78 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,624.60 पर बंद हुआ।

यूट्यूब का सहयोगी कार्यक्रम 20 लाख रचनाकारों तक पहुंचा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब के पास अब 20 लाख निर्माता हैं जो इसके पैसा बनाने वाले भागीदार कार्यक्रम का हिस्सा हैं, और कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को 3000 करोड़ डॉलर से अधिक का भुगतान किया है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम अपनी तरह की पहली खुली मुद्रीकरण पहल है, जहां कोई भी योग्य व्यक्ति शामिल हो सकता है और पैसा कमाना शुरू कर सकता है।

नील मोहन, यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा अब, विश्व स्तर पर वाईपीपी में 20 लाख से अधिक निमार्ता भाग लेते हैं, जिनमें कई ऐसे भी शामिल हैं जिनके पास तकनीकी समीक्षकों से लेकर मनोरंजन करने के लिए मंच नहीं था। इनमें से कई निमार्ता रोजगार पैदा कर रहे हैं और स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में योगदान दे रहे हैं।


बजाज फिनसर्व को म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करने के लिए सेबी की मंजूरी मिली

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बजाज फिनसर्व ने कहा है कि उन्हें म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करने के लिए सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी के बाद अब वह एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी की स्थापना करेगी। बजाज फिनसर्व ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि इसे 23 अगस्त, 2021 को एक पत्र के माध्यम से पूंजी बाजार नियामक से सैद्धांतिक मंजूरी मिली है।

उन्होंने कहा, "कंपनी एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी और ट्रस्टी कंपनी की स्थापना करेगी, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, यानी स्वयं या अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से लागू सेबी नियमों और अन्य लागू कानूनों के अनुसार करेगी।"

वास्तविक समय में धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए आईबीएम का नया प्रोसेसर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज आईबीएम ने मंगलवार को आगामी नए आईबीएम टेलम प्रोसेसर के विवरण का अनावरण किया, जिसे वास्तविक समय में धोखाधड़ी को दूर करने में मदद करने के लिए उद्यम कार्यभार के लिए गहन शिक्षण निष्कर्ष लाने के लिए डिजाइन किया गया है। टेलम आईबीएम का पहला प्रोसेसर है जिसमें लेन-देन के दौरान एआई अनुमान के लिए ऑन-चिप त्वरण शामिल है।

रवि जैन, निदेशक, सर्वर बिक्री, भारत दक्षिण एशिया, ने एक बयान में कहा, "नए लॉन्च किए गए आईबीएम टेलम, जेड सीरीज चिप को वॉल्यूम को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि अनुप्रयोगों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए सक्षम बनाता है जहां उनका डेटा रहता है। चिप व्यवसायों को अंतर्²ष्टि प्राप्त करने और वास्तविक समय में धोखाधड़ी से लड़ने की भी अनुमति देगा।"


ट्रूक ने भारत में 1999 रुपये में नया गेमिंग टीडब्ल्यूएस किया लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गेमर्स को सशक्त बनाने के उद्देश्य से जर्मन ऑडियो ब्रांड ट्रूक ने मंगलवार को नई गेमिंग-रेंज टीडब्ल्यूएस-बीटीजी-1 और बीटीजी-2 का अनावरण किया, जिसकी कीमत 1,999 रुपये है। 24 अगस्त से बीटीजी-1 फ्लिपकार्ट पर और बीटीजी-2 अमेजॉन पर उपलब्ध होगा। यह डिवाइस दो आकर्षक डिजाइनों में उपलब्ध होगा - फ्यूचरिस्टिक रेडिएंट डिजाइन और मॉडर्न ट्राइबल डिजाइन - जो एक अद्वितीय गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।

ट्रूक के संस्थापक और सीईओ पंकज उपाध्याय ने एक बयान में कहा, "हमारे परिचालन के पिछले एक साल में, हमें अपने ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, जिन्होंने हमारे उत्पादों का इस्तेमाल किया है और हमारे उत्पाद की गुणवत्ता और स्थायित्व के पैरोकार बन गए हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia