अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI के 2022 में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना और सैमसंग गैलेक्सी टैब लॉन्च, कीमत...

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) निकट भविष्य में नीतिगत दरों में 100 आधार अंकों तक वृद्धि कर सकता है। सैमसंग ने गुरुवार को भारत में गैलेक्सी टैब ए8 लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 17,999 रुपये से शुरू होती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फ्लिपकार्ट ने इलेक्ट्रॉनिक्स रीकॉमर्स प्लेटफॉर्म यांत्रा का अधिग्रहण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फ्लिपकार्ट ग्रुप ने गुरुवार को कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स रीकॉमर्स कंपनी यांत्रा का एक अज्ञात राशि में अधिग्रहण कर लिया है। फ्लिपकार्ट ने कहा कि अधिग्रहण, स्मार्टफोन श्रेणी में अपने मौजूदा नवीनीकरण व्यवसाय को बढ़ाएगा।

फ्लिपकार्ट कॉपोर्रेट विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख, रवि अय्यर ने कहा, "यांत्रा के अधिग्रहण के माध्यम से, हम एक ऐसे डोमेन में अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं जो भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही इसके विस्तार का समर्थन करने के लिए एक व्यापक सेवा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित कर रहे हैं।"

जयंत झा, अंकित सराफ और अनमोल गुप्ता द्वारा 2013 में स्थापित, यांत्रा स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे नवीनीकृत उपभोक्ता तकनीकी उत्पादों की मरम्मत और बिक्री करता है। भारत में रीकॉमर्स बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

एप्पल आईफोन 14 प्रो में होगा 48 मेगापिक्सल कैमरा : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के सितंबर में या उसके आसपास आईफोन 14 सीरीज की घोषणा करने की उम्मीद है। अब एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रो मॉडल बड़े कैमरा अपग्रेड के साथ आएंगे। वर्तमान आईफोन प्रो 12 एमपी कैमरा के साथ शिप किए जा रहे हैं। हालाँकि, आईफोन 14 प्रो मॉडल में 48 एमपी कैमरा होगा।

ट्रेंडफॉर्स के अनुसार, आईफोन 14 प्रो सीरीज (अस्थायी नाम) में 48 मिलियन पिक्सेल का प्राथमिक कैमरा पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसे एप्पल इस साल रिलीज करेगा, यह 2022 में 12 मिलियन पिक्सेल उत्पादों को 15 प्रतिशत तक कम कर देगा।

हाल ही में, एप्पल विश्लेषक मिंग-ची कू ने भी दावा किया था कि 2022 आईफोन 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स कैमरे के लिए होल-पंच कटआउट पर शिफ्ट हो जाएंगे। एप्पल ने कथित तौर पर प्रमुख अमेरिकी वाहकों को इस साल सितंबर तक ईसिम-ओनली स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी करने की सलाह दी है।


शाओमी मिक्स फोल्ड 2 में हाई-रिफ्रेश इनर डिस्प्ले होगा : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाओमी का अगला फोल्डेबल स्मार्टफोन मिक्स फोल्ड 2 मौजूदा मिक्स फोल्ड की तुलना में अपग्रेडेड डिस्प्ले के साथ आ सकता है। जीएसएमअरेना के अनुसार, मिक्स 2 फोल्ड हाल ही में घोषित हॉनर मैजिक वी के समान होगा और इस तरह इसमें अधिक उपयोग करने योग्य बाहरी डिस्प्ले होगा। मैजिक वी में 21:9 बाहरी डिस्प्ले और 10.3:9 आंतरिक डिस्प्ले है, जो लगभग 21:9 हिस्सों में विभाजित है।

फोन में सैमसंग निर्मित इंटरनल फॉल्डिंग स्क्रीन का उपयोग करने की संभावना है, शीर्ष पर अल्ट्रा थिन ग्लास (यूटीजी) के साथ - गैलेक्सी फोल्ड 3 और ओप्पो फाइंड एन की तरह हो सकती है। शाओमी मिक्स फोल्ड 2 शाओमी मिक्स फोल्ड (चित्रित) के समान प्रतीत होता है जिसे पहले 2021 में लॉन्च किया गया था। उस डिवाइस में 108 एमपी कैमरा, स्नैपड्रैगन 888 एसओसी और 8.01 इंच का फोल्डेबल क्यूएचडी प्लस डिस्प्ले था।

रिजर्व बैंक के 2022 में ब्याज दरों में 100 आधार अंकों की बढ़ोतरी की संभावना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) निकट भविष्य में नीतिगत दरों में 100 आधार अंकों तक वृद्धि कर सकता है। आनंद राठी शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स ने एक रिपोर्ट में कहा है हमारे पड़ोसी देशों पाकिस्तान और श्रीलंका ने नीतिगत दरों में बढा़ेत्तरी की है। हम उम्मीद करते हैं कि भारत भी जल्द ही ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर देगा और आरबीआई 2022 में नीति दर को 100 आधार अंक तक बढ़ा सकता है और कम से कम अल्पावधि में, इक्विटी और बॉन्ड दोनों बाजारों पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है ।

खुदरा मुद्रास्फीति लगातार तीसरे महीने बढ़कर दिसंबर 2021 के दौरान 5.6 प्रतिशत रही, लेकिन आम धारणा की अपेक्षा से कम थी। खाद्य मुद्रास्फीति नवंबर 2021 में 1.9 प्रतिशत से बढ़कर 4 प्रतिशत हो गई। प्रमुख क्षेत्रों में मुद्रास्फीति में हालांकि बढ़ोत्तरी हुई, लेकिन दिसंबर 2021 में यह थोड़ी नरम होकर छह प्रतिशत हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सकल घरेलृू उत्पाद (जीडीपी) और औद्योगिक विकास दर के अस्थिर होने के बावजूद, बढ़ती मुद्रास्फीति को देखते हुए, आरबीआई निकट भविष्य में 2022 में नीति दर को 100 बीपीएस तक बढ़ाना शुरू कर सकता है।


सैमसंग गैलेक्सी टैब ए8 भारत में लॉन्च, कीमत 17,999 रुपये से शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने गुरुवार को भारत में विस्तारित 10.5-इंच स्क्रीन, स्लिम बेजल और 16:10 कॉमन एस्पेक्ट रश्यिो के साथ गैलेक्सी टैब ए8 लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 17,999 रुपये से शुरू होती है। गैलेक्सी टैब ए8 17 जनवरी से तीन रंगों ग्रे, सिल्वर और पिंक गोल्ड में उपलब्ध होगा।

गैलेक्सी टैब ए8 वाईफाई वेरिएंट की कीमत 3 जीबी प्लस 32 जीबी वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये और 4 जीबी प्लस 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है। गैलेक्सी टैब ए8 के एलटीई वैरिएंट की कीमत 3 जीबी प्लस 32 जीबी के लिए 21,999 रुपये और 4 जीबी प्लस 64 जीबी मॉडल के लिए 23,999 रुपये है।

कंपनी के मुताबिक, ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर 2,000 रुपये का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं और सिर्फ 999 रुपये में 4,499 रुपये का बुक कवर प्राप्त कर सकते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia